मनोरंजन

रामायण में हनुमान बनने के लिए दारा सिंह ने की थी तपस्या

Ramayan Stories: 1980 के दशक में रामानंद सागर द्वारा बनाए गए रामायण धारावाहिक ने टीवी पापुलैरिटी के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे। जब इसे लॉक डाउन के समय टीवी पर वापिस टेलीकास्ट किया गया तो उस समय भी लोगों ने इसे खूब देखा और सराहा। परन्तु क्या आप जानते हैं कि इस रामायण को बनाने में प्रोड्यूसर्स, डॉयरेक्टर्स और एक्टर्स को कितनी समस्याओं का सामना करना पड़ा।

हनुमान बनने के लिए दारा सिंह नहीं थे तैयार

दारा सिंह के बेटे बिंदु ने बताया कि रामानंद सागर उनके पिता दारा सिंह को अपने रामायण सीरियल में हनुमान बनाना चाहते थे। परन्तु उनके पिता ने बढ़ती उम्र का हवाला देकर मना कर दिया और किसी दूसरे एक्टर को लेने के लिए कहा। रामानंद सागर ने फिर एक बार दारा सिंह से बात की तो वह मना नहीं कर पाए और हनुमान का रोल उनकी पहचान ही बन गया।

यह भी पढ़ें: Ramayan Chaupai: रामायण की ये चौपाई देती है सफलता की गारंटी, काम शुरू करने से पहले पढ़ें

हनुमान बनने के लिए दारा सिंह ने किए कई त्याग

रामायण की शूटिंग के समय दारा सिंह की आयु लगभग 62 वर्ष की थी। ऐसे में उन्हें हनुमान की तरह एक्टिव और जोशीला दिखना था। उस समय VFX भी नहीं हुआ करते थे जिसके कारण शूटिंग में सभी कुछ एक्टर्स को खुद ही करना होता था। यही वजह थी कि उस समय स्पेशल इफेक्ट वाले सीन को शूट करना एक चैलेंज होता था। दारा सिंह ने भी हनुमान के रोल को साकार करने के लिए कठोर तपस्या की थी।

सबसे पहले तो उन्हें हनुमान का गेटअप लेने के लिए मेकअप करवाना होता था जिसमें 3 से 4 घंटे लगते थे। एक बार इस मेकअप को करवाने के बाद इसे हटा नहीं सकते थे, इस वजह से वे शूटिंग के समय 8 से 9 घंटों तक कुछ खा-पी नहीं पाते थे। पूंछ साथ होने के कारण उन्हें चलने-फिरने और बैठने में भी काफी समस्या होती थी। उनके लिए एक अलग ही स्टूल तैयार करवाया गया था जिसमें पूंछ के लिए भी अलग से जगह बनाई गई थी।

यह भी पढ़ें: Hanumanji Stories: इस मंत्र का एक अक्षर बदलने की वजह से मारा गया रावण, हनुमानजी ने ऐसे की थी चतुराई

70 वर्ष के लक्ष्मण को बिठाया था कंधे पर

रामायण के एक सीन में हनुमान बने दारा सिंह को लक्ष्मण की भूमिका निभा रहे सुनील लहरी को अपने कंधे पर बिठाना था। उन्हें डायरेक्टर ने स्टूल काम में लेने की भी सलाह दी परन्तु सीन में वास्तविकता लाने के लिए उन्होंने इसे अवॉइड किया और खुद की इतनी अधिक आयु होने के बाद भी सुनील लहरी को अपने कंधे पर बिठाया। इसी तरह रामायण के कई अन्य कठिन दृश्यों में भी दारा सिंह ने अपने कंफर्ट जोन से बाहर जाकर प्रयास किए और हनुमान के रूप में प्रसिद्ध हो गए।

आप जयपुर की ताजा खबरें Jaipur News Epaper पर क्लिक करके अपने मोबाइल फोन पर ही कहीं भी और किसी भी समय पढ़ सकते हैं। जयपुर ई-पेपर पर आप जयपुर की ताजा खबरें व राजस्थान की ताजा खबरें पढ़कर अपने आपको हर कैटेगरी की लेटेस्ट न्यूज से अपडेट रख सकते हैं।

Morning News India

Recent Posts

राइजिंग राजस्थान सम्मेलन से प्रदेश को बनाया जाएगा निवेश का प्रमुख केन्द्र : सीएम भजनलाल शर्मा

CM Bhajanlal Sharma : राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) ने कहा कि…

3 मिन ago

दिल्ली की नई CM आतिशी के पति भी है खास, जानें कैसे शुरू हुई प्रेम कहानी

Delhi New CM Atishi Marlena Love Story: दिल्ली की नई सीएम आतिशी मार्लेना ने शनिवार…

1 घंटा ago

विधानसभा स्पीकर बोले- देश को सही अर्थों में आगे ले जाएगी नई शिक्षा नीति

Rajasthan News : जयपुर। राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी (Vasudev Devnani) ने नई शिक्षा नीति…

2 घंटे ago

उसने वादा तोड़ दिया….., अब शहीद की देह आएगी घर

Dholpur Son Martyred In Jammu And Kashmir: उसने पत्नी से बात की थी। वादा किया…

4 घंटे ago

तिरुपति बालाजी को चढ़ावे में मिला 11,225 किलो सोना, जानें कमाई के स्त्रोत

Tirupati Balaji Temple : आंध्र प्रदेश स्थित तिरुपति बालाजी मंदिर इन दिनों सुर्खियों में छाया…

4 घंटे ago