क्रिकेट

BAN vs PAK : बांग्लादेश ने रचा इतिहास, पाकिस्तान को टेस्ट क्रिकेट इतिहास में पहली बार हराया

BAN vs PAK Test Series 2024 : पाकिस्तान के खिलाफ बांग्लादेश ने इतिहास रच दिया है। नजमुल हुसैन शांतो की कप्तानी में बांग्लादेश ने पाकिस्तान को टेस्ट क्रिकेट इतिहास में पहली बार पटखनी दी है। बांग्लादेश ने रावलपिंडी में 10 विकेट जीत हासिल की है। आंकड़ों की देखें तो दोनों टीमों के बीच 14 बार आमना-सामना हुआ है, इनमें पाकिस्तान ने 12 मुकाबले जीते है और एक मैच ड्रॉ रहा और एक मैच रद्द हो गया था। दोनों टीमों ने साल 2001 में पहली बार टेस्ट मैच खेला था।

बता दें कि रविवार को पाकिस्तान ने 23/1 से अपनी दूसरी पारी को आगे बढ़ाया और इसके बाद पाकिस्तान की बेटिंग लाइन ताश के पत्तों की तरह ढ़ह गई और टीम 146 रनों पर ऑलआउट हो गई। इसके बाद बांग्लादेश को जीत के लिए 30 रन का लक्ष्य मिला। जिसे बांग्लादेशी ओपनर्स ने आसानी से हासिल कर लिया। पाकिस्तान के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ने 51 रन की पारी खेली। जबकि ओपनर अब्दुल्लाह शफीक 37 और बाबर आजम 22 रन बनाकर आउट हुए। बांग्लादेश के लिए ऑलराउंडर मेहदी हसन मिराज ने 4 विकेट और शाकिब अल हसन ने 3 विकेट चटकाए। बांग्लादेश की टीम पहली पारी में 565 रन पर ऑलआउट हो गई। पाकिस्तान ने 448/6 के स्कोर पर पहली पारी घोषित की थी।

यह भी पढ़ें: Shakib Al Hasan : मर्डर केस में बुरे फंसे शाकिब अल हसन, पूर्व सीएम शेख हसीना सहित 154 अन्य लोगों का भी नाम शामिल

सिर्फ 146 रन पर सिमटी पाकिस्तान क्रिकेट टीम

मैच के आखिरी दिन पाकिस्तान के बल्लेबाजों ने 23/1 से अपनी दूसरी पारी को आगे बढ़ाया, लेकिन पूरी टीम 146 रनों पर सिमट गई। टीम के लिए सबसे ज्यादा रन विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान (51) ने बनाए। वहीं ओपनर अब्दुल्लाह शफीक 37 और बाबर आजम 22 रन बनाकर आउट हुए। इनके अलावा कोई बल्लेबाज पाकिस्तान टीम के लिए ढ़ाई का आंकड़ा पार नहीं कर सका और सभी सस्ते में आउट हो गए। बांग्लादेश की ओर से मेहदी हसन मिराज ने 4 विकेट चटकाए। वहीं शाकिब अल हसन ने भी तीन विकेट चटकाए है।

बांग्लादेश की जीत के हीरो रहे मुश्फिकुर रहीम

बांग्लादेश की टीम ने पाकिस्तान को हराने में जबरदस्त योगदान रहा, हालांकि, इस मैच के असली हीरो मुश्फिकुर रहीम रहे, जिन्होंने पहली पारी में 191 रन बनाकर पाकिस्तान की जीत की संभावनाओं को नकार दिया। पहली पारी में मुश्फिकुर रहीम के अलावा, सादमान इस्लाम ने 93 रन, मोमिनुल हक ने 50 रन, लिटन दास ने 56 रन, और मेंहदी हसन मिराज ने 77 रन का योगदान दिया। दूसरी पारी में, बांग्लादेश की गेंदबाजी ने भी शानदार प्रदर्शन किया। शाकिब अल हसन ने 3 विकेट और मेंहदी हसन मिराज ने 4 विकेट लेकर पाकिस्तान की बल्लेबाजी को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इस बेहतरीन प्रदर्शन की वजह से बांग्लादेश ने पाकिस्तान को हराने में सफलता प्राप्त की

लेटेस्ट न्यूज से अपडेट रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज व यूट्यूब चैनल से जुड़ें।

Mukesh Kumar

Recent Posts

झोपडी में आग लगने से घरेलू सामान सहित 20 हजार जलकर राख

Alwar News :  रैणी। अलवर उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत माचाड़ी स्थित कोठारी का बास…

5 घंटे ago

सीएम भजनलाल शर्मा का अलवर दौरा, जुबेर खान के परिजनों से की मुलाकात

CM Bhajanlal Sharma Alwar visit :  अलवर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma)…

6 घंटे ago

किरोड़ी लाल मीणा ने खोली गहलोत की पोल, 10 बड़े घोटालों से उठाया पर्दा

जयपुर : राजस्थान की राजनीति में बीजेपी के वरिष्ठ नेता किरोड़ी लाल मीना इन दिनों…

6 घंटे ago

Rajasthan Politics : साढ़ू भाई बने डोटासरा और किरोड़ी लाल मीणा, पर्ची वाली सरकार की करेंगे छुट्‌टी!

Rajasthan Politics : जयपुर। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh…

7 घंटे ago

Delhi Politics: दिल्ली CM रेस में ये 5 दिग्गज, ये 13 लोग तय करेंगे दिल्ली का नया मुखिया

Arvind Kejriwal : जयपुर। CM अरविंद केजरीवाल ने जबसे सीएम पद से इस्तीफा देने का…

8 घंटे ago