करिअर

Motivational Coach Career: ऐसे बनें मोटिवेशनल स्पीकर, एक सेशन से कमाएं हजारों

Motivational Coach Career: क्या आप दूसरों को मोटिवेट करने और उनमें एक नया पॉजिटिव चेंज लाना चाहते हैं? यदि हां तो मोटिवेशनल कोच बनना आपके लिए एक शानदार कॅरियर ऑप्शन हो सकता है! इस फील्ड में कामयाबी पाने के लिए कुछ बहुत ही खास स्किल्स की जरूरत होती हैं जिन्हें सीखकर और समझकर आप न केवल दूसरों की लाइफ, बल्कि अपनी लाइफ को भी बदल सकते हैं। जानिए आप कैसे एक कोच बन सकते हैं।

Human Psychology की हो समझ

मोटिवेशनल कोच बनने के लिए सबसे पहली स्किल यही है कि बेसिक ह्यूमैन नेचर और साइकोलॉजी की समझ हों। इसके लिए आप साइकोलॉजी से जुड़ी किताबें पढ़ सकते हैं, दूसरे मोटिवेशनल कोच द्वारा बताई गई कहानियों को सुन सकते हैं। साथ ही साथ अपने आसपास के लोगों पर भी नजर रखें और उनके स्वभाव की स्टडी करने का प्रयास करें।

यह भी पढ़ें: Career in Perfume Industry: परफ्यूम इंडस्ट्री में करें जॉब, मिलेगा नाम और पैसा

यदि आपके पास साइकोलॉजी से जुड़ी कोई डिग्री या डिप्लोमा है तो वह भी आपके लिए लाभकारी होगा। इससे आपकी सब्जेक्ट पर पकड़ अच्छी होगी और आप बेहतर तरीके से दूसरों को समझ पाएंगे, उन्हें समझा पाएंगे।

बेहतर कम्यूनिकेशन स्किल्स भी हो

लाइफ स्किल कोच या मोटिवेशनल कोच का फील्ड एक ऐसा क्षेत्र हैं जहां पर व्यक्ति को अपने जीवन में सैकड़ों-हजारों लोगों से मिलना होता है, उन्हें समझना और समझाना होता है। इसलिए जरूरी है कि आप अपने कम्यूनिकेशन स्किल्स को भी सुधारें। अच्छे कम्यूनिकेशन स्किल्स के बिना इस फील्ड में सफलता नहीं पाई जा सकती हैं।

Motivational Coach Career के लिए अपना Niche खोजें

मोटिवेशनल कोचिंग भी एक बहुत बड़ा फील्ड है जिसमें छोटे-छोटे बहुत सारे Niche हैं। आप अपनी योग्यता और सुविधा के अनुसार इनमें से किसी भी एक को चुन सकते हैं और उसी में आगे बढ़ सकते हैं। यथा आप केवल मैरिज काउंसलर बन सकते हैं, आप केवल लव गुरु बन सकते हैं या फिर आप डिप्रेशन और स्ट्रेस मैनेजमेंट सीखा सकते हैं।

अनुभव लें

किसी भी फील्ड में सफलता पाने के लिए अनुभव बहुत जरूरी है। आप चाहे तो किसी दूसरे मोटिवेशनल कोच के साथ जुड़कर शुरूआत कर सकते हैं या फिर अपने जान-पहचान के लोगों में भी क्लाइंट्स ढूंढ सकते हैं। उन्हें फ्री सेशन्स देकर आप आसानी से अनुभव के साथ-साथ नाम भी कमा सकते हैं। बाद में यही लोग आपके लिए माउथ पब्लिसिटी करेंगे।

यह भी पढ़ें: Career in Meditation: बनें मेडिटेशन कोच, विदेश में मिलेगी जॉब

खुद को बनाएं ब्रान्ड

यह एक ऐसा फील्ड है जहां आप जब तक खुद को एक ब्रॉन्ड नहीं बनाएंगे तब तक लाभ नहीं होगा। इसके लिए खुद को प्रमोट कीजिए। अपना ब्लॉग बनाएं, सोशल मीडिया अकाउंट्स बनाएं, ब्लॉग और सोशल मीडिया पर नई-नई पोस्ट शेयर करें, टिप्स दें, लोगों को फ्री ऑफर्स दें। साथ ही जिन लोगों की आपने अब तक एक कोच के रूप में हेल्प की है, उनसे रिक्वेस्ट कर पॉजिटिव रिव्यू शेयर करवाएं। इस तरह आपकी अच्छी इमेज बनने लगेगी और ब्रान्डिंग होगी।

दूसरे कोच तथा ऑनलाइन फोरम से जुड़े

हर फील्ड की तरह इस फील्ड में भी नेटवर्किंग काफी जरूरी है। अत: आप भी अपने Niche में उपलब्ध ऑनलाइन फोरम ज्वॉइन करें, दूसरे कोच तथा इंस्टीट्यूशन्स के साथ जुड़े। अपने क्षेत्र में चल रहे NGO से भी जुड़ सकते हैं। इस तरह आपकी ब्रान्डिंग भी होगी और आपका क्लाइंट बेस भी बढ़ेगा।

कितनी कमाई होगी

मोटिवेशनल कोच की कुल कमाई का वैसे तो कोई आधिकारिक आंकड़ा नहीं है लेकिन पर सेशन 500 रुपए से स्टार्ट होकर 5000 रुपए तक जाता है। एक सेशन लगभग 45 से 60 मिनट का होता है। आप चाहे तो एक सेशन में ही एक साथ कई लोगों को अटेंड कर सकते हैं। इस तरह आप एक ही 45 मिनट से 60 मिनट के एक सेशन में हजारों रुपए कमा सकते हैं।

Morning News India

Recent Posts

CM Bhajanlal Sharma ने निवेशकों से अपील, दिल्ली में राज्य में निवेश हेतु एमओयू पर हस्ताक्षर किए

CM Bhajanlal Sharma News : जयपुर। ‘राइजिंग राजस्थान’ ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 के तहत आज…

9 घंटे ago

चुनाव से पहले सरकार महाराष्ट्र का बड़ा फैसला, गाय को देगी राज्य माता दर्जा

Maharashtra News : मुंबई। भारत में गाय को राज माता दर्जा देने की मांग काफी…

11 घंटे ago

MLA Balmukund Acharya की चवन्नी छाप हरकत पर भड़के पीसीसी चीफ, दी ये बड़ी नसीहत

Govind Singh Dotasara on Balmukund Acharya : जयपुर। राजस्थान में अक्टूबर-नवंबर में 7 विधानसभा सीटों…

11 घंटे ago

CM योगी पर भड़के सचिन पायलट, अनुच्छेद 370 पर कही ये बात

Sachin Pilot reaction on Yogi Adityanath comment: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने बयानों…

12 घंटे ago

चावल खाने से किडनी हो रही खराब फिर भी बिक्री

India Gate Basmati Rice News: बासमती चावल खाने वालों की किडनी कभी भी खराब हो…

13 घंटे ago