कारोबार

आपको भी बिल्ली व बंदर की सूरत वाले फूल दिखे तो नहीं खरीदें, AI से हो रहा धोखा

जयपुर। Cats Eye Dazzle Flowers : ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स पर इन दिनों ऐसे फूल बिकने के लिए दिखाए जा रहे हैं जिनकी बनावट बिल्ली व बंदरों के चेहरे जैसी है। ये फूल दिखने में बहुत ही खूबसूरत व प्यारे लगते हैं जिन्हें खरीदने के लिए ग्राहक तुरंत ऑर्डर कर देते हैं जिसके बाद उनके साथ धोखा हो जाता है। क्योंकि ऑनलाइन वेबसाइट्स पर ये जो फूल दिखाए जा रहे हैं वो वास्तव में ऐसे नहीं हैं क्योंकि इन्हें AI यानि आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से तैयार किया गया है। फूल बेचने का यह धोखा चीनी हैकर्स द्वारा किया जा रहा है जिसको ‘कैट’स आई डैज़ल’ नाम दिया गया है।

चीन की तरफ से दिए जा रहे नकली एड

आपको बता दें कि इन नकली फूलों को लेकर ईबे शॉपर्स (eBay) के लिए तत्काल चेतावनी जारी की गई है स्कैमर्स एआई द्वारा बनाए गए मनमोहक चित्रों का उपयोग करके लोगों को CATS जैसे दिखने फूल खरीदने के लिए बरगला रहे हैं क्योंकि वास्तव में ऐसे फूल है ही नहीं। ये फूल दिखने में ऐसे लगते हैं जैसे वास्तव में हो लेकिन ऐसा नहीं है। चीन के स्कैमर्स द्वारा एआई से जनरेटेट ऐसे फूलों की तस्वीरें पोस्ट की जा रही हैं।

ग्राहकों को लग रहा हजारों रूपयों का चूना

ईबे ही नहीं बल्कि फेसबुक, रेडिट और एक्स सहित सभी सोशल मीडिया साइटों पर इन नकली तस्वीरों वाले ऐसे विज्ञापन प्रसारित हो रहे हैं जिनको अब हटाया जा रहा है। हालांकि, अभी लोग झांसे में आकर ईबे पर चीन से नकली ‘कैट आई डैज़ल’ बीज खरीद रहे हैं। इन फूलों और उनके बीजों की कीमत 4000 रूपये तक बताई जा रही है। ऐसे में ​जो भी ग्राहक पेमेंट करके ये फूल और उनके बीज खरीद रहे हैं वो ठगी के शिकार हो रहे हैं। क्योंकि इतनी सुंदर दिखने वाली बिल्लियों जैसे चेहरे वाले फूल और उनके बीज वास्तव में मौजूद है ही नहीं।

AI से संबंधित और भी ज्यादा जानकारी के लिए हमारे WhatsApp Channel से जुड़े।

AI और फोटोशॉप से बनाई नकली तस्वीरें

यह भी अब सामने आया है कि बिल्ली व बंदर जैसी सूरत के इन फूलों कैट्स आई डजल को AI और Adobe Photoshop की मदद से तैयार किया गया है। जबकि, Google डेटा से पता चला इस साल से पहले ‘कैट’स आई डैज़ल’ नाम के किसी भी फूल या पौधे का कोई वैध रिकॉर्ड मौजूद नहीं था। ये सिर्फ का​ल्पनिक फूल और पौधे हैं जो स्कैमर्स की एक चाल है। इसमें ये भी सामने आया है कि इन फूलों की तस्वीरों को चाइनीज स्कैमर्स द्वारा दिया जारी किया गया है।

यह भी पढ़ें : गेंहू से ज्यादा भूसा बेच मालामाल हो रहे किसान, आप भी जान लीजिए भाव

Jaipur News ePaper में पढ़ें ताजा खबरें

आप जयपुर की ताजा खबरें Jaipur News ePaper पर क्लिक करके अपने मोबाइल फोन पर ही कहीं भी और किसी भी समय पढ़ सकते हैं। जयपुर ई-पेपर पर आप जयपुर की ताजा खबरें व राजस्थान की ताजा खबरें पढ़कर अपने आपको हर कैटेगरी की लेटेस्ट न्यूज से अपडेट रख सकते हैं।

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल विभाग संभाल रहे हैं।

Recent Posts

Top 10 Rajasthan News of 18 October 2024- सिर्फ एक मिनट में पढ़ें राजस्थान की 10 बड़ी ख़बरें

Top 10 Rajasthan News of 18 October 2024: राजस्थान की ताजा खबरों के लिए मोर्निंग…

1 घंटा ago

Top 10 Big News of 18 October 2024- देश-दुनिया की 10 बड़ी ख़बरें

Top 10 Big News of 18 October 2024: देश- दुनिया की ताजा खबरों के लिए…

2 घंटे ago

मरीजों की जान किसके हवाले, आखिर कौन लेगा जिम्मेदारी

Resident Doctors Strike: राज्य के रेजिडेंट डॉक्टर कल से एक बार फिर हड़ताल पर हैं।…

15 घंटे ago

कल से एक महीने जमेगा जयपुर स्थापना दिवस का रंग, बॉलीवुड सितारे और कलाकार करेंगे परफॉर्म

Jaipur Day celebrations Nagar Nigam Heritage: जयपुर स्थापना दिवस समारोह 18 अक्टूबर से 18 नवंबर…

16 घंटे ago

पाराशर धाम बाबा का छत्तीसगढ़ में सजा दिव्य दरबार, देखें पर्चे पर चमत्कार

जयपुर। Parashar Dham : बागेश्वर धाम बाबा की तरह फेमस हुए मात्र 9 साल के…

17 घंटे ago

जयपुर में यहां बनती है चमत्कारी खीर, 4 बार खाते ही दमा और अस्थमा दूर

जयपुर। Ayurvedic Kheer : अभी तक आपने एक से बढ़कर एक स्वादिष्ट खीर खाई होगी…

18 घंटे ago