ज्योतिष

Premanand Maharaj: हादसे में मरने वालों की आत्मा को नहीं मिलती शांति, जानें इसका पूरा सच!

Premanand Maharaj: हिन्दू धर्म में जन्म से लेकर मृत्यु तक कई प्रकार की धारणाएं बनी हुई है और उसी के आधार पर लोग इसको पूरा करने में लगे रहते है। लेकिन धर्म को लेकर लोगों को पूरी जानकारी नहीं होने के कारण कुछ साधु-संतों के द्वारा इसके बारे में विस्तार से बताया जाता है। ऐसे ही संत प्रेमानंद महाराज का नाम हर इंसान की जुबांन पर देखने को मिलतता है और इनके प्रवचन-सत्संग को सुनने लोग दूर-दूर से आते हैं। महाराज जी अपने सरल विचारों से लोगों के जीवन में आने वाली समस्याओं के समाधान के बारे में बताते है।

अकाल मृत्यु का रहस्य

प्रेमानंद जी के सत्संग के कई रील्स सोशल मीडिया पर वायरल होते रहते है और उस वीडियो के विचार को लोग अपने जीवन में अपनाते हैं। इसी कड़ी में प्रेमानंद महाराज एक भक्त को बताते हैं कि अगर किसी की अकाल मृत्यु होती है तो उसकी आत्मा को शांति मिलती है या नहीं। भारत में हर दिन हादसे में मौत होना आम बात है लेकिन इन सब की आत्मा को शांति मिलती है या नहीं। आइए जानते हैं प्रेमानंद महाराज जी के विचार..

यह भी पढ़े: Phalodi Satta Bazar Iran : फलोदी सट्टा बाजार का ईरान-इजराइल जंग को लेकर आया चौंकाने वाला सच!

इस उदाहरण से समझाया

प्रेमानंद महाराज ने बताया की एक्सीडेंट में मृत्यु आम से लेकर खास की होती है। जो पापा कर रहा है उसे शरीर छूटने के बाद परिणाम भी वैसे ही मिलते है। इसी वजह से आप अपने काम अच्छे करें तो आपकी आत्मा को शांति मिलेगी।

जीवन जीने की कला

प्रेमानंद जी कहते हैं कि मृत्यु कैसे हुई यह जरूरी नहीं, खास बात ये है कि उसने जीवन कैसे व्यतीत किया है। एक आदमी का बैठा हुआ है लेकिन उस पर कुछ गिर गया और मौत हो गई। इस हम अकाल मृत्यु कहेंगे, लेकिन उसने अपना जीवन कैसे व्यतीत किया उसका ध्यान रखना चाहिए। अगर उसने अपना जीवन भजन—भक्ति मे व्यतीत किया है तो भगवान को प्राप्त होगा. वहीं, दूसरी ओर गंदा काम किया है तो उसका परिणाम भुगतना होगा।

मृत्यु निश्चित है

मृत्यु की घटना जन्म के साथ ही निश्चित होती है, हम जिसे अकाल मृत्यु कहते हैं वो भी निश्चित है। अगर व्यक्ति के पाप बढ़ गए हैं तो व्यक्ति की मौत भरी जवानी में होनी है, अब कैसे होनी है ये पहले से तय होता है। जवानी में अगर कोई मर गया तो अकाल मृत्यु है. उसने जवानी तक कैसा जीवन व्यतीत किया है, ये महत्वपूर्ण है। धर्म विरुद्ध आचरण किया है तो वह अगर गंगा में भी मरे तो नर्क में ही जाएगा।

यह भी पढ़े: T20 World Cup 2024 के बाद Sanju Samson होंगे T20 के कप्तान! लग गई मुहर

Jaipur News ePaper में पढ़ें ताजा खबरें

आप जयपुर की ताजा खबरें Jaipur News ePaper पर क्लिक करके अपने मोबाइल फोन पर ही कहीं भी और किसी भी समय पढ़ सकते हैं। जयपुर ई-पेपर पर आप जयपुर की ताजा खबरें व राजस्थान की ताजा खबरें पढ़कर अपने आपको हर कैटेगरी की लेटेस्ट न्यूज से अपडेट रख सकते हैं।

Narendra Singh

Recent Posts

भारत पाकिस्तान के बीच युद्ध विराम, तो बेलग्रेड शांति समझौता सम्पन्न हुआ

Aaj Ka Itihas 23 September: इतिहास में हर दिन खास होता है। अगर देश-दुनिया के…

2 घंटे ago

Top 10 Rajasthan News of 22 September 2024- सिर्फ एक मिनट में पढ़ें राजस्थान की 10 बड़ी ख़बरें

Top 10 Rajasthan News of 22 September 2024: राजस्थान की ताजा खबरों के लिए मोर्निंग…

2 घंटे ago

Aaj Ka Gold Silver Price Jaipur 22 September 2024- जयपुर में 22 सितंबर का सोना-चांदी का लेटेस्ट भाव

Aaj Ka Gold Silver Price Jaipur 22 September 2024: दुनियाभर के बाजार में सोना-चांदी की…

3 घंटे ago

Top 10 Big News of 22 September 2024- देश-दुनिया की 10 बड़ी ख़बरें

Top 10 Big News of 22 September 2024: देश- दुनिया की ताजा खबरों के लिए…

3 घंटे ago

राइजिंग राजस्थान सम्मेलन से प्रदेश को बनाया जाएगा निवेश का प्रमुख केन्द्र : सीएम भजनलाल शर्मा

CM Bhajanlal Sharma : राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) ने कहा कि…

15 घंटे ago