शिक्षा

बच्चे को अंग्रेजी स्कूल में पढ़ाने के लिए सरकार दे रही पूरा पैसा, ऐसे करें आवेदन

जयपुर। English Medium School Admission : अब आप भी अपने बच्चे को अंग्रेजी मीडियम स्कूल में पढ़ाने का सपना पूरा कर सकते हैं क्योंकि स्कूल में लगने वाली पूरी फीस सरकार दे रही है। ऐसे में आपका बच्चा अंग्रेजी मीडियम स्कूल में बिल्कुल फ्री में पढ़ सकता है। अंग्रेजी स्कूल में फ्री प्रवेश के लिए आवेदन फॉर्म 7 मई से शुरू हो रहे हैं। यह कार्यक्रम सरकार द्वारा शिक्षा में सुधार के लिए चलाया जा रहा है जिसमें लगने वाला पूरा पैसा वह स्वयं वहन कर रही है।

अंग्रेजी मीडियम स्कूल में पढ़ेंगे गरीब बच्चे

सरकार द्वारा यह नया कार्यक्रम चलाया गया है जिसके तहत कोई भी गरीब व्यक्ति अपने बच्चों को अंग्रेजी मीडियम स्कूल में निशुल्क (English Medium School Free Education) पढ़ा सकता है। इस मतलब अंग्रेजी मीडियम स्कूल में आप अपने बच्चे को बिल्कुल फ्री में शिक्षा प्राप्त करवा सकते हैं। इसके लिए जो भी पैसा लगेगा वो सरकार चुकाएगी।

कक्षा 1 से 12वीं तक में लें प्रवेश

आप अपने बच्चों को कक्षा 1 से लेकर 12वीं तक में किसी भी कक्षा में अंग्रेजी मीडियम स्कूल में प्रवेश (English Medium School Free Admission) दिलवा सकते हैं। आपको बता दें कि कक्षा एक के लिए स्कूल द्वारा सभी सीटों के लिए प्रवेश लिया जाता है। इन सबका खर्चा सरकार ही वजन करेगी।

एडमिशन के लिए शॉर्ट नोटिस जारी

गरीब बच्चों को अंग्रेजी मीडियम स्कूल में पढ़ाने के लिए एडमिशन हेतु शॉर्ट नोटिस (English Medium School Admission Notice) जारी किया गया है जिसमें प्रवेश से संबंधित संपूर्ण जानकारियां उपलब्ध करवाई गई है। अंग्रेजी मीडियम स्कूल में एडमिशन के लिए 6 मई को नोटिफिकेशन जारी किया जा रहा है जिसके बाद 7 मई से लेकर 12 मई तक आवेदन भरे जाएंगे। वहीं, प्रवेश हेतु प्राप्त आवेदनों की सूची कक्षा के अनुसार सूचना नोटिस बोर्ड पर 13 मई को चिपकाई जाएगी।

यह भी पढ़ें: Mukhyamantri Rajshri Yojana में ऐसे करें आवेदन, बेटियों को सरकार दे रही 50000 रूपये

14 मई को निकलेगी लॉटरी

अंग्रेजी मीडियम स्कूल में प्रवेश के लिए आवेदन होने के बाद 14 मई को लॉटरी निकाली जाएगी। फिर 15 मई को लॉटरी (English Medium School Lottery) के जरिए चयनित विद्यार्थियों की सूची विद्यालय के नोटिस बोर्ड पर चिपकाई जाएगी। इसके बाद 16 में से स्कूल में प्रवेश कार्य शुरू होगा और 1 जुलाई से कक्षाएं चलना शुरू हो जाएंगी।

अंग्रेजी स्कूल में प्रवेश के लिए जरूरी दस्तावेज

अंग्रेजी मीडियम स्कूल में एडमिशन (English Medium School Admission) कराने के लिए आपके पास में बच्चे का आधार कार्ड, माता-पिता के आधार कार्ड, माता-पिता का आय प्रमाण पत्र व अन्य दस्तावेज जो आपको स्कूल द्वारा बताए जाएंगे वो सब आपके पास होने चाहिए।

Jaipur News ePaper में पढ़ें ताजा खबरें

आप जयपुर की ताजा खबरें Jaipur News ePaper पर क्लिक करके अपने मोबाइल फोन पर ही कहीं भी और किसी भी समय पढ़ सकते हैं। जयपुर ई-पेपर पर आप जयपुर की ताजा खबरें व राजस्थान की ताजा खबरें पढ़कर अपने आपको हर कैटेगरी की लेटेस्ट न्यूज से अपडेट रख सकते हैं।

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल कंटेंट विभाग संभाल रहे हैं।

Recent Posts

राइजिंग राजस्थान सम्मेलन से प्रदेश को बनाया जाएगा निवेश का प्रमुख केन्द्र : सीएम भजनलाल शर्मा

CM Bhajanlal Sharma : राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) ने कहा कि…

6 घंटे ago

दिल्ली की नई CM आतिशी के पति भी है खास, जानें कैसे शुरू हुई प्रेम कहानी

Delhi New CM Atishi Marlena Love Story: दिल्ली की नई सीएम आतिशी मार्लेना ने शनिवार…

7 घंटे ago

विधानसभा स्पीकर बोले- देश को सही अर्थों में आगे ले जाएगी नई शिक्षा नीति

Rajasthan News : जयपुर। राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी (Vasudev Devnani) ने नई शिक्षा नीति…

7 घंटे ago

उसने वादा तोड़ दिया….., अब शहीद की देह आएगी घर

Dholpur Son Martyred In Jammu And Kashmir: उसने पत्नी से बात की थी। वादा किया…

10 घंटे ago

तिरुपति बालाजी को चढ़ावे में मिला 11,225 किलो सोना, जानें कमाई के स्त्रोत

Tirupati Balaji Temple : आंध्र प्रदेश स्थित तिरुपति बालाजी मंदिर इन दिनों सुर्खियों में छाया…

10 घंटे ago