शिक्षा

प्रेग्नेंसी से आपके शरीर पर पड़ सकता है ये बुरा असर,ध्यान रखें ये बातें

Pregnancy Leads To Long Lasting Changes: चेहरे पर काली झाइयां बनना,आंखों के नीचे काले घेरे बनना, स्कीन की चमक चले जाना, शरीर पर काले धब्बे बनना, स्किन ढीली पड़ जाना आदि कई बार गंभीर रोगों को आमंत्रण देता है तो कई बार हमें मालूम भी नहीं होता कि हम किस समस्या से घिर चुके हैं। वहीं आपको जानकर हैरानी होने वाली है कि बार बार गर्भधारण से भी ये सारी समस्याएं आ सकती हैं। साथ ही कई बार गर्भधारण करने से बुढ़ापे के लक्षण भी जल्दी दिखाई देने लगते हैं।

बार-बार प्रेग्नेंसी से शरीर पर असर

एक महिला के लिए पूरे जीवन में मां बनने का अनुभव काफी सुखद होता है। तो वहीं उसी महिला के लिए इन 9 महीने की प्रेग्नेंसी में कई तरह की समस्याएं भी आती है। कई तरह के फिजिकल चेंजेज भी होते हैं। हाई, लो बीपी मूड स्वींग आदि कई समस्याएं से गुजरती हुई महिला एक बच्चे को जन्म देती है। ‘द प्रोसिडिंग्स ऑफ नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज में बताया गया है कि जो लड़कियां छोटी उम्र में मां बन जाती हैं उनको जल्दी ही एजिंग समस्या होने लगती है। कम उम्र में ही ऐसी महिलाएं ज्यादा उम्र की दिखने लग जाती हैं। वहीं बात की जाए उन लड़कियों (Pregnancy Leads To Long Lasting Changes) की जो पूरे जीवन में एक बार भी गर्भधारण नहीं करती हैं वे 40 की उम्र तक भी काफी यंग दिखाई देती हैं। इसके शारीरिक और बॉयलॉजीकल दोनों कारण हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें: इस कोरियन के-पॉप स्टार को नहीं मिली मस्जिद बनवाने की मंजूरी,जानें बड़ी वजह

फीडिंग कराने से महिलाओं को होती है ये परेशानी

वहीं बात की जाए बच्चे के जन्म लेने के बाद की स्थिती की तो, जब मां नवजात को फीडिंग कराती है तो इससे महिलाओं में कैल्शियम की भी कमी होती है। क्योंकिं इस दौरान कैल्शियम का बड़ा हिस्सा बच्चे को मिलता है। साथ ही महिलाओं में बोन डेंसिटी 7% तक घट जाता है। लेकिन इसके लिए महिलाएं (Pregnancy Leads To Long Lasting Changes) कई तरह का कैल्शियम लेती हैं फिर भी अलग से कैल्शियम लेने पर भी मां में बोन लॉस नहीं रुक पाता है। और अगर ये प्रोसेस बार बार दोहराई जाए तो फिर एक महिला के शरीर में कितनी वीकनेस आ सकती है इसका अंदाजा तो हर कोई लगा सकता है। बार-बार गर्भधारण करने से महिलाओं में शारीरिक कमजोरी आ जाती है जिससे वे एंजिग का शिकार होने लगती है।

यह भी पढ़ें: राजस्थान में यहां है वैदिक यंत्रालय, पढ़ें जीके के टॉप मोस्ट आज के प्रश्न

Jaipur News ePaper में पढ़ें ताजा खबरें

आप जयपुर की ताजा खबरें Jaipur News ePaper पर क्लिक करके अपने मोबाइल फोन पर ही कहीं भी और किसी भी समय पढ़ सकते हैं। जयपुर ई-पेपर पर आप जयपुर की ताजा खबरें व राजस्थान की ताजा खबरें पढ़कर अपने आपको हर कैटेगरी की लेटेस्ट न्यूज से अपडेट रख सकते हैं।

Saya Chouhan

Recent Posts

राइजिंग राजस्थान सम्मेलन से प्रदेश को बनाया जाएगा निवेश का प्रमुख केन्द्र : सीएम भजनलाल शर्मा

CM Bhajanlal Sharma : राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) ने कहा कि…

9 घंटे ago

दिल्ली की नई CM आतिशी के पति भी है खास, जानें कैसे शुरू हुई प्रेम कहानी

Delhi New CM Atishi Marlena Love Story: दिल्ली की नई सीएम आतिशी मार्लेना ने शनिवार…

10 घंटे ago

विधानसभा स्पीकर बोले- देश को सही अर्थों में आगे ले जाएगी नई शिक्षा नीति

Rajasthan News : जयपुर। राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी (Vasudev Devnani) ने नई शिक्षा नीति…

10 घंटे ago

उसने वादा तोड़ दिया….., अब शहीद की देह आएगी घर

Dholpur Son Martyred In Jammu And Kashmir: उसने पत्नी से बात की थी। वादा किया…

13 घंटे ago

तिरुपति बालाजी को चढ़ावे में मिला 11,225 किलो सोना, जानें कमाई के स्त्रोत

Tirupati Balaji Temple : आंध्र प्रदेश स्थित तिरुपति बालाजी मंदिर इन दिनों सुर्खियों में छाया…

13 घंटे ago