करिअर

जयपुर में निकलने वाली हैं 1.50 लाख नौकरियां, 1500 करोड़ से तैयार हो रही ये इंडस्ट्री

जयपुर। Jobs in Jaipur : राजस्थान की राजधानी जयपुर में अब रोजगार के ढ़ेरों अवसर मिलने वाले हैं क्योंकि अब जल्द ही यहां पर डेढ लाख लोगों को नौकरियां मिलने वाली हैं। क्योंकि अब जयपुर में जयपुर की जेम्स एंड ज्वैलरी इंडस्ट्री बोर्स इंडस्ट्री तैयार होने वाली है। इसको लेकर जयपुर के सीतापुरा में करीब 44 हजार स्क्वायर मीटर जमीन पर 1500 करोड़ की लागत से 12 मंजिला इमारत की की नींव रखी जा रही है।

30 लाख स्क्वायर मीटर एरिया डेवलप

सीतापुरा में जेम्स एंड ज्वेलरी प्रमोशन एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल और ज्वैलर्स एसोसिएशन के संयुक्त तत्वावधान में यह इमारत बन रही है जिसमें सभी आधुनिक सुविधाएं होंगी। इसमें अलग—अलग साइज के कुल 1500 ऑफिस बनाए जा रहे हैं। इस पूरे प्रोजेक्ट में कुल 30 लाख स्क्वायर मीटर एरिया डेवलप किया जा रहा है। इसी इमारत में कस्टम का ऑफिस, बैंक के ऑफिस और रेस्टोरेंट भी होंगे। इसमें ज्वैलर्स की सुविधा के लिए बड़ी संख्या में लॉकर भी बनाए जा रहे हैं। इस इमारत के लिए सीतापुरा कन्वेंशन सेंटर और इंटरकॉन्टिनेंटल होटल के बीच इसकी जगह निश्चित की गई है। इस जमीन की कीमत करीब 100 करोड़ रूपये है। इतना ही नहीं बल्कि यहां पर एक ट्रेडिंग हॉल भी बनाया जाएगा जिसमें छोटे व्यापारी और ब्रोकर प्लानिंग कर सकेंगे।

Jobs in Jaipur से संबंधित और भी ज्यादा जानकारी के लिए हमारे WhatsApp Channel से जुड़े।

चमक उठेगी जयपुर में कलर स्टोन मंडी

जयपुर अब तक कलर स्टोन की मंडी (Jaipur Color Stone Mandi) रहा है और अब यहां पर कलर स्टोन ज्वैलरी तेजी से बन रही है। जयपुर में जेम बोर्स बनने के बाद कलर स्टोन ज्वैलरी को नई ऊंचाई मिलेगी।

मुंबई, सूरत और बैंकॉक बोर्स की तर्ज पर बनेगी बिल्डिंग

जयपुर बोर्स को बनाने से पहले जयपुर जेम्स एंड ज्वैलरी काउंसिल से जुड़े ज्वेलर्स ने पहले मुंबई, सूरत के जैम बोर्स और बैंकोंक के कलर-स्टोन ज्वेलरी की बिल्डिंग का भी जायजा लिया जहां कि डिजाइन और सुविधाएं देखने के बाद जयपुर का यह प्रोजेक्ट फाइनल किया गया। इसके लिए डिजाइन आर्किटेक्ट से जुड़ी 3 कंपनियों को इनवाइट किया गया है।

जयपुर जेम बोर्स इमारत की खासियत

1500 ऑफिस
300 कियोस्क
1 बड़ा ऑडिटोरियम
2 कॉन्फ्रेंस रूम
3 हजार कारों के लिए पार्किंग

3 लाख लोगों को मिलेगा फायदा

जयपुर जेम बोर्स से फॉरेन और इंडियन बायर्स को ज्यादा फायदा होगा। बॉयर्स को पुराने शहर की गलियों में पार्किंग की वजह से होने वाली दिक्कत से मुक्ति मिलेगी। ज्वैलर्स को एक ही जगह पर बेहतरीन और आधुनिक सुविधाएं मिलेंगी। यह इमारत जयपुर एयरपोर्ट के पास में होने की कारण दिल्ली, मुंबई आदि जगहों के व्यापारी सुबह आकर शाम को लौट सकेंगे।

ज्वेलर, बोकर, मेन्युफैक्चरर और छोटे व्यापारियों को फायदा

जयपुर जेम बोर्स प्रोजेक्ट (Jaipur Gems Borse Project) से 50 हजार लोगों को प्रत्यक्ष व 1 लाख से ज्यादा लोगों को अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा। जयपुर की जेम इंडस्ट्री से जुड़े लगभग 3 लाख लोगों को सीधा लाभ होगा। छोटे व्यापारियों के लिए अलग कियोस्क बनाए जाएंगे।

जयपुर जेम्स एंड ज्वैलरी इंडस्ट्री की ग्रोथ

पिछले एक साल में जयपुर को जेम्स एंड ज्वैलरी इंडस्ट्री में 19% की ग्रोथ हुई है। वहीं, जयपुर से 11269.11 करोड़ की जेम्स एंड ज्वैलरी साल 2023-24 में एक्सपोर्ट की गई। जबकि, 2022-23 में 9474.05 करोड़ की जेम्स एंड ज्वैलरी का एक्सपोर्ट किया गया था।

यह भी पढ़ें : जयपुर में भी हैं दुबई जैसे ये शानदार वॉटर पार्क, देखें लिस्ट

Jaipur News ePaper में पढ़ें ताजा खबरें

आप जयपुर की ताजा खबरें Jaipur News ePaper पर क्लिक करके अपने मोबाइल फोन पर ही कहीं भी और किसी भी समय पढ़ सकते हैं। जयपुर ई-पेपर पर आप जयपुर की ताजा खबरें व राजस्थान की ताजा खबरें पढ़कर अपने आपको हर कैटेगरी की लेटेस्ट न्यूज से अपडेट रख सकते हैं।

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल कंटेंट विभाग संभाल रहे हैं।

Recent Posts

मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना का दायरा बढ़ेगा, चिकित्सा मंत्री ने निर्देश दिए

mukhyamantri ayushman arogya yojana : जयपुर। प्रदेश में संचालित मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना का दायरा…

12 घंटे ago

BJP सांसद अनिल बोंडे का विवादित बयान, कहा- राहुल गांधी की जीभ जला देनी चाहिए

BJP MP Anil Bonde on Rahul Gandhi  : नई दिल्ली। राहुल गांधी के अमेरिका दौरे…

13 घंटे ago

राजस्थान उपचुनाव में कांग्रेस जीतेगी सभी सीटें, डोटासरा ने बनाया मास्टर प्लान

Rajasthan By-Election : राजस्थान में होने वाले उपचुनाव को लेकर कांग्रेस ने बुधवार को बैठक…

14 घंटे ago

अब जापान मिटाएगा राजस्थान में बेरोजगारी, भजनलाल सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

जयपुर। Jobs In Japan : राजस्थान के युवाओं को अब देश ही नहीं बल्कि विदेश…

15 घंटे ago

Virat Kohli ने लिया Gautam Gambhir का इंटरव्यू, खींची एक-दूसरे की टांग, देखें Video

Virat Kohli took Gautam Gambhir interview : टीम इंडिया के नए कोच गौतम गंभीर (Gautam…

17 घंटे ago

इस्तीफा देकर लटक गए अरविंद केजरीवाल, PM मोदी के दांव से 4 साल दिल्ली पर राज करेंगी आतिशी

जयपुर। अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के इस्तीफा देने के बाद दिल्ली में सियासी बवाल भले…

17 घंटे ago