करिअर

Gharelu Business: घर पर ही ऐसे शुरू करें लिफाफे बनाने का बिजनेस, हर महीने कमाएं लाखों

जयपुर। आज के समय में लोगों में घर से ही काम करने का क्रेज (Gharelu Business Idea) काफी तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में आज कई बिजनेस है जिनको आप अपने घर से ही आसानी से चला सकते हैं। यदि आप भी कोई ऐसा ही बिजनेस अपने घर (Gharelu Business Karne Ka Tarika) से ही शुरू करना चाहते हैं तो बहुत ही शानदार विचार है। क्योंकि घर से बिजनेस करके आप काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। तो हम आपको बता रहे हैं एक ऐसा कमाल का बिजनेस आईडिया जिसें आप से चला सकते हैं। यह बिजनेस कागज के लिफाफे (Kagaj Ke Lifafe Banane Ka Tarika) बनाने का हैं जिसें आप घर पर आसानी से शुरू कर मोटा पैसा कमा सकते हैं।

घर पर शुरू करें कागज के लिफाफे बनाने का बिजनेस

घर पर आप कागज के लिफाफे बनाने का बिजनेस (Gharelu Business Kaise Kare) शुरू कर सकते हैं। आप प्लेन कागज या कार्ड बोर्ड से लिफाफे बना सकते हैं। इन लिफाफों का उपयोग लेटर, ग्रीटिंग कार्ड या कोई कागजात आदि को कहीं भेजने की पैकेजिंग के लिए किया जा सकता है। साइज और क्वालिटी के अनुसार लिफाफे कई तरह से बनते हैं। अगर आप अपने घर से ही इस बिजनेस को शुरू करते हैं तो इसमें आपके घर के सभी सदस्य हाथ बंटा सकते हैं। तो आइए जानते हैं लिफाफे बनाने का बिजनेस घर से कैसे शुरू कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Diwali Business: मिट्टी बेचकर भी दिवाली पर हो सकते हैं मालामाल, ऐसे ​दीपक हैं मार्केट में ट्रेंडिंग

घर पर ऐसे शुरू करें लिफाफे बनाने का बिजनेस

यदि आप छोटे स्तर पर लिफाफे बनाने का बिजनेस (Gharelu Business Kaise Start kare) घर पर शुरू करते हैं तो एक कमरे में इसका सेटअप कर सकते हैं। लिफाफे बनाने के लिए आपको किसी कोई बड़ी मशीन खरीदने जरूरत नहीं। यह काम आप कुछ छोटे-मोटे उपकरणों की सहायता से ही कर सकते हैं। आपको लिफाफे बनाने के लिए कागज, मैप लिथो पेपर, स्क्रैप पेपर, गोंद आदि चीजों की जरूरत पड़ेगी। इन चीजों को आप मार्केट से थोक में सस्ते में खरीद सकते हैं।

लिफाफे बनाने का बिजनेस शुरू करने में इतना आएगा खर्च

लिफाफे बनाने का बिजनेस आप 10 हजार से 30 हजार रुपये तक का निवेश करके शुरू कर सकते हैं। यह पैसा लिफाफे बनाने के लिए कच्चा माल और उसके उपकरणों को खरीदने में लगेगा। यदि आप बड़े स्तर पर लिफाफे बनाने का बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको इसके लिए मशीनें खरीदनी होगी। इस काम में आपको 2-4 लाख रुपये तक का निवेश करना पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें: Plastic Water Bottles Business Idea: करोड़पति​ बना सकती है प्लास्टिक की बोतल, यूज करें ये ट्रिक

इतनी तरह के बना सकते हैं लिफाफे

आज के समय में लिफाफे कई तरह के बनते हैं जैसे रेगुलर या सादा लिफाफे, कैटेलॉग वाले लिफाफे, बुकलेट लिफाफे, आमंत्रण वाले लिफाफे, पैसे भेजने वाले लिफाफे आदि। इनमें से आप अपनी सुविधानुसार लिफाफे बनाने का बिजनेस (Gharelu Business Ke Bare Me Jankari) शुरू कर सकते है। लिफाफों की कीमत उसकी क्वालिटी के आधार पर तय होती है। यदि आप लिफाफे में हल्के कागज का उपयोग करते हैं तो इसकी कीमत 50 रुपये प्रति बंडल रख सकते हैं। इसके अलावा कागज अच्छी गुणवत्ता वाला हो तो इसकी कीमत 100 से 200 रुपये प्रति बंडल रख सकते हैं।

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल कंटेंट विभाग संभाल रहे हैं।

Recent Posts

Top 10 Big News of 8 September 2024- देश-दुनिया की 10 बड़ी ख़बरें

Top 10 Big News of 8 September 2024: देश- दुनिया की ताजा खबरों के लिए…

56 मिन ago

जयुपर में विकास के लिए 100 करोड़ रुपये का प्रावधान, पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा : डिप्टी सीएम Diya Kumari

जयपुर। राजस्थान की डिप्टी सीएम दिया कुमारी ( Diya Kumari) की अगुवाई में जयपुर में…

12 घंटे ago

राजस्थान में दौड़ेगी 1000 इलेक्ट्रिक बसें, भजनलाल सरकार ने की ग्रीन बजट पेश करने की तैयारी

जयपुर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) ने जयपुर जयपुर प्रदर्शनी एवं सम्मेलन…

13 घंटे ago

दुनिया के इस देश में पाए जाते हैं सबसे अधिक और खूंखार भेड़िए

जयपुर। Most Dreaded Wolf In World : दुनिया के लगभग हर ऐसा जानवर है जिसें…

15 घंटे ago

Gajendra Singh Shekhawat ने अधिकारियों को लेकर दिया चौंकाने वाला बयान, न सुने तो देंगे पैरासिटामोल गोली

जोधपुर। केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत (Gajendra Singh Shekhawat) ने जोधपुर में बीजेपी कार्यकर्ताओं को…

15 घंटे ago

Ganesh Chaturthi 2024: घर में लाएं ये 5 चीजें, बन जाएगे रंक से राजा, भर-भरकर खर्च करेंगे पैसा

Ganesh Chaturthi 2024: जयपुर। गणेश उत्सव की शुरुआत शनिवार से हो रही है। यह 10…

16 घंटे ago