कारोबार

MSME प्रमोशन काउंसिल क्या है, बिजनेस को बुलंदी तक पहुंचा सकती है

MSME Promotion Council : एमएसएमई यानी छोटे और लघु उद्योग इंडियन इकोनामी की बैकबोन कहे जाते हैं। यानी छोटे-बड़े सभी उद्योग जिनसे हमारा रोज़मर्रा का जीवन जुड़ा हुआ है वे सब एमएसएमई मंत्रालय के अंतर्गत आते हैं। भारत सरकार के इस मंत्रालय ने ऐसे सभी छोटे बड़े उद्योगों के लिए बहुत सारी योजनाएं लागू की हुई है। लेकिन किसी भी सरकारी योजना की सफलता इस बात पर निर्भर करती है कि वह जनता तक कितनी वास्तविक पहुंच रखती है। कहने का मतलब है कि कागजों में भले ही सब रिकॉर्ड अप टू डेट हो लेकिन अगर धरातल पर योजना खरी नहीं उतरे तो फिर उसका कोई मतलब नहीं रह जाता। MSME प्रमोशन काउंसिल भारत सरकार की योजनाओं को आम कारोबारी तक पहुंचा रही है।  MSME Promotion Council क्या है इसी बारे में हम आपको बताने वाले हैं।

यह भी पढ़ें : MSME क्या है, कैसे देश के विकास में इसकी अहम भूमिका है, जान लीजिए

MSME Promotion Council क्या है?

एमएसएमई मंत्रालय के अंतर्गत साल 2013 में MSME प्रमोशन काउंसिल जिसे सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्यम संवर्धन परिषद भी कहते हैं, इसकी स्थापना की गई। यह MSME मंत्रालय और आम जनता के बीच में सेतु का काम कर रही है। प्रमोशन काउंसिल का प्रमुख उद्देश्य विभिन्न विभागों, उद्यमियों और आम जनता के बीच में सरल वातावरण तैयार करना है ताकि एक निचले तबके का कारोबारी भी केंद्र सरकार की छोटी बड़ी योजना का लाभ ले सके। जिससे युवाओं महिलाओं और व्यापारियों का जीवन स्तर सुधर सके और उन्हें नए मौके मिल सके।

सरकार की MSME योजनाओं से संबंधित और भी ज्यादा जानकारी के लिए हमारे WhatsApp Channel से जुड़े।

MSME प्रमोशन काउंसिल का काम क्या है?

एमएसएमई प्रमोशन काउंसिल (MSME Promotion Council) भारत सरकार के एमएसएमई मंत्रालय के अधीन एक अर्द्ध सरकारी संगठन है। यह काउंसिल एमएसएमई मंत्रालय के साथ मिलकर उद्योगों की बेहतरी के लिए निरंतर काम कर रही है। प्रमोशन काउंसिल महिलाओं युवाओं और कारोबारी के लिए एक शानदार प्लेटफार्म है। जहां उन्हें अपनी बिजनेस से जुड़ी हर समस्या का हल मिल रहा है। काउंसिल का मकसद भारत को दुनिया का बिजनेस सिरमौर बनाना और साथ ही आत्मनिर्भरता मिशन में आगे ले जाना भी है। हर राज्य में इसका ऑफिस होता है। स्टेट MSME Promotion Council नई दिल्ली की मुख्य परिषद से निर्देशित होती है। नई दिल्ली में एमएसएमई पीसी का हैड क्वार्टर Ashoka Estate Building में बारहखंभा रोड़ पर कनॉट प्लेस (Barakhamba Road, Connaught Place) के पास स्थित है।

यह भी पढ़ें : MSME उद्योग कितनी तरह के होते हैं, यहां जान लीजिए

कारोबारी कैसे मदद ले सकते हैं

MSME Promotion Council के बैनर तले देश भर के राज्यों के एमएसएमई विभाग उद्यमियों के लिए अच्छा काम कर रहे हैं। फिर बात चाहे मेक इन इंडिया अभियान की हो या फिर गांव कस्बों शहरों के कारोबारियों को कम ब्याज दर पर सरल ऋण उपलब्ध कराने की हो, प्रमोशन काउंसिल हर कदम अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभा रहा है। यही वजह है कि बहुत कम समय में काउंसिल ने देशभर में अच्छा जन समर्थन हासिल कर लिया है। उद्यमियों को उनकी समस्या का हल मिल रहा है महिलाओं बेरोजगारों को काम मिल रहा है। देश की अर्थव्यवस्था को एमएसएमई के रूप में मानो जैसे संजीवनी मिल गई हो।

बिजनेस को बुलंदी पर ले जाने में मददगार

अगर आप भी एक कारोबारी है या फिर अपना कारोबार शुरू करने की सोच रहे हैं तो आज ही एमएसएमई प्रमोशन काउंसिल (MSME Promotion Council) से संपर्क करें और अपने बिजनेस को नहीं बुलंदियों तक ले जाने में मदद हासिल करें। क्योंकि MSME Promotion Council के साथ मिलकर ही आप बेहतर ढंग से आगे बढ़ सकते हैं और तरक्की के नए रास्ते तय कर सकते हैं। राजस्थान में MSME Promotion Council कार्यालय से संपर्क करके आप ज्यादा जानकारी हासिल कर सकते हैं। लेकिन नक्कालों से सावधान कई फर्जी एनजीओ भी MSME Promotion Council का टैग लगाकर लोगों को बेवकूफ बना रहे हैं।

Morning News India

Recent Posts

Mewaram jain Viral Video: मेवाराम जैन का एक और वीडियो वायरल, फिर शुरू हुई ऐसी चर्चाएं

Mewaram jain Viral Video: जयपुर। राजस्थान में कांग्रेस के कद्दावर नेता मेवाराम जैन एक और…

59 मिन ago

Top 10 Rajasthan News of 8 September 2024- सिर्फ एक मिनट में पढ़ें राजस्थान की 10 बड़ी ख़बरें

Top 10 Rajasthan News of 8 September 2024: राजस्थान की ताजा खबरों के लिए मोर्निंग…

1 घंटा ago

Top 10 Big News of 8 September 2024- देश-दुनिया की 10 बड़ी ख़बरें

Top 10 Big News of 8 September 2024: देश- दुनिया की ताजा खबरों के लिए…

2 घंटे ago

जयुपर में विकास के लिए 100 करोड़ रुपये का प्रावधान, पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा : डिप्टी सीएम Diya Kumari

जयपुर। राजस्थान की डिप्टी सीएम दिया कुमारी ( Diya Kumari) की अगुवाई में जयपुर में…

14 घंटे ago

राजस्थान में दौड़ेगी 1000 इलेक्ट्रिक बसें, भजनलाल सरकार ने की ग्रीन बजट पेश करने की तैयारी

जयपुर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) ने जयपुर जयपुर प्रदर्शनी एवं सम्मेलन…

15 घंटे ago

दुनिया के इस देश में पाए जाते हैं सबसे अधिक और खूंखार भेड़िए

जयपुर। Most Dreaded Wolf In World : दुनिया के लगभग हर ऐसा जानवर है जिसें…

17 घंटे ago