करिअर

Career in Astrology: ज्योतिष में बनाएं कॅरियर, दबाकर छापें नोट

Career in Astrology: ज्योतिष, प्राचीन काल से चली आ रही एक विद्या है। इस विद्या में ग्रह, नक्षत्र, वास्तु, शकुन आदि का विचार कर सटीक भविष्यवाणी की जाती है। आज के आपाधापी वाले युग में ज्योतिष का महत्व काफी अधिक बढ़ गया है। यही वजह है कि बहुत से युवा अब इसे कॅरियर के रूप में चुनना चाहते हैं। यदि आप भी ज्योतिष क्षेत्र में अपना करियर बनाने की इच्छा रखते हैं, तो यहां दिए गए कुछ तरीके आपकी मदद कर सकते हैं

ऐसे बनाएं ज्योतिष में कॅरियर (Jyotish Me Career Kaise Banaye)

विषय का गहन अध्ययन करें

ज्योतिष में सफल होने के लिए गहन अध्ययन और विषय का गहन ज्ञान आवश्यक है। आप ज्योतिष शास्त्र के मूलभूत सिद्धांतों, ग्रहों की चाल, जन्मपत्री विश्लेषण, और विभिन्न भविष्यवाणी तकनीकों को सीख सकते हैं। इसके लिए कई अलग-अलग रास्ते हैं जिनमें से आप अपनी पसंद और सुविधा के अनुसार कोई भी एक चुन सकते हैं जैसे कि

  • प्रोफेशनल कोर्स करके: ज्योतिष सीखने के लिए आप विभिन्न सरकारी और निजी संस्थानों द्वारा चलाए जा रहे ज्योतिष शास्त्र के कोर्स कर सकते हैं। इनमें डिप्लोमा कोर्स से लेकर डिग्री कोर्स तक शामिल हैं।
  • विद्वान ज्योतिषी से सीखें: यदि आप रेगुलर कोर्स में एडमिशन नहीं लेना चाहते हैं तो किसी अनुभवी और प्रतिष्ठित ज्योतिषी के शिष्य बनकर भी ज्योतिष का ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं। इससे आपको व्यावहारिक अनुभव प्राप्त करने का भी अवसर मिलेगा।
  • सेल्फ स्टडी द्वारा: आप खुद किताबों के अध्ययन से भी ज्योतिष का ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए बहुत सारा कंटेंट ऑनलाइन और ऑफलाइन मिल जाएगा, इसी से आप सीख और समझ सकते हैं।

यह भी पढ़ें: परफ्यूम इंडस्ट्री में करें जॉब, मिलेगा नाम और पैसा

प्रेक्टिस के लिए अपना क्षेत्र चुनें

ज्योतिष अपने आप में एक बहुत बड़ा वृक्ष है जिसकी अनगिनत शाखाएं हैं, जैसे जन्मपत्री विश्लेषण, मुहूर्त शास्त्र, वास्तु शास्त्र, और हस्तरेखा। आप अपनी रुचि और क्षमताओं के अनुसार किसी विशिष्ट क्षेत्र में विशेषज्ञता हासिल कर सकते हैं।

अनुभव प्राप्त करें

ज्योतिष का ज्ञान प्राप्त करने के साथ-साथ प्रारंभिक चरण में अनुभव प्राप्त करना भी आवश्यक है। आप अपने परिवार, मित्रों, और परिचितों के लिए निःशुल्क ज्योतिषीय सलाह देकर अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, आप किसी ज्योतिषी के सहायक के रूप में भी काम कर सकते हैं।

अपना ऑफिस खोलें

एक बार जब आप पर्याप्त ज्ञान और अनुभव प्राप्त कर लेते हैं, तो आप अपना खुद का ज्योतिष परामर्श व्यवसाय स्थापित कर सकते हैं। इसके लिए आपको थोड़ी बहुत मार्केटिंग करनी होगी और अपनी सोशल नेटवर्किंग पर ध्यान देना होगा।

ऑनलाइन प्रजेंस भी बनाएं

आज के डिजिटल युग में, ऑनलाइन उपस्थिति बनाना बहुत महत्वपूर्ण है। आप अपनी वेबसाइट या सोशल मीडिया पेज बनाकर ज्योतिष सेवाएं प्रदान कर सकते हैं। इससे आप दुनिया भर के लोगों तक अपनी पहुंच बना सकते हैं।

यह भी पढ़ें: ऐसे करें शेयर मार्केट में एंट्री, खूब पैसा छापेंगे

ज्योतिष में ये हैं कॅरियर ऑप्शन्स (Career in Astrology)

वास्तव में ज्योतिष अपने आप में इतना गूढ़ और गहन है कि इसमें रोजगार के अवसर के भी ढेर सारे हैं। आप भी अपनी योग्यता और रुचि के अनुसार यहां दिए गए कॅरियर ऑप्शन्स में से किसी भी एक या अधिक व्यवसायों को चुन सकते हैं।

  1. ज्योतिष परामर्श: आप अपना ज्योतिष परामर्श व्यवसाय शुरू कर सकते हैं और व्यक्तिगत परामर्श, फोन परामर्श या ऑनलाइन परामर्श प्रदान कर सकते हैं।
  2. लेखन और प्रकाशन: ज्योतिष से संबंधित लेख, पुस्तक या पत्रिकाएं लिखकर आप अपना ज्ञान साझा कर सकते हैं।
  3. अध्यापन: आप ज्योतिष संस्थानों में ज्योतिष विद्या पढ़ा सकते हैं।
  4. मीडिया और मनोरंजन: आप टीवी चैनलों, रेडियो कार्यक्रमों या वेबसाइटों के लिए ज्योतिषीय भविष्यवाणियां प्रदान कर सकते हैं।

ज्योतिष में करियर बनाने के लिए जुनून, समर्पण और कड़ी मेहनत की आवश्यकता होती है। यदि आप ज्योतिष के प्रति समर्पित हैं और कठिन परिश्रम करने के लिए तैयार हैं, तो यह क्षेत्र आपके लिए एक सफल और फलदायी करियर विकल्प हो सकता है।

Morning News India

Recent Posts

सुबोध महिला महाविद्यालय में हुआ हिंदी पखवाड़ा समारोह का आयोजन

Subodh girls college hindi pakhwada: सुबोध पी.जी. महिला महाविद्यालय में हिंदी पखवाड़े के अंतर्गत कार्यक्रम…

10 घंटे ago

ECGC में ग्रेजुएट्स के लिए निकली भर्ती, भारत सरकार देगी नौकरी

ECGC PO Recruitment 2024: भारत सरकार की ओर से ईसीजीसी में पीओ की भर्तियां निकाली…

10 घंटे ago

फंगस और रंगों का तड़का, वीनस इंडियन ढाबा एंड रेस्टोरेंट में खाना खतरनाक

Food Safety Department Raid: चटख लाल तड़के वाली मलाई कोफ्ता हो या कोई और रेस्टोरेंट…

12 घंटे ago

राजस्थान में लगे पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे, भीलवाड़ा में बिगड़ा माहौल

Pakistan zindabad in bhilwara Rajasthan: राजस्थान में आपत्तिजनक नारों से एक बार फिर माहौल बिगड़…

13 घंटे ago

SDM Priyanka Bishnoi की मौत की गहरी साजिश से उठा पर्दा, बिश्नोई समाज में आक्रोश

SDM Priyanka Bishnoi Death : राजस्थान की मशहूर RAS अधिकारी SDM प्रियंका बिश्नोई जिंदगी की…

13 घंटे ago

अशोक गहलोत से मेवाराम जैन की मुलाकात पर मचा बवाल! Ashok Gehlot | Mewaram Jain | Amin Khan | Harish Choudhary

Mewaram Jain meets Ashok Gehlot : जयपुर। सीडी कांड के बाद मुंह छिपाने को मजबूर…

13 घंटे ago