गैजेट

हत्यारों से लेकर अरविंद केजरीवाल तक, जानिए Apple ने क्यों नहीं किया iPhone Unlock

जयपुर। Apple दुनिया की एकमात्र ऐसी कंपनी है जो अपनी Privacy Policy को लेकर चर्चा में रहती है। यह कंपनी कई मामलों में Apple iPhone Unlock करने से मना कर चुकी है। इस कंपनी ने हाल ही में गिरफ्तार किए गए अरविंद केजरीवाल का आईफोन अनलॉक करने से मना दिया है। हालांकि, यह पहला मौका नहीं है जब एपल कंपनी ने ऐसा किया बल्कि इससें पहले भी ये कंपनी कई लोगों का आईफोन अनलॉक करने से मना कर चुकी है।

अरविंद केजरीवाल का आईफोन अनलॉक करने से मना किया

गौरतलब है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को ED ने हिरासत में लिया था जिसके बाद उन्होंने अपना निजी एपल iPhone स्विच ऑफ कर लिया था। इसके बाद उन्होंने ED को पासवर्ड बताने से भी मना कर दिया। परंतु जब ED ने यह आईफोन अनलॉक करने के लिए Apple से मदद मांगी तो कंपनी ने डेटा देने से मना कर दिया। एपल कंपनी का कहना है कि iPhone का डेटा प्राप्त करने के लिए Passcode दर्ज करना जरूरी है। इसी के साथ ही अब एपल आईफोन की प्राइवेसी को लेकर बहस शुरू हो गई है।

अमेरिकियों के हत्यारे का फोन नहीं किया अनलॉक

2020 में सऊदी अरब वायु सेना के एक अधिकारी मोहम्मद सईद अल शमरानी ने 3 अमेरिकियों की पेंसाकोला नेवल एयर स्टेशन पर हत्या कर दी थी। इसके बाद जब अमेरिका की जांच एजेंसी FBI ने एपल कंपनी से संपर्क किया तो उसने हत्यारे का आईफोन अनलॉक करने से मना कर दिया। हालांकि, कंपनी ने iCloud Backup और बैंक अकाउंट ट्रांजैक्शन का कुछ डेटा जरूर दिया था।

यह भी पढ़ें: अपने फोन पर ही देखें ताजा मंडी भाव, यहां से करें Mandi Bhav App Download

सैन बर्नार्डिनो घटना के वक्त भी नहीं दिया डेटा

साल 2015 में सैन बर्नार्डिनो में हमला हुआ था जिसके आरोपी सैयद रिज़वान फ़ारूक और तशफ़ीन मलिक के iPhone के डेटा के लिए भी FBI ने Apple से संपर्क किया था। FBI ने एपल कंपनी को कहा था कि वो उसकी मदद करे क्योंकि एपल iPhone में 10 बार गलत पासवर्ड डालने पर उसका डेटा डिलीट हो जाता है। परंतु एपल कंपनी ने सिटीजन राइट्स का हवाला देते हुए ऐसा करने से मना कर दिया।

एपल कंपनी इसलिए नहीं देती डेटा

एपल कंपनी का कहना है कि ‘हम कभी भी बैकडोर की मदद नहीं लेते हैं और हमने हमेशा इसे बरकरार रखा है। क्योंकि बैकडोर की मदद उनके द्वारा भी ली जा सकती है जो राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा हैं। कंपनी का यह भी कहना है कि हम अपने कस्टमर्स की डेटा सुरक्षा को सबसे ऊपर देखते हैं। हम मानते हैं कि एंक्रिप्शन हर व्यक्ति के लिए जरूरी है। अमेरिकियों को एंक्रिप्शन कमजोर करने और जांच हल करने के बीच में चुनना पड़े।’ एपल कंपनी पॉलिसी है कि यदि आप अपने iPhone का डेटा चाहते हैं तो इसके लिए फोन अनलॉक होना चाहिए। वहीं, कंपनी की तरफ से किसी को भी आईफोन का डेटा उपलब्ध नहीं कराया जाएगा।

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल कंटेंट विभाग संभाल रहे हैं।

Recent Posts

Top 10 Rajasthan News of 22 September 2024- सिर्फ एक मिनट में पढ़ें राजस्थान की 10 बड़ी ख़बरें

Top 10 Rajasthan News of 22 September 2024: राजस्थान की ताजा खबरों के लिए मोर्निंग…

2 मिन ago

Aaj Ka Gold Silver Price Jaipur 22 September 2024- जयपुर में 22 सितंबर का सोना-चांदी का लेटेस्ट भाव

Aaj Ka Gold Silver Price Jaipur 22 September 2024: दुनियाभर के बाजार में सोना-चांदी की…

34 मिन ago

Top 10 Big News of 22 September 2024- देश-दुनिया की 10 बड़ी ख़बरें

Top 10 Big News of 22 September 2024: देश- दुनिया की ताजा खबरों के लिए…

1 घंटा ago

राइजिंग राजस्थान सम्मेलन से प्रदेश को बनाया जाएगा निवेश का प्रमुख केन्द्र : सीएम भजनलाल शर्मा

CM Bhajanlal Sharma : राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) ने कहा कि…

13 घंटे ago

दिल्ली की नई CM आतिशी के पति भी है खास, जानें कैसे शुरू हुई प्रेम कहानी

Delhi New CM Atishi Marlena Love Story: दिल्ली की नई सीएम आतिशी मार्लेना ने शनिवार…

14 घंटे ago

विधानसभा स्पीकर बोले- देश को सही अर्थों में आगे ले जाएगी नई शिक्षा नीति

Rajasthan News : जयपुर। राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी (Vasudev Devnani) ने नई शिक्षा नीति…

15 घंटे ago