गैजेट

ज्यादा सिम कार्ड रखे तो 2 लाख जुर्माना, लागू हुआ मोदी सरकार का होश उड़ा देने वाला कानून

जयपुर। SIM Card Rules : अब एक से ज्यादा सिम कार्ड रखा तो 2 लाख रूपये तक जुर्मना लग सकता है। मोदी सरकार यह नया कानून लेकर आई जिसके चलते अब फ्रॉड करने वालों के होश उड़ने वाले हैं। दरअसल, भारत में दूरसंचार अधिनियम 2023 को लागू कर दिया गया है जिसमें सरकार द्वारा लोगों के साथ होने वाले फ्रॉड और फेक कॉल पर रोक लगाने वाले कई सारे सख्त नियम बनाए हैं। इसमें यह भी नियम है कि अब एक व्यक्ति अपने नाम पर कितने सिम कार्ड ले सकता है। अब यदि कोई इन नियमों को तोड़ता है तो उस पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

दूरसंचार अधिनियम 2023 हुआ लागू

दरअसल, दूरसंचार अधिनियम 2023 अब भारत में लागू होने के बाद कोई भी शख्स कितने सिम कार्ड अपने नाम से ले सकता है यह भी उसकी लोकेशन पर निर्भर करेगा। यदि कोई व्यक्ति जम्मू कश्मीर, असम और पूर्वोत्तर भारत के के लाइसेंस प्राप्त सेवा क्षेत्रों (LSA) में रहता है तो वह सिर्फ 6 सिम ही ले सकता है। ये सभी संवेदनशील क्षेत्र है जिस वजह से यहां पर सीमा कम रखी गई है। इनके अलावा दूसरे क्षेत्रों में निवास करने वाले नागरिक अपने नाम पर 9 सिम कार्ड ले सकते हैं।

नियम तोड़ने पर 2 लाख रूपये जुर्माना

मोदी सरकार के नए नियमों के मुताबिक अब निर्धारित संख्या से ज्यादा सिम कार्ड लेने पर उस व्यक्ति के खिलाफ एक्शन लिया जाएगा। अब ऐसा करने वाले आरोपी शख्स को दूरसंचार अधिनियम के अंडर 50,000 रुपये तक का जुर्माना देना होगा। यदि वो बार-बार ऐसा ही करता है तो 2 लाख रुपये तक का जुर्माना देना पड़ेगा।

धोखाधड़ी करने पर 50 लाख रूपये जुर्माना

यदि कोई शख्स धोखाधड़ी, ठगी या गलत तरीकों का इस्तेमाल कर सिम कार्ड लेता है तो उसें 3 साल तक की जेल या 50 लाख रुपये तक का जुर्माना या दोनों सजाओं से दंडित किया जा सकता है।

आपके नाम कितने सिम कार्ड हैं ऐसे करें पता

अक्सर साइबर जालसाज आपके दस्तावजों का उपयोग करके चुपके से सिम यूज कार्ड यूज कर लेते हैं। हालांकि, इसका आपको पता नहीं चल पाता। लेकिन आप इसका पता सरकारी वेबसाइट www.sancharsathi.gov.in पर जाकर कर सकते हैं। इसके सबसे पहले वेबसाइट ओपन करें और यहां मांगी गई जरुरी डिटेल भरें। इसके बाद आपके फोन पर OTP आएगा। यह ओटीपी फिल करने के बाद एक नया पेज ओपन होगा। यहां पर वो सभी मोबाइल नंबर होंगे जो आपके आधार कार्ड से लिंक हैं। इससे यह पता चल जाएगा कि आपके नाम से कितने सिम यूज किए जा रहे हैं।

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल कंटेंट विभाग संभाल रहे हैं।

Recent Posts

झोपडी में आग लगने से घरेलू सामान सहित 20 हजार जलकर राख

Alwar News :  रैणी। अलवर उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत माचाड़ी स्थित कोठारी का बास…

6 घंटे ago

सीएम भजनलाल शर्मा का अलवर दौरा, जुबेर खान के परिजनों से की मुलाकात

CM Bhajanlal Sharma Alwar visit :  अलवर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma)…

7 घंटे ago

किरोड़ी लाल मीणा ने खोली गहलोत की पोल, 10 बड़े घोटालों से उठाया पर्दा

जयपुर : राजस्थान की राजनीति में बीजेपी के वरिष्ठ नेता किरोड़ी लाल मीना इन दिनों…

7 घंटे ago

Rajasthan Politics : साढ़ू भाई बने डोटासरा और किरोड़ी लाल मीणा, पर्ची वाली सरकार की करेंगे छुट्‌टी!

Rajasthan Politics : जयपुर। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh…

8 घंटे ago

Delhi Politics: दिल्ली CM रेस में ये 5 दिग्गज, ये 13 लोग तय करेंगे दिल्ली का नया मुखिया

Arvind Kejriwal : जयपुर। CM अरविंद केजरीवाल ने जबसे सीएम पद से इस्तीफा देने का…

9 घंटे ago