Epaper News

टोंक-सवाई माधोपुर लोकसभा सीट पर कांटे की टक्कर, फलौदी सट्टा बाजार ने किया जीत का ये दावा

जयपुर। Phalodi Satta Bazar ने Lok Sabha Election 2024 के दौरान टोंक-सवाई माधोपुर लोकसभा सीट (Tonk Sawai Madhopur Lok Sabha Seat) में हार और जीत को लेकर नया गणित पेश किया है जिसके चलते बीजेपी और कांग्रेस में पेंच फंसता नजर आ रहा है। दरअसल, लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण में 26 अप्रैल को टोंक-सवाई माधोपुर लोकसभा सीट पर मतदान हो रहा है। लेकिन इससे पहले फलोदी सट्टा बाजार ने इस सीट को लेकर ऐसा गणित पेश किया जिसको लेकर हर कोई हैरान है। आपको बतादें कि लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण में 26 अप्रैल को देशभर में 88 लोकसभा सीटों पर चुनाव हो रहे हैं जिनमें 12 सीटें राजस्थान की हैं। राजस्थान में इन सीटों पर कुल 1206 प्रत्याशी मैदान में हैं। हालांकि, टोंक-सवाई माधोपुर लोकसभा सीट उन 8 सीटों में शुमार हो चुकी है जहां पर बीजेपी व कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर है। तो आइए समझते हैं फलोदी सट्टा बाजार टोंक-सवाई माधोपुर लोकसभा सीट पर किसकी तरफ जीत का इशारा कर रहा है।

टोंक-सवाई माधोपुर सीट पर गुर्जर-मीणा करते हैं जीत का निर्णय

फलोदी सट्टा बाजार के अनुसार टोंक-सवाई माधोपुर जिला गुर्जर-मीणा बाहुल्य वाले है। आपको बता दें कि टोंक-सवाई माधोपुर लोकसभा सीट सन् 2008 के परिसीमन के बाद अस्तित्व में आई थी। पिछले 10 साल से इस सीट पर भाजपा के सुखबीर सिंह जौनपुरिया चुनाव जीतते आ रहे हैं।

टोंक-सवाई माधोपुर सीट पर उम्मीदवार

टोंक-सवाई माधोपुर लोकसभा सीट पर भाजपा ने इस बार भी सुखबीर सिंह जौनपुरिया को अपना उम्मीदवार बनाकर मैदान में उतरा है। आपको बता दें कि जौनपुरिया पिछली 2 बार से सांसद हैं और अब तीसरी बार मैदान में उतरे हैं। वहीं, उनकी टक्कर में कांग्रेस पार्टी की तरफ से हरीश मीणा मैदान में उतरे हुए हैं जो कि एक कद्दावर नेता हैं। हरीश मीणा टोंक जिले के देवली उनियारा विधानसभा क्षेत्र से विधायक भी हैं। ज्ञात हो कि हरीश मीणा केंद्रीय मंत्री रहे कांग्रेस के नमो नारायण मीणा के छोटे भाई हैं और राजस्थान पुलिस में बड़े पद पर रह चुके हैं।

टोंक-सवाई माधोपुर सीट चुनाव 2019 के परिणाम

लोकसभा चुनाव 2019 में भाजपा के उम्मीदवार सुखबीर सिंह जौनपुरिया ने कांग्रेस उम्मीदवार नमो नारायण मीणा को एक लाख 11 हजार 291 वोटों से मात दी थी। उस दौरान सुखबीर सिंह को 6 लाख 44 हजार 319 वोट मिले थे, वहीं कांग्रेस नमो नारायण मीणा को 5 लाख 33 हजार 28 वोट प्राप्त हुए थे। इसी सीट पर बीएसपी की तरफ से लक्ष्मी कांत बैरवा उम्मीदवार थो जिनको 23 हजार 301 वोट मिले थे।

टोंक-सवाई माधोपुर लोकसभा सीट की 8 विधानसभा सीटों का गणित

इस सीट में 8 विधानसभा सीटें आती हैं जिनमें गंगापुर, बामनवास, सवाई माधोपुर, खंडार, मालपुरा, निवाई, टोंक और देवली-उनियारा सीटें शामिल हैं। राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 में भाजपा और कांग्रेस को 4-4 सीटों पर जीत हासिल हुई थी। कांग्रेस पार्टी ने गंगापुर, बामनवास, टोंक और देवली-उनियारा सीट अपने कब्जे में की थी। वहीं, सवाई माधोपुर, खंडार, मालपुरा और निवाई से भाजपा जीती थी। गंगापुर विधानसभा से रामकेश मीणा, बामनवास से इंदिरा मीणा, टोंक से सचिन पायलट और देवली-उनियारा से हरीश मीणा विधायक बने। वहीं, सवाई माधोपुर से किरोड़ी लाल मीणा, खंडार से जितेंद्र कुमार गोठवाल, मालपुरा से कन्हैयालाल चौधरी और निवाई से राम सहाय वर्मा विधायक चुने गए।

टोंक-सवाई माधोपुर लोकसभा सीट का जातीय समीकरण

साल 2011 जनगणना के अनुसार टोंक-सवाई माधोपुर लोकसभा सीट के क्षेत्र की 20.5 प्रतिशत जनता अनुसूचित जाति की है जिनकी संख्या 3 लाख 96 हजार 649 है। वहीं, 3 लाख 26 हजार 994 यानी 16.9 फीसदी आबादी अनुसूचित जनजाति की है। मुस्लिम आबादी 8.4 फीसदी है जिनकी संख्या 1 लाख 63 हजार 136 है।

यह भी पढ़ें : Phalodi Satta Bazar: गहलोत के बेटे वैभव पर फलोदी सट्टा बाजार का चौंकाने वाला दावा, पायलट गुट में खुशी की लहर

टोंक-सवाई माधोपुर लोकसभा सीट पर फलोदी सट्टा बाजार का दावा

टोंक-सवाई माधोपुर लोकसभा सीट पर राजस्थान विधानसभा में 4—4 सीटें होने के कारण फलोदी सट्टा बाजार का दावा है यहां भाजपा और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर है। भाजपा को जिताने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक यहां अपनी रैली कर चुके हैं। वहीं, कांग्रेस के हरीश मीणा भी अपना पूरा दम लगाए हुए है। विधानसभा में बराबर सीटें होने के कारण अब गुर्जर-मीणा व एसी एसटी वाले ही इस सीट पर जीत (Loksabha Election 2024) का निर्णय तय करेंगे।

Jaipur News ePaper में पढ़ें ताजा खबरें

आप जयपुर की ताजा खबरें Jaipur News ePaper पर क्लिक करके अपने मोबाइल फोन पर ही कहीं भी और किसी भी समय पढ़ सकते हैं। जयपुर ई-पेपर पर आप जयपुर की ताजा खबरें व राजस्थान की ताजा खबरें पढ़कर अपने आपको हर कैटेगरी की लेटेस्ट न्यूज से अपडेट रख सकते हैं।

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल कंटेंट विभाग संभाल रहे हैं।

Share
Published by
Anil Jangid

Recent Posts

राजस्थान उपचुनाव में होगा गठबंधन! Sachin Pilot के बयान से खलबली

Sachin Pilot statement : जयपुर। राजस्थान में अक्टूबर-नवंबर में 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना…

3 घंटे ago

तिरुपति बालाजी मंदिर लड्डू में चर्बी, आखिर क्या है Tirupati Temple Row

Tirupati Balaji laddu controversy: तिरुपति बालाजी मंदिर के प्रसादम को लेकर इन दिनों हंगामा मचा…

4 घंटे ago

सीएम भजनलाल शर्मा ने की ब्रिटिश उप उच्चायुक्त स्टीव हिकलिंग से मुलाकात

CM Bhajanlal Sharma : जयपुर। प्रदेश के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) से मुख्यमंत्री…

4 घंटे ago

डिंपल मीणा हत्याकांड में कूदे किरोड़ी लाल, अब होगा बड़ा एक्शन

Dimple Meena murder case : शुक्रवार को डॉ. किरोड़ी लाल (Dr. Kirori Lal) के निवास…

5 घंटे ago

अय्यूब के प्यार में फंसी 50 महिलाएं, जज को भी नहीं छोड़ा

fraudster News : नई दिल्ली। आइए आज हम आपको एक ऐसे शातिर ठग के बारे…

6 घंटे ago

iPhone 16 बड़ा डिस्काउंट ऑफर…..80 हजार का मोाबइल अब 10 हजार में, जानिए कैसे?

Apple iPhone 16 : जयपुर। क्या आप आईफोन 16 सीरीज का फोन खरीदने जा रहे…

7 घंटे ago