करिअर

रद्द होगी RPSC SI Vacancy 2021? ये 4 बड़े मुद्दे बने कारण

जयपुर। RPSC SI Vacancy 2021 अब रद्द होने आशंका प्रबल होती जा रही है क्योंकि रामू राम राईका और कटारा समेत कई सारे ऐसे कारण सामने आए हैं जो सरकार को यह कदम उठाने पर मजबूर करने वाले हैं। RPSC की तरफ से 2023 में राजस्थान पुलिस सब इंस्पेक्टर व प्लाटून कमांडर के कुल 859 पदों के लिए भर्ती परीक्षा का आयोजन किया था। यह भर्ती परीक्षा 13, 14 और 15 सितंबर 2021 को हुई थी। हालांकि, एसआई भर्ती परीक्षा 2021 का पेपर हसनपुरा में शांति नगर स्थित रवींद्र बाल भारती सीनियर सेकेंडरी स्कूल से लीक हो गया था। यह पेपर लीक कराने में स्कूल के प्रिंसिपल और परीक्षा केंद्र के अधीक्षक राजेश खंडेलवाल की मुख्य भूमिका थी। इस मामले में जगदीश और ग्रेड थर्ड टीचर राजेद्र यादव ने राजेश को 10 लाख रुपए देने की बात कही थी। इसके बाद राजेश ने विवेक उर्फ यूनिक को पेपर स्ट्रॉन्ग रूम में छुपा दिया था जहां से उसने लिफाफे में चीरा लगाकर पेपर की फोटो वॉट्सऐप पर जगदीश को भेज दी। हालांकि, 2023 में नई सरकार बनने के बाद पेपरलीक की जांच के लिए SIT की घोषणा की गई थी जिसके बाद मार्च 2024 से इस भर्ती से संबंधित पेपरलीक कांड में गिरफ्तारियों का सिलसिला शुरू हुआ। अब इतने सारे मामले सामने आ चुके हैं यह भर्ती रद्द करने की मांग जोर पकड़ती जा रही है जिसके चलते सरकार यह फैसला ले सकती है।

रामू राम राईका की गिरफ्तारी

RPSC SI Vacancy 2021 पेपर लीक मामले में राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) के पूर्व सदस्य रामू राम राईका एसओजी को गिरफ्तार कर रिमांड पर लिया है। राईका ने पूछताछ में बताया कि उसें पेपर तत्कालीन RPSC मेंबर बाबूलाल कटारा ने दिया था। इसके बाद आरपीएससी से निलंबित मेंबर कटारा को भी जयपुर सेंट्रल जेल से प्रोडेक्शन वारंट पर गिरफ्तार कर लिया गया है। अब जांच एजेंसी दोनों आरोपियों को आमने-सामने बैठाकर पूछताछ करेगी। इसके अलावा एसओजी ने 65 और लोगों को ट्रेस किया जिन पर जल्द ही एक्शन लिया जाएगा। इसी के साथ ही SOG की टीमें RPSC के से जुड़े लोगों से पूछताछ करने में लग गई हैं।

यह भी पढ़ें : RPSC RAS 733 Posts Vacancy 2024 की पूरी डिटेल, ऐसे करें आवेदन

राईका ने बेटा-बेटी को पहले ही दे दिया था पेपर

राजस्थान पुलिस एडीजी वीके सिंह के मुताबिक रामू राम राईका की बेटी शोभा राईका और बेटे देवेश राईका 2016 से ही लगातार कॉम्पिटिशन एग्जाम दे रहे थे, लेकिन पास नहीं हुए। साल 2021 में पिता RPSC के सदस्य बने थे जिसके बाद एसआई भर्ती परीक्षा 2021 (RPSC SI Vacancy 2021) निकली तो उन्होंने अपने बेटा और बेटी के लिए पेपर की व्यवस्था 6 दिन पहले ही करा दी। हालांकि, एसओजी ने इन ट्रेनी एसआई को साल 2021 का पेपर सॉल्व करने के लिए दिया और फिर पेपर की जांच की गई तो उनके पासिंग नंबर भी नहीं आए। इतना ही नहीं बल्कि भर्ती परीक्षा में 5वीं और 40वीं रैंक लाने वाले दोनों बहन-भाई को ट्रेनिंग के बावजूद बेसिक जानकारी भी नहीं है।

SOG ने टारगेट किए 65 लोग

एडीजी वीके सिंह के मुताबिक SOG ने पेपर लीक करने वाली गैंग, लीक पेपर लेकर परीक्षा (RPSC SI Vacancy 2021) में बैठने वाले, अपनी जगह पर डमी कैंडिडेट बिठाने वाले 65 लोगों को टारगेट किया हे। पुलिस की पूरी प्लानिंग के साथ धीरे-धीरे एक-एक को चिह्नित कर पकड़ रही है। क्योंकि यदि साथ एक्शन लिया गया तो ये लोग भाग सकते हैं।

बाबूलाल कटारा के बड़े खुलासे

पेपर लीक मामले में गिरफ्त में आया बाबूलाल कटारा अब इससे संबंधित कई बड़े खुलासे कर सकता है। आपको बता दें कटारा पहले से ही सीनियर टीचर भर्ती परीक्षा के पेपरलीक का आरोपी है। उसको जनवरी 2022 में तत्कालीन राज्यपाल कलराज मिश्र ने आरपीएससी के मेंबर से निलंबित किया था। बाबूलाल कटारा डूंगरपुर का रहने वाला है जो 15 अक्टूबर 2020 में राजस्थान लोक सेवा आयोग का मेंबर बना था। उसका चयन राजस्थान लोक सेवा आयोग के सांख्यिकी अधिकारी, आयोजना विभाग के पद पर किया गया था। उसके बाद उसने जिला सांख्यिकी अधिकारी डूंगरपुर और बाड़मेर में काम किया। इससे पहले 1994 से 2005 तक कटारा भीम, राजसमंद, खैरवाड़ा, डूंगरपुर, सागवाड़ा, सुमेरपुर और उदयपुर में काम कर चुका है। वो 2013 में सचिवालय में आयोजना विभाग संयुक्त निदेशक के साथ ही उदयपुर में आदिम जाति शोध संस्थान निदेशक का पद भी संभाल चुका है। इसके बाद उसें सरकार की तरफ से आरपीएससी के मेंबर के रूप में नियुक्ति दी गई थी।

लेटेस्ट न्यूज से अपडेट रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज व यूट्यूब चैनल से जुड़ें।

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल कंटेंट विभाग संभाल रहे हैं।

Recent Posts

झोपडी में आग लगने से घरेलू सामान सहित 20 हजार जलकर राख

Alwar News :  रैणी। अलवर उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत माचाड़ी स्थित कोठारी का बास…

5 घंटे ago

सीएम भजनलाल शर्मा का अलवर दौरा, जुबेर खान के परिजनों से की मुलाकात

CM Bhajanlal Sharma Alwar visit :  अलवर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma)…

6 घंटे ago

किरोड़ी लाल मीणा ने खोली गहलोत की पोल, 10 बड़े घोटालों से उठाया पर्दा

जयपुर : राजस्थान की राजनीति में बीजेपी के वरिष्ठ नेता किरोड़ी लाल मीना इन दिनों…

6 घंटे ago

Rajasthan Politics : साढ़ू भाई बने डोटासरा और किरोड़ी लाल मीणा, पर्ची वाली सरकार की करेंगे छुट्‌टी!

Rajasthan Politics : जयपुर। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh…

7 घंटे ago

Delhi Politics: दिल्ली CM रेस में ये 5 दिग्गज, ये 13 लोग तय करेंगे दिल्ली का नया मुखिया

Arvind Kejriwal : जयपुर। CM अरविंद केजरीवाल ने जबसे सीएम पद से इस्तीफा देने का…

8 घंटे ago