करिअर

अच्छे टेक लीडर के गुण जो आपकी ज़िन्दगी बदल सकते हैं, Tech Leader Qualities

Tech Leader Qualities : मशहूर दार्शनिक अरस्तू का कहना है कि आप जो कुछ भी करते हैं उसमें से 95% आदत का परिणाम है। इसलिए नियम यह है कि बुरी आदतों को बनने की बजाय अच्छी आदतों को अपना मालिक बनने दें। अच्छी आदतें किसी भी सफल लीडर के लिए ऑक्सीजन का काम करती है। अगर आपको एक अच्छा टेक लीडर बनना है तो उसके लिए बहुत सारी अच्छी आदतों (Tech Leader Qualities) का होना बेहद जरूरी है। तभी आप अपने बिजनेस को शिखर पर ले जा सकते हैं। यदि आप सफल कंपनियों को चलाने वाले सीईओ को देखें, तो आप पाएंगे कि उन सभी ने जीवन में कुछ चीजें सीख ली हैं और उनमें एक समान गुण हैं अच्छी आदतें। चलिए जान लेते हैं इस बारे में।

यह भी पढ़ें : ऑनलाइन लीडरशिप ट्रेंनिंग कितनी कारगर है, Online Leadership Courses 2024

अच्छे टेक लीडर के गुण (Tech Leader Qualities)

एक अच्छे लीडर में कौन से गुण (Tech Leader Qualities) होने चाहिए, यह जानने से पहले हम यह जान लेते हैं कि नेता कौन होता है? लीडर एक टीम का अधिकारी होता है, जो उस टीम को सफलता की ओर ले जाने में विशेष योगदान देता है।नेता अपनी टीम का अच्छी तरह से नेतृत्व करने में माहिर होता है। नेता जब चाहे अपनी टीम को किसी भी दिशा में मोड़ सकता है। अच्छा नेता अपनी टीम को कठिन परिस्थितियों में भी दुश्मनों से लड़ने की कला सिखाता है और खुद दुश्मनों से लड़ने की हिम्मत रखता है। नेता हम सभी लोगों को न केवल मैचों में देखने को मिलते हैं, बल्कि नेता शिक्षा के क्षेत्र में, व्यवसाय आदि के क्षेत्र में होते हैं। तो आइए जानते हैं एक अच्छे लीडर में कौन-कौन सी अच्छी आदतें होनी चाहिए।

(1) ईमानदारी (Honesty)

लीडरशिप करने के लिए ईमानदारी एक बहुत बड़ा गुण है। यदि आप ईमानदार हैं यदि आप हर काम को ईमानदारी से करते हैं तो आप निश्चय ही आप एक अच्छे लीडर बनेंगे। एक अच्छा लीडर बनने के लिए ईमानदार होना बहुत जरूरी है यदि आप हर काम को मेहनत और ईमानदारी से करते हैं तो आप एक अच्छे लीडर कहलाएंगे।

(2) निर्णय लेने की क्षमता (Self Decision Making)

लीडर के अंदर निर्णय लेने की क्षमता होनी चाहिए। आप के निर्णय लेने की क्षमता ही आप को एक अच्छा लीडर बनाएगी। एक पूरी टीम अपने ग्रुप के लीडर की ही बात सुनती है और उसी के ही निर्णय से आगे बढ़ती है। यदि एक अच्छा लीडर बनना है तो लीडर को जल्दी निर्णय लेना आना चाहिए। निर्णय लेने में देरी करना या फिर बार-बार उसे बदलते रहना एक अच्छे लीडर की निशानी नहीं है।

(3) उत्साहित रहना (Always Motivated)

दोस्तों लीडर के लिए उत्साह भी एक महत्वपूर्ण गुण है यदि लीडर उत्साहित होकर किसी कार्य को करता है तो उसके अधीनस्थ या उसकी टीम भी पूरे उत्साह के साथ उस कार्य को करती है और कार्य को जल्दी और अच्छे से खत्म करती है। उत्साह एक नेता की एक महान पहचान भी है और जो एक नेता का एक बहुत अच्छा गुण भी है, जिसके माध्यम से नेता अपनी टीम के उत्साह को बढ़ाता है और उन्हें जीवन में आगे बढ़ने के लिए बुरे जुनून के साथ काम करना सिखाता है।

करियर और लीडरशिप ट्रेनिंग से संबंधित और भी ज्यादा जानकारी के लिए हमारे WhatsApp Channel से जुड़े।

(4) दृढ़ संकल्प (Commitment)

एक लीडर के अंदर दृढ़ संकल्प होना बहुत जरूरी है जब तक आप किसी काम को लेकर दृढ़ संकल्प नहीं रखते हैं तो आप उस कार्य को नहीं कर पाएंगे। दोस्तों जब आप कोई काम को शुरू करें तो उसको दृढ़ संकल्प के साथ शुरू करें ताकि आप उस काम को अधूरा ना छोड़े। एक अच्छा लीडर बनने के लिए दृढ़ संकल्प का होना बहुत जरूरी है।

(5) आत्म नियंत्रण (Self Control)

एक लीडर यदि दूसरे को कंट्रोल में करना चाहता है। तो उसे पहले खुद को कंट्रोल में रखना चाहिए। जब तक आदमी खुद को कंट्रोल नहीं कर सकता तब तक वह दूसरों को भी नियंत्रण में नहीं कर पाएगा। यदि आप एक अच्छे लीडर के रूप में दिखना चाहते हैं तो आपको खुद पर कंट्रोल रखना होगा।

(6) सहयोग (Coordination)

एक सफल लीडर हमेशा मिलकर प्रयास करने के सिद्धांत पर कार्य करता है ताकि वे लोगो के सहयोग से शक्ति और सत्ता का निर्माण कर सके। एक सफल लीडर हमेशा एकजुट होकर काम करने की सलाह देता है। जिससे सबके अंदर आत्मविश्वास और ताकत बनी रहे। जो उन्हें ताकतवर बनने में मदद करती है।

यह भी पढ़ें : अजमेर की बेटी ने CBSE 12th में 98.60% लाकर इतिहास रचा

(7) हमेशा सीखने और सिखाने के लिए तैयार रहें

एक लीडर की यह बहुत महत्वपूर्ण क्वालिटी होनी चाहिए। एक अच्छा लीडर हमेशा नई चीजें सीखने और दूसरे को सिखाने के लिए तैयार रहता है। एक अच्छे लीडर को पता होता है की परिवर्तन के साथ-साथ नई चीजें सीखना भी बहुत जरूरी है। नए नए आइडियाज लेना जरूरी है तभी सफलता प्राप्ति की जा सकती है। इसलिए एक अच्छा लीडर हमेशा कुछ न कुछ सीखता रहता है और वह सीखी हुई चीजें अपनी टीम को भी सिखाता है।

(8) दूर तक की सोच रखनी चाहिए

एक अच्छा नेता वह होता है जो वर्तमान में बेहतर परिणाम लाने के साथ-साथ दूरदर्शी सोच भी रखता है। नेता को अपनी टीम के बारे में पहले से सोचना चाहिए कि वह भविष्य में अपनी टीम तक कहाँ पहुँचना चाहता है, उसका लक्ष्य क्या है। इन सब का निर्धारण करने के बाद उस नेता को अपने लक्ष्य की ओर बढ़ना चाहिए और अपने वर्तमान को सुधारना चाहिए।

(9) भावनात्मक बुद्धिमत्ता भी होनी चाहिए

सा कि हमने आपको बताया कि एक नेता के पास खुफिया भागफल होना चाहिए। इतना ही नहीं एक अच्छे लीडर के पास इंटेलिजेंस क्वॉन्टेंट होने के साथ-साथ इमोशनल इंटेलिजेंस यानी भावनात्मक भागफल भी होना चाहिए। यदि किसी व्यक्ति में भावनात्मक भागफल है तो वह अपनी टीम के सभी सदस्यों के साथ आसानी से जुड़ सकता है, इतना ही नहीं, वह टीम के अन्य सदस्यों के साथ अपने भावनात्मक बंधन को और भी मजबूत कर सकता है।

यह भी पढ़ें : बेहतर कस्टमर सर्विस देकर आप भी सफल उद्यमी बन सकते है, ये है तरीका

(10) पारदर्शिता होनी चाहिए

आप सभी को एक अच्छा लीडर बनने के लिए अपने आप में पारदर्शिता लानी होगी और आपको अपने बारे में या अपनी टीम से जुड़ी किसी भी बात को कभी नहीं छिपाना चाहिए। आपको पूर्ण पारदर्शिता और एक प्रभावी नेता बनने की आवश्यकता है।

(11) लीडर खुले विचारों वाला होना चाहिए

एक अच्छे नेता को हमेशा अपने जीवन में ध्यान रखना सीखना चाहिए। क्योंकि अगर नेता इसे अपने जीवन में नहीं लेता है तो वह नई चीजों को आजमा नहीं पाएगा और उनसे डरेगा। अगर लीडर खुद पर रिस्क लेता है तो ही वह अपनी टीम को अच्छी तरह से लीड नहीं कर सकता है। यही कारण है कि शिक्षक हमेशा हमें जोखिम लेना सिखाते हैं न कि जोखिम से भागना।

(12) जवाबदेही (Accountability)

एक अच्छे लीडर के अंदर अकाउंटेबिलिटी विशेष रूप से होनी चाहिए इसी के द्वारा ही एक लीडर अपनी टीम को ऊंचाई तक पहुंचा पाता है। आप सभी लोग अकाउंटेबिलिटी को हिंदी में हाजिर जवाबी भी कह सकते हैं, क्योंकि अकाउंटेबिलिटी और हाजिर जवाब भी दोनों का ही मतलब यह होता है।

Morning News India

Recent Posts

जयुपर में विकास के लिए 100 करोड़ रुपये का प्रावधान, पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा : डिप्टी सीएम Diya Kumari

जयपुर। राजस्थान की डिप्टी सीएम दिया कुमारी ( Diya Kumari) की अगुवाई में जयपुर में…

11 घंटे ago

राजस्थान में दौड़ेगी 1000 इलेक्ट्रिक बसें, भजनलाल सरकार ने की ग्रीन बजट पेश करने की तैयारी

जयपुर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) ने जयपुर जयपुर प्रदर्शनी एवं सम्मेलन…

12 घंटे ago

दुनिया के इस देश में पाए जाते हैं सबसे अधिक और खूंखार भेड़िए

जयपुर। Most Dreaded Wolf In World : दुनिया के लगभग हर ऐसा जानवर है जिसें…

13 घंटे ago

Gajendra Singh Shekhawat ने अधिकारियों को लेकर दिया चौंकाने वाला बयान, न सुने तो देंगे पैरासिटामोल गोली

जोधपुर। केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत (Gajendra Singh Shekhawat) ने जोधपुर में बीजेपी कार्यकर्ताओं को…

14 घंटे ago

Ganesh Chaturthi 2024: घर में लाएं ये 5 चीजें, बन जाएगे रंक से राजा, भर-भरकर खर्च करेंगे पैसा

Ganesh Chaturthi 2024: जयपुर। गणेश उत्सव की शुरुआत शनिवार से हो रही है। यह 10…

14 घंटे ago

Sachin Pilot Birthday: वसुंधरा के गढ़ में पायलट का अनोखा सेलिब्रेशन, रच दिया नया इतिहास

Sachin Pilot Birthday Celebration : जयपुर। राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने 47 में…

14 घंटे ago