करिअर

Career in Meditation: बनें मेडिटेशन कोच, विदेश में मिलेगी जॉब

Career in Meditation: ध्यान एक प्राचीन परंपरा है जो आजकल तनाव और व्यस्त जीवनशैली से निपटने के लिए काफी लोकप्रिय हो गई है। आज की तनावपूर्ण दुनिया में, ध्यान सीखने वालों की मांग तेजी से बढ़ रही है। इसका मतलब है कि ध्यान प्रशिक्षकों के लिए करियर के अवसर भी बढ़ रहे हैं।

ध्यान को लोगों तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाते हैं ध्यान प्रशिक्षक। अगर आप में लोगों की मदद करने की इच्छा है और आप खुद ध्यान के अभ्यासी हैं, तो ध्यान प्रशिक्षक के रूप में करियर आपके लिए उपयुक्त हो सकता है। इस आर्टिकल में दी गई जानकारी को जान कर आप भी आसानी से मेडिटेशन कोच बन सकते हैं।

सर्टिफिकेट्स लें (Career in Meditation)

किसी भी फील्ड में कामयाब होने के लिए जरूरी है कि आप उस विषय से जुड़ी डिग्री, डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स पूरा कर चुके हों। मेडिटेशन के लिए देश में अभी कोई स्पेसिफिक एजुकेशनल कोर्स नहीं है परन्तु आप योग से जुड़े पाठ्यक्रमों को ज्वॉइन कर अपने प्रोफाइल को मजबूत बना सकते हैं। विदेशों में जाने के लिए इस समय 100 घंटा, 200 घंटा और 500 घंटा के कोर्स चल रहे हैं जिन्हें आप भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Career in Astrology: ज्योतिष में बनाएं कॅरियर, दबाकर छापें नोट

खुद सीखें

ध्यान एक ऐसी चीज है जो थ्योरी रूप में नहीं बताई जा सकती है। इसके लिए प्रयोग करना होता है, खुद को सीखना होता है, तभी दूसरों को सिखा सकते हैं। ध्यान को अपने जीवन का एक नियमित हिस्सा बनाएं। जितना अधिक आप स्वयं अभ्यास करेंगे, उतना ही आप दूसरों को मार्गदर्शन करने में सक्षम होंगे। ध्यान की अलग-अलग शैलियों यथा mindfulness meditation, transcendental meditation, और Zen meditation के बारे में भी जानें।

अनुभव हासिल करें

अपने आसपास के मेडिटेशन सेंटर्स या योग स्टूडियो में जाकर आप अनुभव ले सकते हैं। खुद भी दूसरों के साथ ध्यान का अभ्यास करें, इससे आपको ध्यान की गहराई तथा ध्यान की अवस्था में होने वाले अनुभवों के बारे में पता चलेगा। मेडिटेशन के अनुभवों को जानने के बाद आप दूसरों को भी सही तरह से गाईड कर पाएंगे।

पर्सनल सेशन्स लें

जब आपका आत्मविश्वास इस लेवल पर आ जाए कि आप दूसरों को गाईड कर सके तो आप पर्सनल मेडिटेशन सेशन्स भी ले सकते हैं। इससे आपको यह सीखने को मिलेगा कि दूसरों को किस तरह ध्यान करवा सकते हैं और कैसे उनका मार्गदर्शन कर सकते हैं। ऐसा होने के बाद आप स्वयं को एक मेडिटेशन कोच के रूप में प्रोजेक्ट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Career in Astronomy: खगोल विज्ञान में है रुचि तो ऐसे बनाएं कॅरियर

वेबसाइट/ पोर्टल बनाएं

जब आपको लगता है कि अब सब कुछ परफेक्ट है तो आप किसी योग स्टूडियो में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं, अथवा खुद का स्टू़डियो लॉन्च कर सकते हैं। आपको अपना खुद का ब्लॉग या वेबसाइट भी लॉन्च करनी चाहिए। इससे यूजर्स को आपके बारे में जानकारी मिलेगी और वे आप तक आ पाएंगे।

सोशल मीडिया पर बनाएं प्रजेंस

आजकल के जमाने में सोशल मीडिया पर भी खुद की प्रजेंस बनानी होती है, तभी आप दूसरों तक अपनी पहुंच बना सकेंगे। इसके लिए आपको फेसबुक, यूट्यूब, एक्स, इंस्टा आदि पर अपना अकाउंट बनाना होगा। इनके जरिए लोग आप तक पहुंच पाएंगे और आपसे डायरेक्ट कॉन्टेक्ट कर पाएंगे।

Morning News India

Recent Posts

राजस्थान उपचुनाव में होगा गठबंधन! Sachin Pilot के बयान से खलबली

Sachin Pilot statement : जयपुर। राजस्थान में अक्टूबर-नवंबर में 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना…

10 घंटे ago

तिरुपति बालाजी मंदिर लड्डू में चर्बी, आखिर क्या है Tirupati Temple Row

Tirupati Balaji laddu controversy: तिरुपति बालाजी मंदिर के प्रसादम को लेकर इन दिनों हंगामा मचा…

11 घंटे ago

सीएम भजनलाल शर्मा ने की ब्रिटिश उप उच्चायुक्त स्टीव हिकलिंग से मुलाकात

CM Bhajanlal Sharma : जयपुर। प्रदेश के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) से मुख्यमंत्री…

11 घंटे ago

डिंपल मीणा हत्याकांड में कूदे किरोड़ी लाल, अब होगा बड़ा एक्शन

Dimple Meena murder case : शुक्रवार को डॉ. किरोड़ी लाल (Dr. Kirori Lal) के निवास…

12 घंटे ago

अय्यूब के प्यार में फंसी 50 महिलाएं, जज को भी नहीं छोड़ा

fraudster News : नई दिल्ली। आइए आज हम आपको एक ऐसे शातिर ठग के बारे…

13 घंटे ago

iPhone 16 बड़ा डिस्काउंट ऑफर…..80 हजार का मोाबइल अब 10 हजार में, जानिए कैसे?

Apple iPhone 16 : जयपुर। क्या आप आईफोन 16 सीरीज का फोन खरीदने जा रहे…

13 घंटे ago