मनोरंजन

World Cancer Day: इन Bollywood अभिनेत्रियों ने कैंसर से जीती जंग, हौसले की दास्तान सुनकर रौंगटे खड़े हो जाएंगे

World Cancer Day: कैंसर एक ऐसी घातक और गंभीर बीमारी, जिसके खौफ से मरीज एक दिन में नहीं बल्कि हर रोज किश्तों में मरता है। लेकिन कुछ ऐसे लोग भी हैं जो अपने हौसले से न केवल कैंसर को हराते हैं बल्कि दूसरों के लिए मिसाल भी पेश करते हैं। जो लोग जिंदगी की परेशानियों से जंग लड़कर खुद को साबित कर पाते हैं वही आगे चलकर सफल होते हैं। बॉलीवुड में भी कई ऐसी हस्तियां हैं, जिन्‍होंने न केवल कैंसर के खिलाफ जंग लड़ी बल्कि कैंसर को हराकर फिर से नॉर्मल लाइफ जी है। वर्ल्‍ड कैंसर डे 2024 (World Cancer Day 2024) के मौके पर आज 4 फरवरी को हम हिंदी फिल्मों की उन 4 अभिनेत्रियों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं, जिन्होंने कैंसर के आगे घुटने नहीं टेके बल्कि उसे मात दी। आइए आज वर्ल्‍ड कैंसर डे 2024 के मौके पर इन बॉलीवुड अभिनेत्रियों (Bollywood Actress World Cancer Day 2024) की प्रेरणादायक कहानी जानते हैं। ताकि कई कैंसर मरीजों को फिर से जीने का हौसला मिल सके। मनीषा कोईराला, सोनाली बेंद्रे, लीजा रे और ताहिरा कश्यप की जुनून भरी कहानी जान लेते हैं।

यह भी पढ़ें:Cervical Cancer in Hindi, कहीं आपको भी तो नहीं Cervical Cancer, जिससे हुई Poonam Pandey की मौत

मनीषा कोइराला (Manisha Koirala)

नेपाल राजघराने की शहजादी मनीषा कोइराला (Manisha Koirala) ने अपनी पहली ही फिल्म सौदागर से भारतीय दर्शकों के मन में एक खास जगह बना ली थी। मनीषा को 42 साल की उम्र में ओवेरियन कैंसर का पता चला था, जिसके बाद उन्होंने हिम्मत दिखाते हुए कैंसर को मात दी। न्यूयॉर्क में इलाज के दौरन कई सर्जरी और कीमोथेरेपी के बाद 2015 में मनीषा (Manisha Koirala) ने कैंसर (World Cancer Day 2024) को हरा दिया। मनीषा की कहानी से हम बहुत कुछ सीख सकते हैं। 2018 में आई संजू फिल्म में रणबीर कपूर की मां का किरदार निभाकर उन्होंने फिर से अपनी फिल्मी पारी की शुरूआत की।

सोनाली बेंद्रे (Sonali Bendre)

सरफरोश में आमिर खान के साथ नजर आने वाली अभिनेत्री सोनाली बेंद्रे (Sonali Bendre Cancer) भी मेटास्टेटिक कैंसर को हरा चुकी हैं। दिलजले फिल्म से स्टार बनने वाली सोनाली को 2018 में ‘मेटास्टैटिक कैंसर’ हुआ था। अमेरिका में पांच महीने लगातार इलाज करवाकर आखिरकार सोनाली बेंद्रे ने कैंसर को मात दे ही दी। सोनाली ने कैंसर से ठीक होने की खबर फैंस को ट्विटर के माध्‍यम से दी थी। सोनाली ‘हम साथ साथ हैं’ फिल्म में सलमान खान के साथ नजर आई थी। कैंसर (World Cancer Day 2024) को हराने के बाद सोनाली ने कई टीवी शोज जैसे ‘इंडियाज गॉट टैलेंट’, ‘इंडियन आइडल 4’ में जज की भूमिका भी निभाई है। अब वह आराम से हैल्दी लाइफ जी रही हैं।

यह भी पढ़ें:Poonam Pandey Death: टूटा दिल! Valentine Day से पहले दुनिया छोड़ गई 32 साल की हसीना

लीजा रे (Lisa Ray)

आपने 2001 में आई फिल्म कसूर जरूर देखी होगी। जिसके गानों ने तहलका मचा दिया था। कितना बैचेन होके तुमसे मिली थी याद आया कुछ। उसी अभिनेत्री लीजा रे (Lisa Ray Cancer) को 2009 में कैंसर हुआ था। एक साल इलाज कराने के बाद 2010 में कैंसर को हराकर लीजा ने नई जिंदगी की शुरूआत की। लीज़ा रे को मल्टीपल माइलोमा नामक दुर्लभ कैंसर हुआ था। यानी ब्लड कैंसर (World Cancer Day 2024) का ही एक गंभीर रूप। लेकिन लीजा ने हार नहीं मानी और अपने हौसले हिम्मत जुनून से कैंसर को हराकर दिखाया। अब वह पूरी तरह से स्वस्थ हैं।

ताहिरा कश्‍यप (Tahira Kashyap)

बॉलीवुड के सबसे होनहार अभिनेता आयुष्मान खुराना की पत्नी ताहिरा कश्यप (Tahira Kashyap Cancer) भी कैंसर को हरा चुकी हैं। ताहिरा को ब्रेस्‍ट कैंसर हुआ था। उन्होंने इस बीमारी को खुद पर जरा सा भी हावी नहीं होने दिया, बल्कि बहुत ही बोल्ड तरीके से इस गंभीर बीमारी को हराया। कैंसर से लड़ने का उनका बिंदास जज्बा सोशल मीडिया पर काफी सुर्खियों में रहा था। ताहिरा (Tahira Kashyap Cancer) ने सोशल मीडिया पर अपनी कैंसर सर्जरी (World Cancer Day 2024) से लेकर बाल्ड लुक तक वाली बोल्ड फोटो शेयर की थीं। ताहिरा अब सामान्य जिंदगी जी रही है। तो इन अभिनेत्रियों (Bollywood Actress World Cancer Day 2024) की तरह की अगर हम सब भी हिम्मत जज्बा और जुनून रखे तो कैंसर जैसी घातक बीमारी को मात दी जा सकती हैं।

Morning News India

Recent Posts

जयुपर में विकास के लिए 100 करोड़ रुपये का प्रावधान, पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा : डिप्टी सीएम Diya Kumari

जयपुर। राजस्थान की डिप्टी सीएम दिया कुमारी ( Diya Kumari) की अगुवाई में जयपुर में…

11 घंटे ago

राजस्थान में दौड़ेगी 1000 इलेक्ट्रिक बसें, भजनलाल सरकार ने की ग्रीन बजट पेश करने की तैयारी

जयपुर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) ने जयपुर जयपुर प्रदर्शनी एवं सम्मेलन…

12 घंटे ago

दुनिया के इस देश में पाए जाते हैं सबसे अधिक और खूंखार भेड़िए

जयपुर। Most Dreaded Wolf In World : दुनिया के लगभग हर ऐसा जानवर है जिसें…

14 घंटे ago

Gajendra Singh Shekhawat ने अधिकारियों को लेकर दिया चौंकाने वाला बयान, न सुने तो देंगे पैरासिटामोल गोली

जोधपुर। केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत (Gajendra Singh Shekhawat) ने जोधपुर में बीजेपी कार्यकर्ताओं को…

14 घंटे ago

Ganesh Chaturthi 2024: घर में लाएं ये 5 चीजें, बन जाएगे रंक से राजा, भर-भरकर खर्च करेंगे पैसा

Ganesh Chaturthi 2024: जयपुर। गणेश उत्सव की शुरुआत शनिवार से हो रही है। यह 10…

14 घंटे ago

Sachin Pilot Birthday: वसुंधरा के गढ़ में पायलट का अनोखा सेलिब्रेशन, रच दिया नया इतिहास

Sachin Pilot Birthday Celebration : जयपुर। राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने 47 में…

15 घंटे ago