क्रिकेट

हो गया Team India के नए मुख्य कोच का ऐलान! पूर्व मुस्लिम प्लेयर को मिली जिम्मेदारी!

Team India New Head Coach: भारतीय क्रिकेट टीम अभी T20 World Cup 2024 की तैयारियों में व्यक्त है। विश्वटीम में शामिल सभी खिलाड़ी अमेरिका पहुंच चुके है। विश्वकप टूर्नामेंट 02 जून से शुरू होगा। वहीं भारतीय टीम अपने अभियान की शुरुआत 05 जून को आयरलैंड के खिलाफ लेग मैच से करेगी। इस बड़े आईसीसी टूर्नामेंट में पहली बार 20 टीमें हिस्सा ले रही हैं। टूर्नामेंट में इंडियन क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ है।

बीते एक महीने से पूर्व विश्वकप विजेता भारतीय टीम के सदस्य रहे गौतम गंभीर का नाम कोच पद की रेस में सबसे आगे चल रहा है। लेकिन गंभीर का IPL में KKR फ्रेंचाइजी के साथ कतिथ तौर पर अगले 10 सीजन के लिए कॉन्ट्रेक्ट हो चुका हैं। यदि इस खबर में सच्चाई है तो गंभीर का Team India के साथ मुख्य कोच के तौर पर जुड़ना संभव नहीं हैं। वहीं, यदि Gautam Gambhir Head Coach बनाये जाते है तो उन्हें IPL में KKR का साथ छोड़ना होगा।

BCCI भी कोच को लेकर चिंता में!

बीसीसीआई (BCCI) ने Indian Cricket Team के Head Coach पद के लिए आवेदन मांगे थे। इसमें कोई तीन हजार से अधिक आवेदन प्राप्त हुए, लेकिन इनमें से कई फर्जी पाए गए और कई ऐसे थे, जिन पर विचार नहीं किया गया। अब आवेदन तारीख भी खत्म हो चुकी है और अभी तक कैंडिडेट शॉर्टलिस्ट नहीं किये गए है। ऐसी स्तिथि को देखते हुए अनुमान लगाया जा रहा है कि Board of Control for Cricket in India मुख्य कोच के चयन को लेकर गंभीर है।

साढ़े तीन साल का होगा कार्यकाल

टी20 विश्वकप 2024 के बाद वर्तमान कोच राहुल द्रविड़ का कार्यकाल समाप्त हो रहा है। गौतम गंभीर के अलावा वीवीएस लक्ष्मण और वीरेंद्र सहवाग का भी नाम भी मुख्य कोच बनने के दौड़ में शामिल है। कुछ लोग MS Dhoni के नाम पर भी विचार करने का सुझाव बीसीसीआई को दे रहे हैं। गौरतलब है कि, जो भी खिलाड़ी भारतीय क्रिकेट टीम का मुख्य कोच बनाया जाएगा, उसे तीनों फॉर्मेट में टीम को कोचिंग देनी होगी और पूरे 3.5 साल कार्यकाल संभालना होगा।

MNI ने शॉर्टलिस्ट किये 6 नाम

भारतीय क्रिकेट बोर्ड के असमंजस को देखते हुए Morning News India के 12 सदस्यीय खेल पत्रकारों के एक पैनल ने 29 May 2024, बुधवार देर रात एक मीटिंग की। जिसमें सभी पत्रकारों ने टीम इंडिया के आगामी भविष्य और 2013 के बाद से आईसीसी ट्रॉफी के सूखे को देखते हुए, एक ऐसे कोच का नाम ढूढ़ने का प्रयास किया, जो टीम को बड़े टूर्नामेंट में खिताब दिलवाने में सहायता कर सके। पत्रकारों के पैनल ने 6 पूर्व खिलाडियों को इस पद के लिए शॉर्टलिस्ट किया है। इसमें वसीम जाफर, महेंद्र सिंह धोनी, युवराज सिंह, गौतम गंभीर, वीवीएस लक्ष्मण और जहीर खान जैसे पूर्व दिग्गजों के नाम शामिल रहे।

8-4 से दौड़ में आगे रहे वसीम जाफर

Morning News India के 12 सदस्यीय खेल पत्रकारों के पैनल ने अपनी इस मीटिंग में शॉर्टलिस्ट किये 6 नामों के लिए गोपनीय वोटिंग की। सभी पत्रकारों ने अपनी-अपनी सूझ-बूझ के हिसाब से पर्चियों में 6 में से एक खिलाड़ी का नाम लिखा और कांच के जार में डाल दिया। अंत में सभी पर्चियों को खोला गया, जिसमें चौकाने वाला परिणाम सामने आया। परिणाम के मुताबिक Test Cricket में भारत के लिए 2 दोहरे शतक लगा चुके Wasim Jaffer का नाम 8 पत्रकारों ने पसंद किया। वहीं, तीन पत्रकारों ने गौतम गंभीर और एक पत्रकार ने पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान के नाम को आगे बढ़ाया।

*******************

Jaipur News ePaper में पढ़ें ताजा खबरें

आप जयपुर की ताजा खबरें Jaipur News ePaper पर क्लिक करके अपने मोबाइल फोन पर ही कहीं भी और किसी भी समय पढ़ सकते हैं। जयपुर ई-पेपर पर आप जयपुर की ताजा खबरें व राजस्थान की ताजा खबरें पढ़कर अपने आपको हर कैटेगरी की लेटेस्ट न्यूज से अपडेट रख सकते हैं।

ज्योतिष विज्ञान से जुड़ी ख़बरों के लिए हमारे WhatsApp Channel को फॉलो करें ..

Aakash Agarawal

Recent Posts

झोपडी में आग लगने से घरेलू सामान सहित 20 हजार जलकर राख

Alwar News :  रैणी। अलवर उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत माचाड़ी स्थित कोठारी का बास…

5 घंटे ago

सीएम भजनलाल शर्मा का अलवर दौरा, जुबेर खान के परिजनों से की मुलाकात

CM Bhajanlal Sharma Alwar visit :  अलवर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma)…

6 घंटे ago

किरोड़ी लाल मीणा ने खोली गहलोत की पोल, 10 बड़े घोटालों से उठाया पर्दा

जयपुर : राजस्थान की राजनीति में बीजेपी के वरिष्ठ नेता किरोड़ी लाल मीना इन दिनों…

6 घंटे ago

Rajasthan Politics : साढ़ू भाई बने डोटासरा और किरोड़ी लाल मीणा, पर्ची वाली सरकार की करेंगे छुट्‌टी!

Rajasthan Politics : जयपुर। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh…

7 घंटे ago

Delhi Politics: दिल्ली CM रेस में ये 5 दिग्गज, ये 13 लोग तय करेंगे दिल्ली का नया मुखिया

Arvind Kejriwal : जयपुर। CM अरविंद केजरीवाल ने जबसे सीएम पद से इस्तीफा देने का…

8 घंटे ago