शिक्षा

CBSE Board Exam अब साल में होंगे 2 बार, PM SHRI योजना का ऐसे मिलेगा छात्रों को लाभ

जयपुर। CBSE Board Exam अब साल में 2 बार होंगे जिसके तहत छात्रों को PM SHRI योजना का लाभ मिलेगा। केंद्र सरकार की यह योजना एकेडमिक ईयर 2025-26 से 10वीं, 12वीं कक्षाओं के लिए लागू की जा रही है। इसके तहत अब एक साल में दो बार बोर्ड एग्जाम देना होगा। इस योजना की घोषणा केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने की है। इतना ही नहीं बल्कि अगस्त 2023 में लाए गए नए करीकुलम फ्रेमवर्क के मुताबिक स्टूडेंट्स को अच्छी परफॉर्म करने हेतु पर्याप्त समय और अवसर भी दिया जाएगा। सुनिश्चित किया जाएगा। केंद्रीय मंत्री ने इसका ऐलान PM SHRI योजना शुरू करने के अवसर पर छत्तीसगढ़ में एक समारोह को संबोधित करते हुए किया।

211 स्कूलों को मिलेगा लाभ

केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि PM SHRI योजना के अंतर्गत छत्तीसगढ़ के 211 स्कूलों को अपग्रेड किया जा रहा है। जिसमें 193 एलीमेंट्री लेवल और 18 सेकेंड्री लेवल के विद्यालय शामिल हैं। इन्हें ‘हब एंड स्पोक (Hub & Spoke)’ मॉडल पर 2 करोड़ रुपये खर्च करके हर स्कूल को अपग्रेड किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : CBSE Board Exam 15 फरवरी से शुरू, अजमेर रीजन में 3 लाख स्टूडेंट्स परीक्षा देंगे

केंद्र सरकार के मॉडल के तहत किया जा रहा डेवलप

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार इस मॉडल के तहत, एक सेंट्रलाइज्ड मेंटर इंस्टिट्यूशन डेवलप कर रही है जिसको ‘हब (hub)’ कहा गया है। यह सेकेंड्री ब्रांचों के तहत मेंटी इंस्टिट्यूशन का गाइड करेगा। इसके साथ ही आत्म-सुधार के लिए मेंटी को दी जाने वाली सर्विसेस को ‘स्पोक (spoke)’ कहा जाएगा।

10 बैग-लेस डेज से होगा ये फायदा

केंद्रीय मंत्री ने यह भी घोषणा की है कि 2020 में लाई गई ‘नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP)’ का एक मकसद स्टूडेंट्स से एकेडमिक स्ट्रेस कम करना है। इसके तहत हर साल स्कूल में 10 बैग-लेस डेज शुरू करने का कॉन्सेप्ट शुरू किया जा रहा है। इसके तहत छात्रों को अन्य एक्टिविटीज के साथ ही आर्ट, कल्चर और स्पोर्ट्स से जोड़ने पर काम किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : CBSE CTET 2024: Exam City Slip जारी, जानें कब और कैसे मिलेंगे एडमिट कार्ड

नए करीकुलम फ्रेमवर्क के तहत होगा काम

साल 2023 में अगस्त माह में शिक्षा मंत्रालय द्वारा घोषित किए गए नए करीकुलम फ्रेमवर्क (NCF) के मुताबिक छात्रों को को अच्छी परफॉर्मेंश करने के लिए पर्याप्त समय और अवसर सुनिश्चित किया जाएगा। इस हेतु बोर्ड परीक्षाएं साल में कम से कम 2 बार कराई जाएंगी। साथ ही स्टूडेंट्स को बेस्ट स्कोर को रिटेन करने का विकल्प भी मिलेगा।

CBSE बोर्ड एग्जाम 15 फरवरी से चालू

CBSE स्कूलों की 10वीं व 12वीं की परीक्षाएं (CBSE Board Exam) अभी चल रही है। कक्षा10 की बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी से शुरू हो चुकी है जो 13 मार्च, 2024 तक चलेंगी। जबकि 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी को शुरू हो चुकी हैं जो 2 अप्रैल, 2024 को खत्म होंगी।

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल कंटेंट विभाग संभाल रहे हैं।

Recent Posts

झोपडी में आग लगने से घरेलू सामान सहित 20 हजार जलकर राख

Alwar News :  रैणी। अलवर उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत माचाड़ी स्थित कोठारी का बास…

5 घंटे ago

सीएम भजनलाल शर्मा का अलवर दौरा, जुबेर खान के परिजनों से की मुलाकात

CM Bhajanlal Sharma Alwar visit :  अलवर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma)…

6 घंटे ago

किरोड़ी लाल मीणा ने खोली गहलोत की पोल, 10 बड़े घोटालों से उठाया पर्दा

जयपुर : राजस्थान की राजनीति में बीजेपी के वरिष्ठ नेता किरोड़ी लाल मीना इन दिनों…

6 घंटे ago

Rajasthan Politics : साढ़ू भाई बने डोटासरा और किरोड़ी लाल मीणा, पर्ची वाली सरकार की करेंगे छुट्‌टी!

Rajasthan Politics : जयपुर। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh…

7 घंटे ago

Delhi Politics: दिल्ली CM रेस में ये 5 दिग्गज, ये 13 लोग तय करेंगे दिल्ली का नया मुखिया

Arvind Kejriwal : जयपुर। CM अरविंद केजरीवाल ने जबसे सीएम पद से इस्तीफा देने का…

8 घंटे ago