मनोरंजन

फिल्मों में निभाएं मां के 5 बेस्ट किरदार, मदर्स डे 2024 स्पेशल स्टोरी

Mothers Day Date 2024 : मदर्स डे यानी मां को सलाम करने का दिन हालांकि मां की मोहब्बत का बयान किसी एक दिन का मोहताज नहीं है। लेकिन अगर फिर भी साल में किसी एक दिन को खास मां को समर्पित किया गया है तो हमें उसे बड़े एहसास से मनाना चाहिए। मां हमारे असल जीवन में ही नहीं हिंदी फिल्म जगत का भी बड़ा अहम हिस्सा है। हमारी जिंदगी की तरह ही हमारी फिल्में भी माँ के बिना अधूरी हैं। कुछ अभिनेत्रियों ने मां के किरदार को इतनी शिद्दत से निभाया कि आंसू निकल आते है। मदर्स डे के मौके पर हम आपको हिंदी सिनेमा की 5 ऐसी ही मां से मिलवाने वाले हैं, जिन्होंने पर्दे पर मां के किरदार को जिंदा कर दिया –

यह भी पढ़ें : अगर आप भी ऐसे ही मनाते है मदर्स डे तो रुक जाईए।

मदर्स डे 2024 कब है ?
(Mothers Day Date 2024)

हर साल मई के महीने के दूसरे रविवार को मदर्स डे (Mother’s Day) मनाया जाता है। इस साल मदर्स डे 12 मई 2024 (Mother’s Day Date 2024) को मनाया जाएगा। ये दिन मां के नाम है। एक मां अपने बच्‍चों की पर‍वरिश करने के साथ उसमें संस्‍कार पिरोने का काम करती है, उसके बेहतर भविष्‍य के लिए दिन-रात मेहनत करती है। तो हिंदी फिल्मों में ऐसी 5 बेस्ट मां के किरदार पर रौशनी डालते हैं।

मदर्स डे से संबंधित और भी ज्यादा जानकारी के लिए हमारे WhatsApp Channel से जुड़े।

माँ के 5 बेस्ट फिल्मी किरदार
(Mother Best 5 Role Bollywood)

1. निरूपा रॉय (Nirupa Roy)

निरूपा रॉय ने 70 के दशक में हर हीरो की मां का किरदार निभाया है। रॉय को उस समय की सबसे पसंदीदा मां माना जाता था। उन्होंने (Nirupa Roy) ‘दीवार’ फिल्म में अमिताभ बच्चन और शशि कपूर की मां का जो किरदार निभाया, लोग आज भी उसी मां की मिसाल देते हैं। रॉय ने कई फिल्मों में बच्चन साहब की मां का किरदार निभाया कि ये अमिताभ बच्चन की फिल्मी मां के रूप में मशहूर हो गई।

यह भी पढ़ें : जानिए आज कहां हैं टीवी सीरियल ‘शांति’ के ये किरदार

2. राखी (Rakhee Gulzar)

मेरे करण अर्जुन आएंगे। धरती का सीना चीरकर आएंगे। ये डायलोग हमें राखी जी के निभाए इस मां के रोल की याद दिलाते हैं जिन्होंने माँ की परिभाषा ही बदल दी। फिर चाहे रामलखन की मां हो या करण अर्जुन की मां हो। राखी गुलजार (Rakhee Gulzar) ने अपने करियर में कई फिल्मों में काम किया, लेकिन ‘करण-अर्जुन’ फिल्म में उनके मां के रोल को लोग आज भी याद करते हैं। फिल्म में दुर्गा सिंह का किरदार मां के अटूट विश्वास को पेश करता है, मां जिसे विश्वास है कि उसके बच्चे अपने पिता के हत्यारे से बदला लेने जरूर आएंगे। उन्होंने ‘बाजीगर’, ‘बादशाह’ सहित कई फिल्मों में मां का रोल निभाया है।

3. फरीदा जलाल (Farida Jalal)

आधुनिक माँ के किरदार में फरीदा जलाल (Farida Jalal) का नाम सामने आता है। जिन्होंने ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ में काजोल की मां का रोल निभाया था। फरीदा जलाल ने ‘कुछ कुछ होता है’, ‘कभी खुशी कभी गम’, ‘कहो ना प्यार है’, जैसी कई फिल्मों में मां का किरदार निभाकर लोगों का दिल जीत लिया।

यह भी पढ़ें : मदर्स डे स्पेशल, कहां करें निवेश? कैसे बनाएं मां को आत्मनिर्भर, सबल, स्वस्थ?

4. रीमा लागू (Reema Lagoo)

सलमान खान की मां का तगड़ा रोल निभाकर रीमा लागू ने नया इतिहास रचा था। राजश्री प्रोडक्शन की ज्यादातर फिल्मों में मां का किरदार रीमा जी (Reema Lagoo) ने ही निभाया है। उन्होंने ‘कयामत से कयामत’ तक में जूही चावला की मां, ‘मैंने प्यार किया में’ सलमान खान की मां और ‘कल हो ना हो में’ शाहरुख खान की मां का किरदार निभाया था। इसके अलावा वह ‘हम साथ साथ हैं’ सहित कई फिल्मों और टीवी शो में भी मां के किरदार में नजर आ चुकी हैं।

5. किरण खेर (Kirron Kher)

बॉलीवुड में किरन खेर ने मां की छवि को चेंज करने में अहम रोल अदा किया है। चाहे वो फिल्म ‘दोस्ताना’ की कूल मदर हो या फिर ‘देवदास’ की एक कठोर, स्वाभिमानी मां जिसने अपना रौद्र रुप दिखाया। किरण खेर (Kirron Kher) ने ‘हम तुम’ में मां का ऐसा किरदार निभाया, जो दोस्त से कम नहीं है। किरण खेर को किंग खान की मां के रोल में काफी पसंद किया जाता है। उनका पंजाबी लहजा इसमें चार चांद लगा देता है।

Morning News India

Share
Published by
Morning News India

Recent Posts

Top 10 Rajasthan News of 18 October 2024- सिर्फ एक मिनट में पढ़ें राजस्थान की 10 बड़ी ख़बरें

Top 10 Rajasthan News of 18 October 2024: राजस्थान की ताजा खबरों के लिए मोर्निंग…

9 मिन ago

Top 10 Big News of 18 October 2024- देश-दुनिया की 10 बड़ी ख़बरें

Top 10 Big News of 18 October 2024: देश- दुनिया की ताजा खबरों के लिए…

1 घंटा ago

मरीजों की जान किसके हवाले, आखिर कौन लेगा जिम्मेदारी

Resident Doctors Strike: राज्य के रेजिडेंट डॉक्टर कल से एक बार फिर हड़ताल पर हैं।…

14 घंटे ago

कल से एक महीने जमेगा जयपुर स्थापना दिवस का रंग, बॉलीवुड सितारे और कलाकार करेंगे परफॉर्म

Jaipur Day celebrations Nagar Nigam Heritage: जयपुर स्थापना दिवस समारोह 18 अक्टूबर से 18 नवंबर…

15 घंटे ago

पाराशर धाम बाबा का छत्तीसगढ़ में सजा दिव्य दरबार, देखें पर्चे पर चमत्कार

जयपुर। Parashar Dham : बागेश्वर धाम बाबा की तरह फेमस हुए मात्र 9 साल के…

16 घंटे ago

जयपुर में यहां बनती है चमत्कारी खीर, 4 बार खाते ही दमा और अस्थमा दूर

जयपुर। Ayurvedic Kheer : अभी तक आपने एक से बढ़कर एक स्वादिष्ट खीर खाई होगी…

17 घंटे ago