ऑटोमोबाइल

9 लाख की ये कार देती है 80 लाख की लग्जरी गाड़ी वाली फीलिंग, आंखें बंद कर खरीद रहे लोग

जयपुर। Maruti Brezza : भारतीय मार्केट में ग्राहक अब मिड रेंज एसयूवी कारें लेना ज्यादा पसंद कर रहे हैं। इसके पीछे का सबसे बड़ा कारण ये है कि इन गाड़ियों में काफी सारा स्पेस और पावर होने के साथ ही महंगी लग्जरी गाड़ियों जैसे फीचर्स दिए जा रहे हें। भारत में इस समय एक से बढ़कर मिड रेंज एसयूवी कार मौजूद है, लेकिन इन सभी के बीच एक कार लोगों की पहली पसंद बन चुकी है। इस कार का डिजाइन लग्जरी कार रेंज रोवर जैसा होने के साथ ही फीचर्स भी गजब के है। इतना ही नहीं बल्कि इस कार की कीमत भी सिर्फ 9 लाख है, लेकिन इसमें बैठने वाले को 80 लाख की लग्जरी कार वाली फीलिंग आती है।

मारूति सुजुकी ब्रेजा बनी पहली पसंद

मारुति सुजुकी कंपनी भारतीय मार्केट में ब्रेजा फेसलिफ्ट (Maruti Brezza Facelift) लॉन्च की है। ग्राहकों को यह एसयूवी कार जबरदस्त रूप से पसंद आई। इस कार का ऐसा जलवा चल रहा है कि लॉन्च होने के सिर्फ 2 महीने के अंदर ही लोगों ने इसकी 1 लाख यूनिट्स की बुकिंग कर दी थी। मारूति ने पिछले साल ब्रेजा की लाखों यूनिट्स बेची। अब कंपनी इस कार की हर महीने औसतन 13,000 से 15,000 यूनिट्स बेच रही है।

मारूति ब्रेजा इसलिए बनी पसंद

मारुति सुजुकी कंपनी की तरफ से कॉम्पैक्ट एसयूवी कार सेगमेंट में सिर्फ ब्रेजा बेची जा रही है। लोगों को मारूति ब्रेजा फेसलिफ्ट का डिजाइन काफी ज्यादा पसंद आ रहा है। इस कार की आकर्षक माइलेज, पॉवर और परफॉरमेंस भी लोगों को आकर्षित कर रहा है। लोगों का कहना है कि मारूति ब्रेजा कम कीमत की होने के बावजूद लग्जरी कार रेंज रोवर एसयूवी (Range Rover SUV) जैसी फीलिंग देती है। इस कार के पीछे के हिस्से का डिजाइन भी लैंड रोवर रेंज रोवर जैसा ही है।

आकर्षक माइलेज बना कारण

मारूति ब्रेजा के शानदार माइलेज की वजह से लोग इसको ज्यादा पसंद कर रहे हैं क्योंकि यह कार अपने सेगमेंट में सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली है। पेट्रोल इंजन वाली मारूति ब्रेजा 20.15 kmpl का माइलेज देती है। जबकि, मारूति ब्रेजा सीएनजी 25.51 km/kg का माइलेज देती है। मारूति ब्रेजा अपने सेगमेंट में अकेली ऐसी एसयूवी कार है जो बेहतर फ्यूल एफिसिएंसी के लिए माइल्ड हाइब्रिड तकनीक से लैस है।

मारूति ब्रेजा का इंजन और पॉवर

मारूति ब्रेजा कार में 1.5-लीटर K15C DualJet पेट्रोल इंजन दिया गया है जो Ertiga और XL6 जैसी कारों में भी दिया जा रहा है। यह इंजन 101hp का पॉवर और 136Nm का टॉर्क जनरेट करता है जो काफी धांसू है। इसके अलाव सीएनजी इंजन 88hp का पावर और 121.5Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इस कार के पेट्रोल में 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन की सुविधा है जबकि सीएनजी में केवल मैनुअल ट्रांसमिशन मिलता है।

मारूति ब्रेजा की कम कीमत

मारुति ब्रेजा कार 5-सीटर कॉन्फ़िगरेशन में आती है। कंपनी ने इसमें 328 लीटर का बूटस्पेस दिया है। नई मारुति ब्रेजा कार की कीमत 8.19 लाख रुपये से शुरू होकर 14.04 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक है। यह कार 6 मोनोटोन और 3 डुअल टोन कलर ऑप्शन में उपलब्ध कराई जा रही है।

यह भी पढ़ें: Car Care Tips : गर्मियों में सुबह जल्दी या शाम को भरवाएं गाड़ी में तेल, ज्यादा माइलेज समेत मिलेंगे ये 8 फायदे

Jaipur News ePaper में पढ़ें ताजा खबरें

आप जयपुर की ताजा खबरें Jaipur News ePaper पर क्लिक करके अपने मोबाइल फोन पर ही कहीं भी और किसी भी समय पढ़ सकते हैं। जयपुर ई-पेपर पर आप जयपुर की ताजा खबरें व राजस्थान की ताजा खबरें पढ़कर अपने आपको हर कैटेगरी की लेटेस्ट न्यूज से अपडेट रख सकते हैं।

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल कंटेंट विभाग संभाल रहे हैं।

Recent Posts

राइजिंग राजस्थान सम्मेलन से प्रदेश को बनाया जाएगा निवेश का प्रमुख केन्द्र : सीएम भजनलाल शर्मा

CM Bhajanlal Sharma : राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) ने कहा कि…

2 घंटे ago

दिल्ली की नई CM आतिशी के पति भी है खास, जानें कैसे शुरू हुई प्रेम कहानी

Delhi New CM Atishi Marlena Love Story: दिल्ली की नई सीएम आतिशी मार्लेना ने शनिवार…

3 घंटे ago

विधानसभा स्पीकर बोले- देश को सही अर्थों में आगे ले जाएगी नई शिक्षा नीति

Rajasthan News : जयपुर। राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी (Vasudev Devnani) ने नई शिक्षा नीति…

4 घंटे ago

उसने वादा तोड़ दिया….., अब शहीद की देह आएगी घर

Dholpur Son Martyred In Jammu And Kashmir: उसने पत्नी से बात की थी। वादा किया…

6 घंटे ago

तिरुपति बालाजी को चढ़ावे में मिला 11,225 किलो सोना, जानें कमाई के स्त्रोत

Tirupati Balaji Temple : आंध्र प्रदेश स्थित तिरुपति बालाजी मंदिर इन दिनों सुर्खियों में छाया…

6 घंटे ago