ज्योतिष

Surya Tilak Benefits: आप भी अपने घर में भगवान का करें ‘सूर्य तिलक’, होंगे ये फायदे

Ramlala Surya Tilak Benefits: लगभग 500 वर्ष बाद अयोध्या में पहली बार रामनवमी इतने अधिक भव्य तरीके से मनाई जाएगी। रामनवमी पर सूर्यदेव की किरणें रामलला मंदिर के गर्भगृह में स्थापित भगवान राम की प्रतिमा का का सूर्यतिलक करेंगी। इसके लिए वैज्ञानिकों की एक टीम कुछ विशेष यंत्रों का प्रयोग कर रही है जिनके माध्यम से दोपहर में सूर्यदेव की किरणें भगवान राम के ललाट पर तिलक की तरह चमकेंगी। यदि आप भी चाहें तो इसे अपने घर या स्थानीय मंदिर में भी कर पाएंगे।

तिलक की है विशेष महिमा

हिंदू शास्त्रों में ललाट पर तिलक लगाने की विशेष महिमा मानी गई है। यहां अनेकों संप्रदाय हैं जिनके अनुयायी अपनी गुरु परंपरा से अलग-अलग प्रकार के तिलक धारण करते हैं। इसी प्रकार देवता के ललाट पर भी तिलक लगाने का विशेष प्रावधान बताया गया है। माना जाता है कि इन नियमों के पालन से देव शक्तियां प्रसन्न होती हैं और दुर्भाग्य का नाश कर सौभाग्य तथा सुख प्रदान करती हैं।

यह भी पढ़ें: RamNavami Par Puja Kaise Kare: रामनवमी पर ऐसे करें भगवान राम की पूजा, होंगे साक्षात दर्शन

कैसे करें तिलक

घरों में चल और अचल दो प्रकार की देव प्रतिमाएं स्थापित की जाती हैं। इनमें अचल प्रतिमा को घर में मंदिर बना कर स्थाई रूप से स्थापित किया जाता है, अर्थात् वे जिस भी स्थान पर विराजती हैं, वहां से हटती नहीं है। ऐसी प्रतिमाओं का सूर्य तिलक करने के लिए आपको कुछ मेहनत करनी पड़ सकती है परन्तु चल प्रतिमा (अर्थात् जिन्हें एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाया जा सकता है) के लिए आपको ज्यादा परिश्रम नहीं करना होगा।

अचल प्रतिमा के लिए आपको किसी अच्छे आर्किटेक्ट या इंटीरियर डिजाईनर की सहायता लेनी होगी। वह कमरे की दीवारों में इस तरह के परिवर्तन करेगा कि सूर्य की किरणें एक निश्चित समय पर देव प्रतिमाओं का अभिषेक करें। इसके लिए उन्हें लेंस जैसे कुछ उपकरणों की भी जरूरत हो सकती है। चल प्रतिमाओं के लिए आपको एक छोटा मंदिर बनवाना होगा जिसमें देवता विराजमान होंगे। इस मंदिर का डिजाईन ही इस तरह बनवाना होगा कि जब भी उसे खुले में रखें तो सूर्य की किरणें स्वतः ही देव प्रतिमा के चरण अथवा उनके ललाट पर पड़े। इस प्रकार आप भी घर पर अपने मंदिर में विराजमान देव प्रतिमाओं का सूर्याभिषेक करवा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Ayodhya Free Prasad : राम मंदिर फ्री प्रसाद घर बैठे मंगवाए! पढ़िए ये संभव है या नहीं

अभिषेक एवं सूर्य तिलक से होंगे ये लाभ

शास्त्रों में देव प्रतिमाओं का अभिषेक करने के कई लाभ बताए गए हैं। इससे देवता प्रसन्न होते हैं और भक्तों के समस्त मनोरथ तो पूरे करते ही हैं, साथ ही जहां कहीं भी ऐसा होता हैं, वहां पर किसी भी प्रकार की नेगेटिव शक्ति या भूत-प्रेत आदि नहीं आ पाते। उस स्थान पर दैवीय ऊर्जा प्रबल होने लगती है जिससे सकारात्मक ऊर्जा आती है और बिगड़े हुए काम भी बनने लगते हैं।

आप जयपुर की ताजा खबरें Jaipur News Epaper पर क्लिक करके अपने मोबाइल फोन पर ही कहीं भी और किसी भी समय पढ़ सकते हैं। जयपुर ई-पेपर पर आप जयपुर की ताजा खबरें व राजस्थान की ताजा खबरें पढ़कर अपने आपको हर कैटेगरी की लेटेस्ट न्यूज से अपडेट रख सकते हैं।

Morning News India

Recent Posts

झोपडी में आग लगने से घरेलू सामान सहित 20 हजार जलकर राख

Alwar News :  रैणी। अलवर उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत माचाड़ी स्थित कोठारी का बास…

5 घंटे ago

सीएम भजनलाल शर्मा का अलवर दौरा, जुबेर खान के परिजनों से की मुलाकात

CM Bhajanlal Sharma Alwar visit :  अलवर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma)…

6 घंटे ago

किरोड़ी लाल मीणा ने खोली गहलोत की पोल, 10 बड़े घोटालों से उठाया पर्दा

जयपुर : राजस्थान की राजनीति में बीजेपी के वरिष्ठ नेता किरोड़ी लाल मीना इन दिनों…

7 घंटे ago

Rajasthan Politics : साढ़ू भाई बने डोटासरा और किरोड़ी लाल मीणा, पर्ची वाली सरकार की करेंगे छुट्‌टी!

Rajasthan Politics : जयपुर। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh…

7 घंटे ago

Delhi Politics: दिल्ली CM रेस में ये 5 दिग्गज, ये 13 लोग तय करेंगे दिल्ली का नया मुखिया

Arvind Kejriwal : जयपुर। CM अरविंद केजरीवाल ने जबसे सीएम पद से इस्तीफा देने का…

9 घंटे ago