ऑटोमोबाइल

चीन में फर्राटे से दौड़ रही बिना ड्राइवर की कार!, Video में देखें कैसे करती है काम

Driverless Car: चीन, दक्षिण कोरिया, अमेरिका, जापान और ना जाने कितने देश बिना ड्राइवर वाली गाड़ियां बनाने पर काम कर रहे है। लेकिन भारत अभी भी तकनीक के मामले में अपने करीब-करीब समय में आजाद हुए देशों से काफी पीछे चल रहा है। जनसंख्या की दृष्टि से देखें तो दुनिया का सबसे बड़ा बाजार भारत आजादी के 75 सालों बाद भी तकनीक के क्षेत्र में दुनिया के अन्य देशों पर निर्भर नजर आता है। आधुनिक AI तकनीक के दौर में आज कई अविश्वसनीय चीजों का निर्माण हो रहा है, जिस पर आज से एक साल पहले तक विश्वास करना मुश्किल होता था, लेकिन अब चीजें हकीकत बनकर हमारे सामने आ रही है।

सोशल मीडिया पर विदेशी लोगों के ड्राइवर लैस कार चलाने के कई वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर वायरल हो रहे है। एक ऐसा ही वीडियो हमें X पर दिखाई दिया, इसके बाद हमें यह विषय लिखने लायक लगा। वीडियो में साफ-साफ स्पष्ट तौर पर AI तकनीक से सुगम हो रहे मनुष्य के जीवन को देखा जा सकता है। चीन, जापान और दक्षिण कोरिया तो अब तकनीक के शहंशाह कहे जाने वाले विश्वशक्ति अमेरिका को भी तकनीक में कई जगह पछाड़ रहे हैं।

हुंडई लॉन्च करने वाली थी AI कार

2022 में एक खबर तमाम मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर प्रकाशित हुई थी कि, दक्षिण कोरिया की कंपनी हुंडई मोटर ग्रुप (Hyundai Motor Group) रोबो राइड कार पर काम कर रही है, और जल्द ही धरातल पर उतारकर इस सपने को साकार भी करेगी। कहा गया था कि इस कार में ऑटोनोमस ड्राइविंग टेक्नोलॉजी (Autonomous Driving Technology) का इस्तेमाल किया जाएगा। साथ ही इसके लिए डेडिकेटेड ड्राइविंग सिस्टम भी तैयार करने की बात कही गई थी।

भारत की कंपनियां भी AI में हुई फेल!

इससे पहले 2021 में भारत में मुंबई स्तिथ Autonomous Intelligence Motors Private Limited ने एक साल के भीतर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस-ऑफ-थिंग्स से लैस ऑटोनॉमस कार लॉन्च करने का दावा किया था। साथ ही कहा गया था कि यह एआई-पावर्ड ड्राइवरलेस कार इलेक्ट्रिक वेरिएंट के अलावा पेट्रोल और डीजल दोनों वेरिएंट के लिए बीएस-8 ईंधन उत्सर्जन अनुपालन वाले इंजन से भी लैस की जायेगी। लेकिन अभी तक इस कार की कोई खैर-खबर नहीं है।

तकनीक में भारत के पीछे होने की क्या है वजह?

उपरोक्त दोनों उदारहणों से समझ आता है कि, विदेशों में तो फिर भी कंपनियां ड्राइवर लैस कार चलाने के मामले में कुछ प्रतिशत तक अपने दावे को पूरा करती हुई नजर आ रही है, जिसकी गवाही वायरल वीडियोज दे भी रहे है। लेकिन भारत में तमाम टेक्नोलॉजी से जुड़ी कंपनियां इस क्षेत्र में कुछ क्यों नहीं कर पा रही है, यह बड़ा सवाल है।

भारत के लोगों की प्रतिक्रियाएं

सोशल मीडिया यूजर्स की प्रतिक्रियाओं की बात करें, तो कुछ लोग मानते है भारत में सरकार का सहयोग तकनीक को उस लेवल तक नहीं मिल पाता है, जितना मिलना चाहिए। …या फिर वजह कुछ और है? हम आज भी ठेलों-दुकानों पर नाम लिखने जैसे विषयों पर बहस कर रहे है और लेकिन संभवतः बदलते जमाने के साथ आगे बढ़कर काम करने पर विचार नहीं कर रहे है। आप भी अपनी प्रतिक्रियाएं Morning News India के Social Platforms पर दे सकते है।

Aakash Agarawal

Recent Posts

झोपडी में आग लगने से घरेलू सामान सहित 20 हजार जलकर राख

Alwar News :  रैणी। अलवर उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत माचाड़ी स्थित कोठारी का बास…

4 घंटे ago

सीएम भजनलाल शर्मा का अलवर दौरा, जुबेर खान के परिजनों से की मुलाकात

CM Bhajanlal Sharma Alwar visit :  अलवर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma)…

6 घंटे ago

किरोड़ी लाल मीणा ने खोली गहलोत की पोल, 10 बड़े घोटालों से उठाया पर्दा

जयपुर : राजस्थान की राजनीति में बीजेपी के वरिष्ठ नेता किरोड़ी लाल मीना इन दिनों…

6 घंटे ago

Rajasthan Politics : साढ़ू भाई बने डोटासरा और किरोड़ी लाल मीणा, पर्ची वाली सरकार की करेंगे छुट्‌टी!

Rajasthan Politics : जयपुर। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh…

7 घंटे ago

Delhi Politics: दिल्ली CM रेस में ये 5 दिग्गज, ये 13 लोग तय करेंगे दिल्ली का नया मुखिया

Arvind Kejriwal : जयपुर। CM अरविंद केजरीवाल ने जबसे सीएम पद से इस्तीफा देने का…

8 घंटे ago