कारोबार

किसानों को मालामाल कर रहा मक्का की इस किस्म का बीज, 1 एकड़ में होती है 60 क्विंटल पैदावार

जयपुर। Makka Ki Kheti : बारिश होते ही अब किसान मानसून की फसलें बोने को तैयार हैं जिनमें मक्का, बाजारा, ज्वार, ग्वार, तिल, मूंग—मोठ, चोला, उड़द आदि प्रमुख है। हालांकि, खरीफ की फसल में अधिकतक लोग मक्का की खेती (Makka Ki Kheti) करना ज्यादा पसंद करते हैं क्योंकि इसमें लागत कम और मुनाफा ज्यादा होता है। इसी के साथ ही अब मार्केट में भी मक्का की ऐसी किस्मों के बीज आ चुके हैं जो सामान्य बीजों की तुलना में 4 गुना अधिक तक पैदावार देते हैं। मक्का के बीजों की ये किस्में कृषि वैज्ञानिकों द्वारा विकसित की गई जो अधिक उत्पादन देती हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कि किसान मक्का की कौन—कौनसी किस्मों के बीज उगाकर अधिक से अधिक पैदावार हासिल कर सकते हैं।

गंगा-5 किस्म

मक्का की यह किस्म (Makka Ki Kism) सबसे अधिक उगाई जाती है। इस मक्का के दाने पीले रंग के होते है। इस किस्म की मक्का की खेती 90 से 100 दिन की अवधि में पककर तैयार हो जाती है। गंगा—5 मक्का की किस्म के बीजों से 50 से लेकर 60 क्विंटल तक पैदावार होती है।

पार्वती किस्म

मक्का की पार्वती किस्म के पौधों ऊंचाई मध्यम होती है। इस मक्का के एक पौधे में 2 भुट्‌टे सामान्यत: पौधे के बीच या थोड़ा की ऊपर ओर लगते हैं। पार्वती किस्म की मक्का के बीज दाने नारंगी पीले रंग के एवं सख्त होते हैं। इस किस्म की मक्का की खेती 110 से लेकर 115 दिन में पककर तैयार हो जाती है। मक्का की इस किस्म से प्रति एकड़ लगभग 14 क्विंटल तक पैदावार होती है।

शक्ति-1 किस्म

शक्ति-1 किस्म मक्का की जल्दी पकने वाली किस्मों (Maize Varieties) में शुमार है। मक्का की शक्ति—1 किस्म को पूरे भारत में उगाया जाता है। इस मक्का के बीज नारंगी सफेद रंग के होते हैं। मक्का की यह मध्यम समय में पकने वाली किस्म है। इसकी खेती 90 से लेकर 95 दिन में तैयार हो जाती है। इस किस्म के बीजों से 50 क्विंटल प्रति एकड़ तक उपज होती है।

यह भी पढ़ें: 2 किलो बीज से किसान ने पैदा किए 120 क्विंटल गेहूं, आप भी जान लीजिए तरीका

प्रकाश (JH 3189)

मक्का की इस किस्म की खेती पूरे भारत में हो सकती है। यह किस्म इसकी संकर किस्मों वाली है जो जल्दी पककर तैयार होती है। मक्का की प्रकाश (JH 3189) किस्म बुवाई के 80 से लेकर 85 दिन के भीतर तैयार हो जाती है। इस किस्म से 25 से लेकर 30 क्विंटल प्रति एकड़ तक पैदावार होती है। मक्का की इस किस्म की खेती सिंचित और असिंचित दोनों क्षेत्रों में की जा सकती है।

X 1174 EV किस्म

यह एक मध्यम अवधि की किस्म की मक्का है जो 80-85 दिन में तैयार होती है। X 1174 EV किस्म की मक्का के दाने पीले नारंगी रंग के होते हैं। यह किस्म सिंचित क्षेत्रों के लिए उपयुक्त होती है। मक्का की इस किस्म को पूरे भारत में उगाया जा सकता है। इस किस्म की मक्का की पैदावार 25 से 35 क्विंटल प्रति एकड़ तक प्राप्त होती है।

मक्का की बुवाई का बेस्ट तरीका

मक्का की बुवाई बारिश शुरू होते ही करनी चाहिए। यदि सिंचाई के साधन की उपलब्धता है तो बारिश शुरू होने के 10 से 15 दिन पहले ही बुवाई कर सकते हैं जिससें पैदावार में बढ़ोतरी होती है। मक्का के बीज की बुवाई खेत की मेड़ के किनारे व ऊपर 3 से 5 सेमी की गहराई पर करें। मक्का की बुवाई के एक माह बाद पौधा उग आने पर मिट्‌टी चढ़ाने का काम करें। मक्का की बुवाई के समय खेत में पौधों की संख्या प्रति हैक्टेययर 55 से 80 हजार के हिसाब से रखें। मक्का की बुवाई के समय पौधों की कतार व दूरी उसकी किस्म के अनुसर रखनी चाहिए। जल्दी पकने वाली मक्का की किस्मों के लिए कतार से कतार की दूरी 60 सेमी और पौधे से पौधे की दूरी 20 सेमी रखनी चाहिए। वहीं, मध्यम अथवा देरी से पकने वाली मक्का किस्मों के लिए एक कतार से दूसरी कतार की दूरी 75 सेमी और पौधे से पौधे की दूरी 25 सेमी रखनी चाहिए। अगर आप मक्का की खेती हरे चारे की फसल के रूप में करना चाहते हैं तो फसल के लिए एक कतार से दूसरी कतार की दूरी 40 सेमी और एक पौधे से दूसरी पौधे की दूरी 25 सेमी रखनी चाहिए।

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल कंटेंट विभाग संभाल रहे हैं।

Recent Posts

मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना का दायरा बढ़ेगा, चिकित्सा मंत्री ने निर्देश दिए

mukhyamantri ayushman arogya yojana : जयपुर। प्रदेश में संचालित मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना का दायरा…

12 घंटे ago

BJP सांसद अनिल बोंडे का विवादित बयान, कहा- राहुल गांधी की जीभ जला देनी चाहिए

BJP MP Anil Bonde on Rahul Gandhi  : नई दिल्ली। राहुल गांधी के अमेरिका दौरे…

13 घंटे ago

राजस्थान उपचुनाव में कांग्रेस जीतेगी सभी सीटें, डोटासरा ने बनाया मास्टर प्लान

Rajasthan By-Election : राजस्थान में होने वाले उपचुनाव को लेकर कांग्रेस ने बुधवार को बैठक…

14 घंटे ago

अब जापान मिटाएगा राजस्थान में बेरोजगारी, भजनलाल सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

जयपुर। Jobs In Japan : राजस्थान के युवाओं को अब देश ही नहीं बल्कि विदेश…

15 घंटे ago

Virat Kohli ने लिया Gautam Gambhir का इंटरव्यू, खींची एक-दूसरे की टांग, देखें Video

Virat Kohli took Gautam Gambhir interview : टीम इंडिया के नए कोच गौतम गंभीर (Gautam…

17 घंटे ago

इस्तीफा देकर लटक गए अरविंद केजरीवाल, PM मोदी के दांव से 4 साल दिल्ली पर राज करेंगी आतिशी

जयपुर। अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के इस्तीफा देने के बाद दिल्ली में सियासी बवाल भले…

18 घंटे ago