ऑटोमोबाइल

भारत में मशहूर Toyota Car कंपनी ने मांगी है आपसे माफी, जानिए क्या गलती की है

जयपुर। दुनिया की बहु​त ही प्रसिद्ध कार निर्माता कंपनी ने आपसे माफी मांगी है। जी हां, जापान की Toyota Car निर्माता कंपनी टोयोटा ने भारतीय ग्राहकों से माफी मांगी है। टोयोटा वो ही कंपनी है जो इनोवा और फॉर्च्यूनर जैसी पॉपुलर कारें बनाकर बेचती है, लेकिन अब इस कंपनी को माफी मांगनी पड़ गई है। आपको बता दें कि टोयोटा का अब मारूति सुजुकी के साथ ही टाईअप हो चुका है जिसके तहत अब ये दोनों कंपनियां मिलकर कारों का निर्माण करेंगी।

टोयोटा कंपनी ने इसलिए मांगी माफी

टोयोटा कंपनी का कहना है कि उसकी गाड़ियों की डिलीवरी के लिए ग्राहकों को एक साल तक का इंतजार करना पड़ रहा है। कंपनी ने अपनी कारों की डिलीवरी में हो रही इस देरी के लिए ग्राहकों से माफी मांगी है। कंपनी ने कहा है कि वो अब स्थिति में सुधार के लिए काम कर रही है। आपको बता दें कि टोयोटा कंपनी के कुछ लोकप्रिय मॉडल और उनके वेरिएंट का वेटिंग पीरियड 1 साल से भी अधिक है। इतना ही नहीं बल्कि ग्राहकों की यह भी शिकायत है कि बुक की गई टोयोटा कारों की कीमतें डिलीवरी मिलने तक बढ़ जाती है।

टोयोटा कारों का 24 घंटे हो रहा प्रोडक्शन

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर और लेक्सस ब्रांड के डिप्टी एमडी तदाशी असाजूमा ने कहा है कि यह हमारे लिए बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि बड़ी संख्या में कस्टमर्स को हमारी गाड़ियों की डिलीवरी के लिए इंतजार करना पड़ रहा है। मैं इसके लिए ग्राहकों से क्षमा चाहता हूं। असाजूमा ने कहा कि कंपनी अपनी स्थिति में सुधार के लिए काम कर रही है। उन्होंने यह भी कहा कि हम सो नहीं रहे हैं। उनका प्लांट सप्ताह में 6 दिन 3 शिफ्ट में काम कर रहा है तथा 24 घंटे प्रोडक्शन किया जा रहा है। ग्राहकों को हम समय पर डिलीवरी करने के लिए जितना संभव हो उतना काम करना जारी रखेंगे। टोयोटा और मारुति सुजुकी भारत में मिलकर कार्य कर रही है। जापानी कंपनी मांग के अनुसार गाड़ियों की डिलीवरी करने में नाकाम रही है।

यह भी पढ़ें : Car Care Tips : गर्मियों में सुबह जल्दी या शाम को भरवाएं गाड़ी में तेल, ज्यादा माइलेज समेत मिलेंगे ये 8 फायदे

टोयोटा कर रही 3,300 करोड़ रू निवेश

टोयोटा कंपनी बैंगलोर में अपनी मौजूदा फैक्ट्री में एक नए प्लांट के लिए 3,300 करोड़ रुपये का निवेश करने जा रही है। इस प्लांट में उत्पादन 2026 में शुरू होगा। यह कंपनी अभी भारत में 3.4 लाख यूनिट कारें प्रति वर्ष उत्पादन करने की क्षमता रखती है। टोयोटा इसका उपयोग अपनी आने वाली कारों और सुजुकी की इनविक्टो और ग्रैंड विटारा आदि मॉडल्स के उत्पादन के लिए कर रही है। भारत में टोयोटा ने अपनी मिनी एसयूवी Urban Cruiser Traisor पेश की है जो मारुति की Fronx की ट्विन है। इस कार की कीमत 7.7 लाख रुपये से 13 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच रखी गई है।

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल कंटेंट विभाग संभाल रहे हैं।

Recent Posts

आज के दिन जन्मी हैं ये बॉलीवुड की डीवा, जानें आज का इतिहास

Aaj Ka Itihas 21 September: इतिहास में हर दिन खास होता है। अगर देश-दुनिया के…

23 मिन ago

Aaj Ka Gold Silver Price Jaipur 20 September 2024- जयपुर में 20 सितंबर का सोना-चांदी का लेटेस्ट भाव

Aaj Ka Gold Silver Price Jaipur 20 September 2024: दुनियाभर के बाजार में सोना-चांदी की…

53 मिन ago

Top 10 Rajasthan News of 20 September 2024- सिर्फ एक मिनट में पढ़ें राजस्थान की 10 बड़ी ख़बरें

Top 10 Rajasthan News of 20 September 2024: राजस्थान की ताजा खबरों के लिए मोर्निंग…

1 घंटा ago

Top 10 Big News of 20 September 2024- देश-दुनिया की 10 बड़ी ख़बरें

Top 10 Big News of 20 September 2024: देश- दुनिया की ताजा खबरों के लिए…

2 घंटे ago

सुबोध महिला महाविद्यालय में हुआ हिंदी पखवाड़ा समारोह का आयोजन

Subodh girls college hindi pakhwada: सुबोध पी.जी. महिला महाविद्यालय में हिंदी पखवाड़े के अंतर्गत कार्यक्रम…

16 घंटे ago

ECGC में ग्रेजुएट्स के लिए निकली भर्ती, भारत सरकार देगी नौकरी

ECGC PO Recruitment 2024: भारत सरकार की ओर से ईसीजीसी में पीओ की भर्तियां निकाली…

17 घंटे ago