मनोरंजन

Coldplay Ticket को लेकर BookMyShow का बड़ा एक्शन, अब ऐसे मिलेगा टिकट

जयपुर। Coldplay Ticket को लेकर BookMyShow ने बड़ा एक्शन लिया है जिसके चलते अब इस कार्यक्रम के टिकट आसानी से मिल सकते हैं। दरअसल, कोल्डप्ले कंसर्ट के टिकटों कुछ लोगों ने एकसाथ खरीद लिया था जिसके बाद इनकी कालाबाजारी यानि स्केलिंग हो रही थी। इस कारण इन टिकटों की कीमतें लाखों में पहुंच गई। इसके बाद अब बुकमाईशो ने एफआईआर दर्ज कराई है। आपको बता दें कि ब्रिटिश बैंड कोल्डप्ले का अगले साल जनवरी में मुंबई में कंसर्ट होने जा रहा है जिसके टिकट अभी से बुक किए जा रहे हैं। इसको लेकर ऑनलाइन टिकट एग्रीगेटर बुक माय शो कोल्डप्ले के इंडिया कॉन्सर्ट का आधिकारिक टिकटिंग पार्टनर है।

बुकमाय शो का बड़ा खुलासा

Coldplay Ticket को लेकर बुक माय शो की तरफ से बयान जारी करते हुए कहा गया हे कि उसका भारत में कोल्डप्ले के म्यूजिक ऑफ द स्फीयर्स वर्ल्ड टूर 2025 के टिकट सेल और रीसेल के लिए Viagogo और Gigsberg और किसी भी अन्य थर्ड पार्टी से कोई टाईअप नहीं है। कंपनी की तरफ से कहा गया है कि कोल्डप्ले कंसर्ट टिकट की भारत में स्केलिंग की सख्त निंदा की जाती है। ऐसा किए जाने पर सजा का कानून है। इस मामले की कंपनी की तरफ से पुलिस में शिकायत दर्ज कराई गई है। इसी के साथ ही बुक माय शो ने लोगों से अपील करते हुए कहा है कि इस तरह के घोटाले से बचें। क्योंकि यदि कोई अनअथॉराइज्ड सोर्स से टिकट खरीदता है कि तो सारा जोखिम उसी का क्योंकि खरीदा गया टिकट नकली हो सकता है।

यह भी पढ़ें : Coldplay शो के टिकट की मारामारी, 10 लाख तक चार्ज, 99 लाख वेटिंग में, ऐसे करें बुकिंग

ये होती है टिकट की स्केलिंग

Ticket Scalping का मतलब है ये है कि किसी भी प्रोग्राम और म्यूजिक कॉन्सर्ट के टिकटों को थोक में खरीदना लेना। इसके बाद जब लोगों को उस कार्यक्रम के टिकट नहीं मिले तो उन्हें वो टिकट महंगी कीमत पर बेचे जाते हैं। ये जो टिकट ब्लैक में खरीदे या बेचे जाते हैं, उनका कोई रिकॉर्ड नहीं होता जो कि सीधे-सीधे टैक्स में चोरी में आता है। इससें सरकार को काफी नुकसान होता है। ऐसा करके सरकार को कम रेट में टिकट बिक्री दिखाई जाता है, जबकि बाहर उसे काफी ज्यादा पैसों में बेचा जाता है।

साधारण लोग रह जाते हैं वंचित

Ticket Scalping की वजह से जो साधारण लोग हैं, उन्हें कभी भी ऐसे इवेंट के टिकट नहीं मिल पाते, क्योंकि पहले से ही ब्लैक में बहुत ही अधिक कीमत में टिकट बेच दिए जाते हैं। ऐसे जो पैसे वाले होते हैं वो जिनके पास पैसे होते हैं, वे तो आसानी से ऊंचे दामों पर टिकट खरीद लेते हैं, लेकिन साधारण लोग ऐसा नहीं कर पाते।

भारत में टिकटों की जालसाजी को लेकर ये है कानून

आपको बता दें कि भारत में टिकट जालसाजी (Ticket Black) को लेकर विशेष कानून नहीं है। अभी इस मामले में केवल IPC की धारा 406, 420 या BNS और IT एक्ट के प्रावधान ही लागू होते हैं। ऐसे में सरकार को इस तरह के गैरकानूनी कार्यों पर रोक लगाने के लिए एक ठोस कानून बनाना चाहिए। हालांकि, बुक माय शो की शिकायत पर अब पुलिस कार्रवाई कर सकती है।

भारत में 9 साल बाद हो रहा कोल्डप्ले कंसर्ट

ब्रिटेन के कोल्डप्ले बैंड ने 2016 में मुंबई में आयोजित गोल्डन सिटिजन फेस्टिवल में कंसर्ट किया था जिस दौरान 80 हजार लोग इस शो में शामिल हुए था। अब 9 साल बाद यह बैंड फिर भारत में परफॉर्मेंश करने आ रहा है। भारत में कोल्डप्ले कंसर्ट के हाय्म फॉर द वीकेंड, यलो, फिक्स यू गाने बहुत ही प्रसिद्ध हैंं

7 बार ग्रैमी अवॉर्ड जीत चुका है कोल्डप्ले

ब्रिटेन के कोल्डप्ले बैंड की शुरुआत साल 1997 में लंदन में हुई थी। इसके मेंबर क्रिस मार्टिन, जॉनी बकलैंड, गाय बैरीमैन, विल चैम्पियन और फिल हार्वे हैं। कोल्डप्ले अब 39 नॉमिनेशन में 7 बार ग्रैमी अवॉर्ड जीत चुका है।

यह भी पढ़ें : हिन्दू आध्यात्मिक एवं सेवा मेला जयपुर में 26 से शुरू, 30 सितंबर तक होंगे ये आयोजन

जनवरी 2025 में हो रहा कोल्डप्ले कंसर्ट

ब्रिटिश म्यूजिकल बैंड कोल्ड प्ले का इंडिया कॉन्सर्ट जनवरी 2025 में होने जा रहा है। हाल ही में इसकी ऑनलाइन टिकट विंडो खोली गई और चंद मिनटों में ही सारे टिकट बिक गए। टिकट बेचने वाली साइट बुक माई शो क्रैश हो गई थी। हालांकि, जब जांच हुई तो पता चला कि इस कंसर्ट के टिकटों की बड़े लेवल हेरफेर हुई है। क्योंकि जो टिकट वेबसाइट पर उपलब्ध नहीं वो बाहर आसानी से 10 से 15 गुना अधिक कीमत पर उपलब्ध हैं।

बुक माय शो की साइट क्रैश

कोल्डप्ले के इंडिया कॉन्सर्ट के टिकट बेच रही बुक माय शो की वेबसाइट (BookMyShow Website) और एप रविवार को क्रैश हो गए थे। मुंबई के डीवाय स्टेडियम में 19 और 20 जनवरी 2025 को होने वाले कॉन्सर्ट के टिकट रविवार दोपहर 12 बजे बिकने शुरू हुए थे। ऐसे में 3,500 रूपये से 35,000 रूपये तक की कीमत के करीब डेढ़ लाख टिकट थे, जिन्हें खरीदने के लिए 1.3 करोड़ लोगों ने एक साथ लॉगिन कर दिया जिस कारण सर्वर ही ठप हो गया।

लेटेस्ट न्यूज से अपडेट रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज व यूट्यूब चैनल से जुड़ें।

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल कंटेंट विभाग संभाल रहे हैं।

Recent Posts

सरकारी स्कूल में बच्चों से नमाज अदा कराना पड़ा भारी, अध्यापिका पर हुई ये कार्रवाई

अजमेर/ब्यावर : Beawar News : राउमा विद्यालय ब्यावर खास (ब्यावर) में दो शिक्षिकाओं द्वारा विद्यालय…

12 घंटे ago

जयपुर में हिंदू मेला आज से शुरू, जानिए कार्यक्रम का पूरा शेड्यूल

जयपुर। Hindu Mela Jaipur : हिंदू आध्यात्मिक एवं सेवा फाउंडेशन की ओर से गुरुवार से…

18 घंटे ago

आज के दिन मिली थी मैक्सिको को स्वतंत्रता तो जापान और जर्मनी ने किए इस पत्र पर हस्ताक्षर

Aaj Ka Itihas 27 September: इतिहास में हर दिन खास होता है। अगर देश-दुनिया के…

18 घंटे ago

रोमांस से भरपूर होगा इन दो राशियों का दिन, पढ़ें आज का लव राशिफल

Aaj Ka Love Rashifal 27 September 2024: सनातन धर्म में राशिचक्र का विशेष महत्त्व माना…

19 घंटे ago

सोना हुआ 75 हजार के पार, आगामी दिनों में इतनी बढ़ेगी कीमत

Aaj Ka Gold Silver Price Jaipur 26 September 2024: दुनियाभर के बाजार में सोना-चांदी की…

19 घंटे ago

Top 10 Rajasthan News of 26 September 2024- सिर्फ एक मिनट में पढ़ें राजस्थान की 10 बड़ी ख़बरें

Top 10 Rajasthan News of 26 September 2024: राजस्थान की ताजा खबरों के लिए मोर्निंग…

20 घंटे ago