क्रिकेट

T20 World Cup 2024 में चौंका देगी युगांडा की टीम, जानें कब होगी Team India से टक्कर

T20 World Cup 2024 की तैयारियां जोरों पर है। पहली बार क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट के विश्वकप में 20 टीमें एक साथ खेलती हुई नजर आने वाली है। यह टूर्नामेंट अगले महीने अमेरिका और वेस्टइंडीज की अगुवाई में 2 जून से 29 जून तक खेला जाएगा। भारत समेत अन्य देशों की टीमों ने अपने-अपने स्क्वाड का एलान कर दिया है, जिसमें युगांडा की टीम का नाम भी शामिल है। संभव है कई हमारे पाठक इस क्रिकेट टीम का नाम भी पहली बार सुन रहे होंगे।

पूर्वी अफ्रीकी देश युगांडा की टीम वैसे तो आईसीसी की पूर्णकालिक सदस्य नहीं हैं। लेकिन उसने पिछले साल नवंबर में रवांडा पर नौ विकेट से जीत दर्ज कर ICC Men’s T20 World Cup 2024 के लिए क्वालीफाई किया था। फिलहाल Uganda Cricket Team आईसीसी की टी-20 रैंकिंग में 22वें नंबर की टीम है। युगांडा क्रिकेट बोर्ड ने अपने T20 World Cup 2024 के 15 सदस्यीय स्क्वाड का एलान कर दिया है, जिसकी कमान ब्रायन मसाबा को सौंपी हैं।

युगांडा का टी-20 विश्वकप स्क्वाड
(Uganda T20 World Cup Squad)

ब्रायन मसाबा (कप्तान), रियाजत अली शाह (उपकप्तान), केनेथ वायसवा, दिनेश नकरानी, फ्रैंक नसुबुगा, रौनक पटेल, रोजर मुकासा, कोसमस किवुता, बिलाल हासुन, फ्रेड एचेलम, रॉबिंसन ओबुया, सिमॉन सेसाजी, हेनरी सेंयोंडो, अल्पेश रामजानी, जुमा मियाजी।

रिजर्वः रोनाल्ड लुताया, इनोसेंट मवेबजे।

43 साल के ऑफ स्पिनर ने चौंकाया

टी-20 विश्वकप के लिए चुनी गई युगांडा क्रिकेट टीम में 43 साल के ऑफ स्पिनर फ्रैंक नसुबुगा (Frank Nsubuga) को चुना गया है। वह 2019 से लेकर अभी तक अपने देश के लिए 56 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेल चुके है, जिसमें उनके नाम 56 ही विकेट दर्ज है। उनका बेस्ट 9 रन पर 3 विकेट है। फ्रैंक नसुबुगा ICC Men’s T20 World Cup 2024 में किसी भी टीम की तरफ से सबसे उम्रदराज खिलाड़ी होंगे, जोकि अपने-आप में ऐतिहासिक बात है।

T20 World Cup 2024 से जुड़ी ख़बरों के लिए हमारे WhatsApp Channel को फॉलो करें।

UCA का मजेदार Video आया सामने

यूसीए (Uganda Cricket Association) ने अपने 15 सदस्यीय T20 World Cup 2024 स्क्वाड का एलान करते हुए एक वीडियो पोस्ट किया। इस वीडियो में एक व्यक्ति युगांडा क्रिकेट टीम की जर्सी पहने हुए बाजार, नाइट क्लब और जिम जाता है, इस बीच उसे हर जगह पर एक खिलाड़ी के नाम का कार्ड दिया जाता है, ये कार्ड उन्हीं खिलाड़ियों के नाम और फोटो के साथ है, जिन्हें आईसीसी मेंस टी-20 विश्वकप 2024 के लिए टीम में शामिल किया गया है।

यह भी पढ़े: T20 World Cup 2024 जीत का ख्वाब रह गया अधूरा, इन 16 प्लेयर्स की फूटी किस्मत!

कब होगा युगांडा vs भारत मैच?

टी20 विश्व कप जैसे वैश्विक टूर्नामेंट में पहली बार 20 टीमें खेलने वाली है। सभी टीमों को पांच-पांच के चार ग्रुप में बांटा गया है। प्रत्येक ग्रुप से टॉप 2 टीमें सुपर 8 में प्रवेश करेगी। इनमें से भी 4 टीमें सेमीफाइनल में जगह पक्की करेंगी। आईसीसी ने युगांडा क्रिकेट टीम को Group C में रखा है, जिसमें उसके साथ न्यूजीलैंड, पापुआ न्यू गिनी और मेजबान वेस्टइंडीज की टीमें शामिल है। ऐसे में युगांडा को अपने ही ग्रुप में न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज से कड़ी टक्कर मिलेगी। यदि युगांडा vs भारत मैच देखना चाहते है तो युगांडा को Group C से टॉप 2 में और भारत को Group A से टॉप 2 में जगह बनानी होंगी।

यदि ऐसा संभव होता है तो युगांडा vs भारत मैच सुपर 8 राउंड में ही देखने को मिल सकता हैं। लेकिन यहां तक पहुंचना युगांडा के लिए आसान नहीं होगा। खैर खेल के मैदान में कुछ भी असंभव नहीं है। हमने भूतकाल में ऐसे वैश्विक टूर्नामेंट्स में छोटी टीमों द्वारा दिग्गज टीमों को परास्त करने के कारनामे देखे है।

Aakash Agarawal

Recent Posts

जयुपर में विकास के लिए 100 करोड़ रुपये का प्रावधान, पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा : डिप्टी सीएम Diya Kumari

जयपुर। राजस्थान की डिप्टी सीएम दिया कुमारी ( Diya Kumari) की अगुवाई में जयपुर में…

11 घंटे ago

राजस्थान में दौड़ेगी 1000 इलेक्ट्रिक बसें, भजनलाल सरकार ने की ग्रीन बजट पेश करने की तैयारी

जयपुर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) ने जयपुर जयपुर प्रदर्शनी एवं सम्मेलन…

12 घंटे ago

दुनिया के इस देश में पाए जाते हैं सबसे अधिक और खूंखार भेड़िए

जयपुर। Most Dreaded Wolf In World : दुनिया के लगभग हर ऐसा जानवर है जिसें…

13 घंटे ago

Gajendra Singh Shekhawat ने अधिकारियों को लेकर दिया चौंकाने वाला बयान, न सुने तो देंगे पैरासिटामोल गोली

जोधपुर। केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत (Gajendra Singh Shekhawat) ने जोधपुर में बीजेपी कार्यकर्ताओं को…

14 घंटे ago

Ganesh Chaturthi 2024: घर में लाएं ये 5 चीजें, बन जाएगे रंक से राजा, भर-भरकर खर्च करेंगे पैसा

Ganesh Chaturthi 2024: जयपुर। गणेश उत्सव की शुरुआत शनिवार से हो रही है। यह 10…

14 घंटे ago

Sachin Pilot Birthday: वसुंधरा के गढ़ में पायलट का अनोखा सेलिब्रेशन, रच दिया नया इतिहास

Sachin Pilot Birthday Celebration : जयपुर। राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने 47 में…

14 घंटे ago