मनोरंजन

Madhubala Birth Anniversary : बॉलीवुड की सिंडरेला मधुबाला की अनसुनी दास्तां, 36 साल में कह दिया दुनिया को अलविदा

बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस मधुबाला की आज बर्थ एनीवर्सरी है उनका नाम मुमताज जहां बेगम देहलवी उर्फ़ ‘मधुबाला’  था ।इस खूबसुरत अदाकारा का जन्म 14 फरवरी 1933 को दिल्ली में हुआ। एक्ट्रेस ने अपनी बेमिसाल एक्टिंग और खूबसुरती की बदौलत बॉलीवुड में खूब नाम कमाया और आज भी इन खूबसुरती के ताजमहल की जगह कोई नहीं ले पाया। ऐसे में आज हम आपको बतातें हैं मधुबाला से जुड़े कुछ रोचक जानकारियां और किस्से।

मधुबाला एक भारतीय एक्ट्रेस थीं, हिन्दी के साथ कई और भाषाओं में भी काम कर चुकी थीं। आजादी के बाद मधुबाला उन अदाकारा में शामिल थी जो उस समय सबसे ज्यादा फीस चार्ज करती थीं। मधुबाला का 20 साल से भी लंबा करियर रहा और उन्होनें 60 से भी अधिक फिल्मों में काम किया।

मधुबाला का फिल्मी करियर

मधुबाला ने मात्र 7 साल की उम्र में ही बतौर चाइल्ड एक्टर के रुप में काम शुरु कर दिया था। साथ ही एक्ट्रेस 1940 में लीड रोल में भी नजर आने लगीं। इसके साथ अदाकारा नाटक
‘नील कमल’, ‘अमर’, हॉरर फिल्म ‘महल’, और रोमांटिक फिल्में ‘बादल’ और ‘तराना’ से सफलता प्राप्त की। उसके बाद उनका फिल्मी सफर परवान पर चढ़ने लगा और कॉमेडी मिस्टर एंड मिसेज ’55, चलती का नाम गाड़ी और हाफ टिकट, अपराध फिल्में हावड़ा ब्रिज और काला पानी में अपनी भूमिकाओं से लगातार सफलता मिली थी.

इसके बाद ऐतिहासिक फिल्म 1960 में फिल्म ‘मुगल-ए-आज़म’ आई। और मधुबाला रातों रात स्टार बन गईं । इस फिल्म में मधुबाला ने अनारकली का रोल निभाया जो आज भी यादगार बना हुआ है। सालों बीत गए लेकिन मधुबाला की एक्टिंग और खूबसुरती में इस फिल्म में चार चांद लगा दिए। इसके लिए उन्हें बेस्ट एक्ट्रेस का फिल्म फेयर अवॉर्ड भी दिया गया । और ये फिल्म उस समय की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई।

मधुबाला के निजी जीवन की बात करें तो एक्ट्रेस बचपन से ही गहरी धार्मिक थीं और इस्लाम का पालन करती थीं. 1940 के दशक के अंत में अपने परिवार को आर्थिक रूप से सुरक्षित करने के बाद, उन्होंने बॉम्बे में पेडर रोड पर एक बंगला किराए पर लिया और उसका नाम “अरेबियन विला” रखा था.

यह भी पढ़ें UAE Temple: जयपुर के अजमल ने सजाया Abu Dhabi का हिंदू मंदिर, PM Modi देखकर हुए हैरान

आपको बता दें मधुबाला ने 12 साल की उम्र में ड्राइविंग सीख ली थी और उनकों कार रखने का बहुत शोख था।एडल्ट होने तक पांच कारों ब्यूक, शेवरले, स्टेशन वैगन, हिलमैन और टाउन एंड कंट्री की मालिक बन गईं थी, जो उस समय में केवल दो ही लोगों के पास थी एक मधुबाला और दूसरा ग्वालियर के महाराजा।

बताया जाता है कि मधुबाला अपनी छोटी सी उम्र में कई रिश्तों में उलझी रहीं। उनका पहला रिश्ता 1951 में बदल फिल्म के सह-कलाकार प्रेम नाथ के साथ था लेकिन धर्म अलग होने के कारण उनकी एकसाथ बनीं नहीं और 6 महिनों के भीतर दोनों अलग हो गए । इसके बाद 1951 में ही मधुबाला ने दिलीप कुमार को डेट करना शुरु कर दिया और दोनों का प्यार परवान भी चढ़ा। और कुछ समय बाद दोनों ने सगाई भी कर ली। लेकिन उन दोनों का प्यार अंजाम तक नहीं पहुंचा और कुछ मतभेदों के कारण दोनों जल्द ही अलग हो गए।
फिर एक्ट्रेस की अपने बचपन के साथी और सह कलाकार किशोर कुमार के साथ दोस्ती हुई और दोस्ती इतनी बढ़ गई कि दोनों ने शादी कर ली थी.

यह भी पढें UAE Temple: जयपुर के अजमल ने सजाया Abu Dhabi का हिंदू मंदिर, PM Modi देखकर हुए हैरान

मधुबाल और किशोर कुमार का रिश्ता खुमार पर था कि अचानक उनकी प्यार भरी जिन्दगी को नजर लग गई। 22 फरवरी 1969 की आधी रात को वो काली रात थी जब इस खूबसुरती की मिसाल एक्ट्रेसआखिरी सांस ली। दिल का दौरा पड़ने से एक्ट्रेस की मौत हो गई।

Morning News India

Recent Posts

मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना का दायरा बढ़ेगा, चिकित्सा मंत्री ने निर्देश दिए

mukhyamantri ayushman arogya yojana : जयपुर। प्रदेश में संचालित मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना का दायरा…

12 घंटे ago

BJP सांसद अनिल बोंडे का विवादित बयान, कहा- राहुल गांधी की जीभ जला देनी चाहिए

BJP MP Anil Bonde on Rahul Gandhi  : नई दिल्ली। राहुल गांधी के अमेरिका दौरे…

13 घंटे ago

राजस्थान उपचुनाव में कांग्रेस जीतेगी सभी सीटें, डोटासरा ने बनाया मास्टर प्लान

Rajasthan By-Election : राजस्थान में होने वाले उपचुनाव को लेकर कांग्रेस ने बुधवार को बैठक…

14 घंटे ago

अब जापान मिटाएगा राजस्थान में बेरोजगारी, भजनलाल सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

जयपुर। Jobs In Japan : राजस्थान के युवाओं को अब देश ही नहीं बल्कि विदेश…

15 घंटे ago

Virat Kohli ने लिया Gautam Gambhir का इंटरव्यू, खींची एक-दूसरे की टांग, देखें Video

Virat Kohli took Gautam Gambhir interview : टीम इंडिया के नए कोच गौतम गंभीर (Gautam…

17 घंटे ago

इस्तीफा देकर लटक गए अरविंद केजरीवाल, PM मोदी के दांव से 4 साल दिल्ली पर राज करेंगी आतिशी

जयपुर। अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के इस्तीफा देने के बाद दिल्ली में सियासी बवाल भले…

18 घंटे ago