ज्योतिष

Chaitra Navratri Vrat: गलती से टूट गया है नवरात्रि व्रत? इन 5 तरीकों से मां दुर्गा से मांगे माफी

Chaitra Navratri Vrat: चैत्र नवरात्रि इस वर्ष 9 अप्रैल से 17 अप्रैल तक रहेगी। हिंदू धर्म में नवरात्रि के दिनों में मां दुर्गा की विधि-विधान से पूजा और व्रत करने का विशेष महत्त्व माना गया है। लगातार 9 दिन व्रत करने में कई कड़े नियमों की पालना करना जरुरी होता है। लेकिन, कई बार भूलवश अनजाने में व्रत टूट जाता है। ऐसी स्तिथि में दुःख होने के साथ-साथ डर भी लगता है। इसलिए यदि आपके साथ भी ऐसा हो जाता है, तो आप 4 तरीकों से मां दुर्गा से क्षमा याचना कर सकते है। सच्चे मन से की गई क्षमा याचना को मां सुनती है और अपने बेटे की भूलवश हुई गलती को भुलाकर उसे सद्बुद्धि प्रदान करती है।

व्रत टूटने पर मां दुर्गा से माफी मांगने के 5 तरीके
(Vrat Tutne Par Mafi Mangne Ke Tarike)

– नवरात्रि के दिनों में आपने भी यदि 9 दिन के व्रत रखे है, और भूलवश आपका व्रत टूट गया है, तो किसी धर्म संकट में न उलझे। ऐसी स्तिथि में भूल का अहसास होते ही तुरंत मां दुर्गा के समक्ष बैठकर हाथ जोड़कर क्षमा याचना करें। ऐसा करने से मां अपने नादान भक्तों को निराश नहीं करती है।

यह भी पढ़े: Chaitra Navratri 2024 व्रत के दिनों में यौन संबंध पड़ेगा भारी! झेलना पड़ता है ऐसा दुःख

– यदि नवरात्रि के दिनों में गलती से आपका व्रत खंडित हो गया है, तो घर में देवी-देवताओं के नाम हवन करवाएं। इस दौरान सभी देवी-देवताओं से क्षमा याचना करें। कहते है, इस उपाय को करने से व्रत टूटने के बाद लगा दोष दूर हो जाता है। साथ ही हवन करवाने से व्रत भी पूर्ण माना जाता है।

– अगर आपका नवरात्रि के दिनों में रखा व्रत भूल से टूट गया है, तो आप देवी मां की मूर्ति को मंदिर में स्थापित कर देवें। इसके बाद मां की मूर्ति को दूध, दही, शहद, घी और शक्कर से बने पंचामृत से स्नान करवाएं। साथ ही अपनी भूल के लिए मां से क्षमा याचना करें। ऐसा करने से मां बेटों को निराश नहीं करती।

यह भी पढ़े: Chaitra Navratri 2024 में मिलेगा कर्ज से छुटकारा! ऐसे करें मां की चमत्कारी पूजा

– जिन भी लोगों का नवरात्रि का व्रत गलती से टूट जाता है, तो उन्हें मां दुर्गा के सामने बैठकर उनसे जुड़े विशेष मंत्र व आरती के साथ पूजा-अर्चना करनी चाहिए। इस उपाय को करने से मां दुर्गा अपने बेटों को निराश नहीं करती है, उन्हें माफ़ी देती है। इससे व्रतभंग होने का दोष भी नहीं लगता है।

– आपका भी चैत्र नवरात्रि के दिनों में गलती से व्रत टूट जाता है, तो घबराएं नहीं। इस स्तिथि में आपको किसी पुजारी के पास जाकर उनसे दान-पुण्य के बारे में चर्चा करें। उससे पूछे कि, भूलवश व्रत टूटने पर मां दुर्गा से माफ़ी मांगने के लिए किन चीजों का दान करना चाहिए। वह बताएं उस हिसाब से काम करें।

Aakash Agarawal

Recent Posts

अजमेर घटना पर सचिन पायलट ने भजनलाल सरकार को घेरा, प्रदेश में चल रहा जंगलराज

Sachin Pilot attacked Bhajanlal government : जयपुर। अजमेर में जमीनी विवाद में दो गुटों के…

17 मिन ago

Top 10 Big News of 23 September 2024- देश-दुनिया की 10 बड़ी ख़बरें

Top 10 Big News of 23 September 2024 : देश- दुनिया की ताजा खबरों के…

4 घंटे ago

सीएम बनते ही Atishi ने दिखाए तेवर, केजरीवाल के उड़े होश

CM Atishi News : अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के इस्तीफे के बाद आतिशी (Atishi )…

24 घंटे ago

भारत पाकिस्तान के बीच युद्ध विराम, तो बेलग्रेड शांति समझौता सम्पन्न हुआ

Aaj Ka Itihas 23 September: इतिहास में हर दिन खास होता है। अगर देश-दुनिया के…

1 दिन ago