ऑटोमोबाइल

Train On Moon : अब चांद पर चलने वाली है ट्रेन, देखें NASA का कमाल

जयपुर। Train On Moon : अब आप जल्द ही चांद पर चलने ट्रेन सफर कर सकेंगे क्योंकि NASA यानि अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी अब कमाल का काम कर रही है। दरअसल, नासा की तरफ से चंद्रमा पर एक ट्रेन का निर्माण किया जाना है क्योंकि जब वहां मनुष्य रहेंगे तो उन्हें इसकी जरूरत पड़ेगी। चंद्रमा ट्रेन नासा के इनोवेटिव एडवांस्ड कॉन्सेप्ट प्रोग्राम का हिस्सा है जिसें फंडिंग भी प्राप्त होने वाली है।

चंद्रमा पर रोज जाएगी 100 टन सामग्री

नासा की तरफ से ट्रैक पर फ्लेक्सिबल लेविटेशन या फ्लोट के लिए रोज चंद्रमा पर 100 टन तक सामग्री ले जाने के लिए लेविटेटिंग चुंबकीय रोबोट का उपयोग करने की योजना बनाई जा रही है। नासा टीम के अनुसार स्केलएक्सट्रिक जैसी परियोजना के तहत चंद्रमा पर खनन किए गए संसाधनों को स्थानांतरित करने का एक विश्वसनीय और स्वायत्त तरीका प्रदान किया जाएगा।

Moon On Train से संबंधित और भी ज्यादा जानकारी के लिए हमारे WhatsApp Channel से जुड़े।

2030 तक तैयार होगा रेल प्रोजेक्ट

नासा की जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी में रोबोटिक्स इंजीनियर, प्रोजेक्ट लीडर डॉ. एथन स्केलर का कहना है कि 2030 के दशक में एक स्थायी चंद्र बेस के दैनिक संचालन के लिए एक टिकाऊ, लंबे जीवन वाली रोबोटिक परिवहन प्रणाली महत्वपूर्ण होगी। उन्होंने यह भी कहा कि हम पहली चंद्र रेलवे प्रणाली का निर्माण करना चाहते हैं, जो वहां पर विश्वसनीय, स्वायत्त और कुशल पेलोड परिवहन प्रदान करेगी।

पृथ्वी पर से अलग होगी चंद्रमा की ट्रेन

हालांकि, चंद्रमा पर चलने वाली ट्रेन पृथ्वी पर मौजूद रेलवे से ठीक अलग प्रकार की होगी जिसके लंबे लचीले ट्रैक होंगे। इनको सीधे चंद्रमा की सतह पर ‘अनरोल’ किया जा सकता है। इन ट्रैकों को निर्माण समय में कटौती करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, क्योंकि यदि चंद्रमा का आधार बदलता है, तो इन पटरियों को आसानी से रोल किया जा सकता है और कहीं और ले जाया जा सकता है।

चुंबकीय रोबोट होंगी ट्रेनें

चंद्रमा पर चलने वाली ये ट्रेनें असंचालित चुंबकीय रोबोटों की एक श्रृंखला होगी रेलवे ट्रैक की सतह पर उड़ेंगे। ये ट्रैक स्वयं रोबोटों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए विद्युत चुम्बकीय बल उत्पन्न करेगा। आपको बता दें कि पृथ्वी पर चलने वाली मैग्लेव ट्रेनों के पीछे भी यही सिद्धांत कार्य करता है, जो पटरियों पर बिना शक्ति वाली गाड़ियों को चलाने के लिए मजबूत विद्युत चुम्बकीय क्षेत्रों का उपयोग करता है।

1.61 किमी/घंटा की रफ्तार से चलेगी ट्रेन

डॉ. स्केलर के मुताबिक प्रत्येक रोबोट ट्रेन लगभग 1 मील प्रति घंटे (1.61 किमी/घंटा) की गति से विभिन्न आकृतियों और आकारों का भार ले जाने में सक्षम होगा। ये तैरती गाड़ियाँ होंगी जो चांद के धूल भरे वातावरण में पटरियों को खराब होने से बचाएंगी।

यह भी पढ़ें : सुनीता विलियम्स ने पहुंचाई अंतरिक्ष में गीता, इन महिलाओं ने किया भारत का नाम रोशन

Jaipur News ePaper में पढ़ें ताजा खबरें

आप जयपुर की ताजा खबरें Jaipur News ePaper पर क्लिक करके अपने मोबाइल फोन पर ही कहीं भी और किसी भी समय पढ़ सकते हैं। जयपुर ई-पेपर पर आप जयपुर की ताजा खबरें व राजस्थान की ताजा खबरें पढ़कर अपने आपको हर कैटेगरी की लेटेस्ट न्यूज से अपडेट रख सकते हैं।

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल कंटेंट विभाग संभाल रहे हैं।

Recent Posts

जयुपर में विकास के लिए 100 करोड़ रुपये का प्रावधान, पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा : डिप्टी सीएम Diya Kumari

जयपुर। राजस्थान की डिप्टी सीएम दिया कुमारी ( Diya Kumari) की अगुवाई में जयपुर में…

11 घंटे ago

राजस्थान में दौड़ेगी 1000 इलेक्ट्रिक बसें, भजनलाल सरकार ने की ग्रीन बजट पेश करने की तैयारी

जयपुर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) ने जयपुर जयपुर प्रदर्शनी एवं सम्मेलन…

12 घंटे ago

दुनिया के इस देश में पाए जाते हैं सबसे अधिक और खूंखार भेड़िए

जयपुर। Most Dreaded Wolf In World : दुनिया के लगभग हर ऐसा जानवर है जिसें…

13 घंटे ago

Gajendra Singh Shekhawat ने अधिकारियों को लेकर दिया चौंकाने वाला बयान, न सुने तो देंगे पैरासिटामोल गोली

जोधपुर। केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत (Gajendra Singh Shekhawat) ने जोधपुर में बीजेपी कार्यकर्ताओं को…

14 घंटे ago

Ganesh Chaturthi 2024: घर में लाएं ये 5 चीजें, बन जाएगे रंक से राजा, भर-भरकर खर्च करेंगे पैसा

Ganesh Chaturthi 2024: जयपुर। गणेश उत्सव की शुरुआत शनिवार से हो रही है। यह 10…

14 घंटे ago

Sachin Pilot Birthday: वसुंधरा के गढ़ में पायलट का अनोखा सेलिब्रेशन, रच दिया नया इतिहास

Sachin Pilot Birthday Celebration : जयपुर। राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने 47 में…

14 घंटे ago