Categories: भारत

TOP TEN – 1 मई 2023 Morning News की ताजा खबरें

हर कोई सुबह के समय उठते ही देश के बारे में जानना चाहता है कि हमारे देश में आज क्या विशेष होने वाला है। देश विदेश की इन्हीं ताजा खबरों की जानकारी के लिए हम आपको यहां उन सभी खबरों के बारे में  बता रहे हैं। जिनसे आप अपडेट रह सके। तो सुबह की शुरुआत करते हैं आज की इन खास-खास खबरों के साथ…….

  • कर्नाटक विधानसभा चुनावों के लिए बीजेपी आज जारी करेगी घोषणा पत्र, युवा वर्ग और महिलाओं पर हो सकता है फोकस

 

  • देशद्रोह कानून पर रोक लगाने पर सुप्रीम कोर्ट में औपनिवेशिक युग के इस दंडात्मक कानून की वैधता को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सोमवार को सुनवाई

 

  • केवल अपने नेताओं की स्वार्थ सिद्धि  और वोट बैंक की नीति पर काम करने वाली है दिल्ली सरकार – वीरेंद्र सचदेवा

 

  • पाकिस्तान की विदेश नीति को लेकर पीएम शहबाज शरीफ और हिना रब्बानी की रिकॉर्ड लीक

 

  • IPL 2023 के 1000वें मैच में इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा, ऑडियंस के बीच बना यादगार

 

  • भाजपा अब मुस्लिम समुदाय पर करेगी फोकस, 10 मई से शुरु करेगी अभियान

 

  • आज से यूजर्स को नहीं आएंगे अनवॉन्टेड कॉल और मैसेज

 

  • खुशखबरी, आज से कमर्शियल सिलेंडर गैस में भारी कटौती

 

  • पहलवानों के समर्थन में मोर्चा के अध्यक्ष राकेश टिकैत करेंगे मुलाकात

 

  • कर्नाटक के मैसूर में रोड शो के दौरान बीजेपी की महिला ने पीएम मोदी पर फेंका फोन

1. कर्नाटक में विधानसभा चुनावों के लिए सभी पार्टियों ने अपनी ताकत झोंक दी है। बीजेपी ही नहीं इस बार आम आदमी पार्टी भी कर्नाटक चुनावों में अपनी किस्मत आजमाने वाली है। सोमवार यानि 1 मई को भारतीय जनता पार्टी कर्नाटक चुनावों को लेकर घोषणा पत्र जारी करने वाली है। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी वहां पर अपनी सरकार बनाने के लिए पिछले कई दिनों से कर्नाटक में डेरा जमाए हुए हैं। इसी बीच माना जा रहा है कि बीजेपी आज चुनावी घोषणा पत्र जारी कर सकती है। 

2. देशद्रोह कानून पर रोक लगाने की याचिकाओं पर सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी। बता दें कि एक साल पहले 31 अक्टूबर को सुप्रीम कोर्ट ने देशद्रोह कानून की समीक्षा के लिए सरकार से उचित कदम उठाने के लिए कहा था। आज शीर्ष अदालत में सुनवाई के दौरान केंद्र सरकार इस संबंध में जानकारी दे सकती है। इस कानून को लेकर कोर्ट में कई याचिकाएं लंबित हैं। 

3. दिल्ली में मुख्यमंत्री निवास के सौंदर्यीकरण मामले को लेकर भारतीय जनता पार्टी लगातार हमले कर रही है। इसी सिलसिले में अब बीजेपी ने दिल्ली सरकार की घेराबंदी की नीति तैयार कर ली है और 1 मई से सीएम भाजपा मुख्यमंत्री निवास के करीब अनिश्चितकालीन धरना शुरु करने जा रही है। खबरों के मुतााबिक इस धरना प्रदर्शन में जनता के साथ भाजपा सांसद डॉ. हर्षवर्धन भी साथ होंगे। वहीं प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने कहा कि दिल्ली सरकार को भ्रष्ट कहा है। उन्होनें कहा कि यह सरकार केवल अपने नेताओं की स्वार्थ सिद्धि व वोट बैंक की नीति पर काम करती है। 

4. पाकिस्तान की विदेश राज्यमंत्री हिना रब्बानी खार का सीक्रेट मेमो लीक होने की खबरें सामने आ रही है। इस मेमो में हिना रब्बानी खार ने अमेरिका और चीन के साथ संबंधों को लेकर सरकार को अलर्ट रहने की बात कही है। पाकिस्तान के बिगड़े आर्थिक हालातों के बीच विदेश नीति को लेकर प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और हिना रब्बानी खार के बीच हुई चर्चा का एक महत्वपूर्ण रिकॉर्ड लीक हो गया है। इसमें हिना रब्बानी खार ने कहा कि पाकिस्तान को अमेरिका और पश्चिम देशों को खुश करने से बचना चाहिए। पाकिस्तान चीन और अमेरिका को लेकर बीच का रास्ता नहीं अपना सकता है। हालांकि यह मेमो कब का है इसके बारे में कोई अधिकारिक जानकारी नहीं मिली है। 

5. रविवार को आईपीएल 2023 का 1000वां मैच खेला गया। 30 अप्रैल को हुए डबल हैडर मुकाबले में पंजाब किंग्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को हराया तो दूसरे मैच में मुंबई इंडियंस ने राजस्थान रॉयल को 6 विकेट से मात दी। दोनों ही मैच हाई स्कोरिंग रहे। इस रोमांचक मैच की खास बात यह रही कि एक ही दिन में 4 बार 200 से अधिक का स्कोर रहा। इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है। 

6. भारतीय जनता पार्टी चुनावों पर अपना दबदबा बनाए रखने के लिए हर तरह से कोशिश करती है। समाज के हर वर्ग को खुश करने की पूरजोर प्रयास करती है। इसी बीच चुनावी मोड में रहते हुए भाजपा ने मुस्लिम समुदाय और आर्थिक रुप से पिछड़े वर्गों पर भी ध्यान देना शुरु कर दिया है। बीजेपी मुस्लिम मोर्चा का अशरफ से पसमांदा तक पहुंचने का देशव्यापी अभियान 10 मई से शुरु होगा। इसके तहत मुस्लिम बहुल 65 लोकसभा क्षेत्रों में 3.25 लाख मोदी मित्र भाजपा का प्रचार करेंगे। 

7. मोबाइल यूजर्स के लिए नेटवर्क सर्विस प्रोवाइडर कंपनियां खुशखबरी लेकर आई है। यूजर्स की सबसे बड़ी परेशानी स्पैम कॉल से अब छुटकारा मिलने वाला है। देश की तीन नामी नेटवर्क सर्विस प्रोवाइडर कंपनियां जियो, एयरटेल और वोडाफोन ने स्पैम कॉल को रोकने के लिए सिस्टम में फिल्टर लगा दिए है जिससे स्पैम मैसेज और कॉल नेटवर्क पर ही ब्लॉक हो जाएंगे। 

8. एक तरफ महंगाई की मार से जनता का हाल बेहाल हो रहा है वहीं आज राहत भरी खबर सामने आई है। आज से एलपीजी सिलेंडर की कीमत में भारी गिरावट देखने को मिलेगी। कमर्शियल सिलेंडर में लगातार दूसरी बार कटौती की गई है।  दिल्ली में 19 किलो वाले सिलेंडर पर  171.50 रुपये की कटौती के बाद अब कीमत मात्र 1,856.50 रुपए रह गई है। पहले दिल्ली में कमर्शियल सिलेंडर की कीमत  2028 रुपए थी जो अब कम हो गई है।

9. दिल्ली में जंतर मंतर पर पहलवानों का धरना लगातार जारी है। दोनों पक्षों की ओर से आरोप-प्रत्यारोप और बयानों से रोजाना नई बातें सामने आ रही है। वहीं भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी के लिए चल रहे इस धरने के दौरान उन्होनें कहा कि यह एक साजिश रची जा रही है। उनका कहना है कि इसमें दीपेंद्र हुड्डा के साथ-साथ एक बड़ा उद्योगपति भी शामिल है। वहीं अब पहलवानों को संयुक्त किसान मोर्चा का भी साथ मिलने लगा है। 2 मई को मोर्चा के अध्यक्ष राकेश टिकैत पहलवानों से मिलेंगे।

10. कर्नाटक के मैसूर में 29 और 30 अप्रैल को विधानसभा चुनावों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रचार किया। मैसूर में पीएम के रोड शो के दौरान एक अजीबोगरीब मामला देखने को मिला। रोड शो के दौरान बीजेपी की एक महिला ने पीएम मोदी पर फोन फेंक दिया। हालांकि फोन पीएम से 5 फीट दूर जाकर गिरा। मामले की जांच में सामने आया कि महिला कार्यकर्ता पीएम पर फूल फेंकना चाह रही थी लेकिन गलती से हाथ से फोन छूट गया। 

 

Morning News India

Recent Posts

सुबोध महिला महाविद्यालय में हुआ हिंदी पखवाड़ा समारोह का आयोजन

Subodh girls college hindi pakhwada: सुबोध पी.जी. महिला महाविद्यालय में हिंदी पखवाड़े के अंतर्गत कार्यक्रम…

10 घंटे ago

ECGC में ग्रेजुएट्स के लिए निकली भर्ती, भारत सरकार देगी नौकरी

ECGC PO Recruitment 2024: भारत सरकार की ओर से ईसीजीसी में पीओ की भर्तियां निकाली…

10 घंटे ago

फंगस और रंगों का तड़का, वीनस इंडियन ढाबा एंड रेस्टोरेंट में खाना खतरनाक

Food Safety Department Raid: चटख लाल तड़के वाली मलाई कोफ्ता हो या कोई और रेस्टोरेंट…

11 घंटे ago

राजस्थान में लगे पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे, भीलवाड़ा में बिगड़ा माहौल

Pakistan zindabad in bhilwara Rajasthan: राजस्थान में आपत्तिजनक नारों से एक बार फिर माहौल बिगड़…

13 घंटे ago

SDM Priyanka Bishnoi की मौत की गहरी साजिश से उठा पर्दा, बिश्नोई समाज में आक्रोश

SDM Priyanka Bishnoi Death : राजस्थान की मशहूर RAS अधिकारी SDM प्रियंका बिश्नोई जिंदगी की…

13 घंटे ago

अशोक गहलोत से मेवाराम जैन की मुलाकात पर मचा बवाल! Ashok Gehlot | Mewaram Jain | Amin Khan | Harish Choudhary

Mewaram Jain meets Ashok Gehlot : जयपुर। सीडी कांड के बाद मुंह छिपाने को मजबूर…

13 घंटे ago