करिअर

ऑनलाइन लीडरशिप ट्रेंनिंग कितनी कारगर है, Online Leadership Courses 2024

Online Leadership Training : काम कोई भी हो लेकिन बात जब नेतृत्व की आती है तो फिर एक ऐसा व्यक्तित्व सामने आता है जो सबको साथ लेकर चल सके। किसी भी टीम को आगे ले जाने के लिए एक लीडर की आवश्यकता होती है। लीडरशिप क्वालिटी आजकल सभी क्षेत्रों में आगे बढ़ाने के लिए एक अनिवार्य गुण है। एक छोटे से उद्योग से लगे बड़े कारपोरेट सेक्टर तक सभी वर्गों को लीडरशिप ट्रेनिंग (online leadership training) की आवश्यकता होती है। पेशेवर लीडरशिप कोच अपनी क्षमताओं के अनुसार अलग-अलग सेक्टर को लीडरशिप ट्रेनिंग उपलब्ध कराते हैं। व्यक्तिगत लीडरशिप ट्रेनिंग काफी महंगी पड़ती है इसीलिए आजकल ऑनलाइन लीडरशिप ट्रेंनिंग का चलन बढ़ता जा रहा है। जैसे-जैसे संगठन डिजिटल हो रहें हैं और वर्क फ्रॉम होम को अपना रहे हैं, ऑनलाइन लीडरशिप प्रशिक्षण की मांग बढ़ रही है। ऑनलाइन लीडरशिप ट्रेनिंग के कुछ फायदे भी है और कुछ नुकसान भी है। इस पोस्ट में हम उन्हीं पर चर्चा करने वाले हैं।

यह भी पढ़ें : दुबई में नौकरी करने के फायदे, वेतन के साथ ही मिलता है ये लाभ

Online Leadership के फायदे

1. पहुंच और लचीलापन

ऑनलाइन नेतृत्व प्रशिक्षण का सबसे महत्वपूर्ण लाभ पहुंच है। लीडर अपनी टारगेट ऑडियंस तक इंटरनेट कनेक्शन के साथ कहीं से भी पाठ्यक्रमों और संसाधनों के साथ पहुंच सकते हैं। यह लचीलापन व्यस्त पेशेवरों के लिए विशेष रूप से मूल्यवान है जो प्रशिक्षण को अपने शेड्यूल में फिट कर सकते हैं।

2. कम लागत

ऑनलाइन लीडरशिप ट्रेनिंग (online leadership training) की लागत कम आती है क्योंकि इसमें जगह और यात्रा का खर्च बच जाता है। किसी पेशेवर लीडर को बुलाने पर उसकी यात्रा का खर्चा साथ ही जगह का खर्चा संगठन को खुद वहन करना पड़ता है। जबकि ऑनलाइन ट्रेंनिंग कम बजट के अंदर ही आपको ऑफिस में वह ट्रेनिंग उपलब्ध करा देती है।

ऑनलाइन लीडरशिप ट्रेनिंग से संबंधित और भी ज्यादा जानकारी के लिए हमारे WhatsApp Channel से जुड़े।

3. स्केलेबिलिटी

ऑनलाइन प्रशिक्षण आसानी से स्केलेबल है। संगठन असीमित संख्या (online leadership training) में प्रतिभागियों को नामांकित कर सकते हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि नेतृत्व विकास तार्किक बाधाओं द्वारा सीमित नहीं है।

4. विविध सामग्री

ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म (online leadership training) विभिन्न कौशल स्तरों और उद्योगों की पूर्ति के लिए नेतृत्व विषयों और मॉड्यूल की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करते हैं। यह विविधता ट्रेनिंग कोच को उनकी विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुरूप सिखाने की अनुमति देती है।

5. स्व-गति से सीखना

ऑनलाइन नेतृत्व प्रशिक्षण (online leadership training) आम तौर पर स्व-गति से सीखने के विकल्प प्रदान करता है, जिससे व्यक्तियों को अपनी स्पीड से प्रगति करने का विकल्प मिलता है। यह अनुकूलनशीलता सुनिश्चित करती है कि प्रत्येक लीडर आगे बढ़ने से पहले अवधारणाओं को अच्छी तरह समझ सके।

यह भी पढ़ें : CBSE Board Result 2024: एक क्लिक में देखें 10-12वीं कक्षा का रिजल्ट, जानें लेटेस्ट अपडेट!

Online Leadership के नुकसान

1. व्यक्तिगत बातचीत की कमी

ऑनलाइन प्रशिक्षण (online leadership training demerits) में आमने-सामने बातचीत की अनुपस्थिति एक महत्वपूर्ण कमी हो सकती है। लीडर मूल्यवान नेटवर्किंग अवसरों और प्रशिक्षकों से वास्तविक समय की प्रतिक्रिया से चूक सकते हैं।

2. तकनीकी मुद्दे

तकनीकी गड़बड़ियां और कनेक्टिविटी समस्याएं सीखने की प्रक्रिया को बाधित कर सकती हैं। अगर कम स्पीड का इंटरनेट है तो फिर यह ट्रेनिंग (online leadership training) में रुकावट प्रदान करता है। ये मुद्दे निराशाजनक हो सकते हैं और ऑनलाइन प्रशिक्षण की समग्र प्रभावशीलता में बाधा डाल सकते हैं।

3. क्वालिटी अलग होती है

ऑनलाइन नेतृत्व प्रशिक्षण (online leadership training) कार्यक्रमों की गुणवत्ता काफी भिन्न हो सकती है। कुछ पाठ्यक्रमों में गहराई या प्रासंगिकता की कमी हो सकती है, जिससे प्रतिष्ठित प्रदाताओं का सावधानीपूर्वक चयन करना आवश्यक हो जाता है।

4. व्यवहारिकता की कमी

ऑनलाइन लीडरशिप ट्रेनिंग उतनी व्यावहारिक नहीं होती है जितनी व्यक्तिगत ट्रेनिंग होती है। क्योंकि इसमें रियल टाइम एफर्ट उतने नहीं होते हैं। इसलिए कहीं ना कहीं थोड़ी बहुत कमी रह ही जाती है।

कहानी का सार क्या है?

Online Leadership प्रशिक्षण की प्रभावशीलता इस बात पर निर्भर करती है कि यह किसी संगठन की विशिष्ट आवश्यकताओं और लक्ष्यों के साथ-साथ अपने प्रतिभागियों की प्रतिबद्धता के साथ कितनी अच्छी तरह मेल खाता है। लेकिन गुण और दोषों से परे अगर ऑनलाइन लीडरशिप ट्रेंनिंग (Online Leadership) को सही तरीके से उपलब्ध कराया जाए तो यह काफी कारगर साबित हो सकती है।

Morning News India

Recent Posts

Mewaram jain Viral Video: मेवाराम जैन का एक और वीडियो वायरल, फिर शुरू हुई ऐसी चर्चाएं

Mewaram jain Viral Video: जयपुर। राजस्थान में कांग्रेस के कद्दावर नेता मेवाराम जैन एक और…

57 मिन ago

Top 10 Rajasthan News of 8 September 2024- सिर्फ एक मिनट में पढ़ें राजस्थान की 10 बड़ी ख़बरें

Top 10 Rajasthan News of 8 September 2024: राजस्थान की ताजा खबरों के लिए मोर्निंग…

1 घंटा ago

Top 10 Big News of 8 September 2024- देश-दुनिया की 10 बड़ी ख़बरें

Top 10 Big News of 8 September 2024: देश- दुनिया की ताजा खबरों के लिए…

2 घंटे ago

जयुपर में विकास के लिए 100 करोड़ रुपये का प्रावधान, पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा : डिप्टी सीएम Diya Kumari

जयपुर। राजस्थान की डिप्टी सीएम दिया कुमारी ( Diya Kumari) की अगुवाई में जयपुर में…

14 घंटे ago

राजस्थान में दौड़ेगी 1000 इलेक्ट्रिक बसें, भजनलाल सरकार ने की ग्रीन बजट पेश करने की तैयारी

जयपुर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) ने जयपुर जयपुर प्रदर्शनी एवं सम्मेलन…

15 घंटे ago

दुनिया के इस देश में पाए जाते हैं सबसे अधिक और खूंखार भेड़िए

जयपुर। Most Dreaded Wolf In World : दुनिया के लगभग हर ऐसा जानवर है जिसें…

17 घंटे ago