Categories: भारत

TOP TEN – 10 अगस्त 2023 Morning News की ताजा खबरें

हर कोई सुबह के समय उठते ही देश के बारे में जानना चाहता है कि हमारे देश में आज क्या विशेष होने वाला है। देश विदेश की इन्हीं ताजा खबरों की जानकारी के लिए हम आपको यहां उन सभी खबरों के बारे में बता रहे हैं। जिनसे आप अपडेट रह सके। तो सुबह की शुरुआत करते हैं आज की इन खास-खास खबरों के साथ…..

 

  • पीएम मोदी आज लोकसभा में विश्वास प्रस्ताव का देंगे जवाब
     
  • केरल विधानसभा में पास हुआ राज्य का नया नाम केरलम
     
  • ज्ञानवापी सर्वे पर जिला अदालत 17 अगस्त को करेगा सुनवाई
     
  • पहलवान बजरंग पुनिया, विनेश फोगाट और साक्षी मलिक की दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस 
     
  • राहुल गांधी के भाषण को खास बनाने के लिए मां सोनिया गांधी ने किया गाइड
     
  • आज से गहलोत सरकार देगी महिलाओं को फ्री मोबाइल
     
  • राजस्थान में 15 अगस्त तक कमजोर रहेगा मानसून
     
  • पाकिस्तान में आधी रात को भंग हुई नेशनल असेंबली
     
  • इमरान खान की सजा को रद्द करने पर इस्लामाबाद हाईकोर्ट का इनकार
     
  • ICC ने वनडे वर्ल्ड कप टिकट बिक्री की डिटेल शेयर की

 

1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 जुलाई को लोकसभा में लाए गए अविश्वास प्रस्ताव का गुरुवार को जवाब देंगे। आज पीएम मोदी लोकसभा में उपस्थित होंगे। पीएम मोदी के जवाब के बाद अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान होगा। भाजपा के पास पूर्ण बहुमत होने के कारण सरकार को कोई खतरा नहीं है। 

 

2. केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने केरल का नाम बदलने का प्रस्ताव पेश किया था जिसे बुधवार को केरल विधानसभा में पास किया गया। केरल सीएम पिनराई ने प्रस्ताव में कहा कि राज्य की भाषा मलयालम है, इसके अनुसार राज्य का नाम केरलम होना चाहिए।

 

3. ज्ञानवापी परिसर के  ASI सर्वे पर रोक लगाने के लिए बुधवार को फिर से मुस्लिम पक्ष की ओर से जिला कोर्ट में याचिका दाखिल की गई। साथ ही कोर्ट ने याचिका स्वीकार करते हुए सुनवाई के लिए 17 अगस्त की तारीख तय की है। मुस्लिम पक्ष का कहना है कि सर्वे मानक के विपरीत है। यह सर्वे बिना फीस दिए ही हो रहा है। 

 

4. भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के  12 अगस्त को चुनाव होने जा रहे हैं। इससे पहले पहलवान बजरंग पुनिया, विनेश फोगाट और साक्षी मलिक आज दिल्ली में राजघाट पर प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे। खबरों के मुताबिक इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में कई मामले उजागर हो सकते हैं। वहीं बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ दाखिल चार्जशीट पर कोर्ट में आज सुनवाई भी होनी है। 

 

5. लोकसभा में बुधवार को राहुल गांधी के जिस भाषण की चर्चा पूरे दिन रही उसके पीछे एक खास शख्स का हाथ है। संसद में राहुल के आगे की पंक्ति में बैठी उनकी मां सोनिया गांधी उन्हें समय-समय पर मार्गदर्शन देती रही। राहुल गांधी ने मां की सलाह मानते हुए ऐसे शब्द कहे जिनसे सरकार को सही जगह पर चोट लगी।

 

6. आज राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के तहत 40 लाख महिलाओं को स्मार्टफोन वितरीत करेंगे। इसके तहत चिरंजीवी परिवार की महिलाओं को स्मार्टफोन इंटरनेट सेवा के साथ दिया जाएगा। राजधानी जयपुर में भी 28 स्थानों पर शिविर लगाए गए हैं। 

 

7. राजस्थान में अगस्त माह में मानसून की स्थिति कमजोर रहने वाली है। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में अब 15 अगस्त तक बारिश के आसार नहीं है। हालांकि कुछ स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी देखी जा सकती है। आईएमडी के अनुसार राज्य के पश्चिमी हिस्से में लगभग एक सप्ताह तक मौसम शुष्क बना रहेगा। 

 

8. पाकिस्तान में 9 अगस्त की रात को संसद भंग कर दी गई। संविधान के आर्टिकल 58 के तहत पाकिस्तान में नेशनल असेंबली को भंग किया गया। पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की सलाह पर इसकी मंजूरी दी। उम्मीद की जा रही है कि अगले 3 महीनों में चुनाव सम्पन्न हो। 

 

9. तोशखाना मामले में इमरान खान को मिली 3 साल की सजा को रद्द करने से इस्लामाबाद हाईकोर्ट ने इनकार कर दिया है। बुधवार को हाईकोर्ट ने दोनों पक्षों को नोटिस जारी किया। वहीं जेल में बंद होने के बाद भी जेल अधिकारी से कोड वर्ड में बात कर शहबाज शरीफ की टेंशन बढ़ा दी है। 

 

10. ICC ने वर्ल्ड कप का अपडेटेड शेड्यूल जारी करने के साथ ही टिकट बिक्री की डिटेल भी शेयर की है। वनडे वर्ल्ड कप टूर्नामेंट 5 अक्टूबर से शुरू होंगे। इसके लिए टिकटों की बिक्री 25 अगस्त से शुरू होगी। सभी टिकट ऑनलाइन खरीदे जा सकेंगे। भारत के मैचों के टिकट 5 अलग-अलग फेज में खरीद सकेंगे।

Morning News India

Recent Posts

झोपडी में आग लगने से घरेलू सामान सहित 20 हजार जलकर राख

Alwar News :  रैणी। अलवर उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत माचाड़ी स्थित कोठारी का बास…

4 घंटे ago

सीएम भजनलाल शर्मा का अलवर दौरा, जुबेर खान के परिजनों से की मुलाकात

CM Bhajanlal Sharma Alwar visit :  अलवर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma)…

6 घंटे ago

किरोड़ी लाल मीणा ने खोली गहलोत की पोल, 10 बड़े घोटालों से उठाया पर्दा

जयपुर : राजस्थान की राजनीति में बीजेपी के वरिष्ठ नेता किरोड़ी लाल मीना इन दिनों…

6 घंटे ago

Rajasthan Politics : साढ़ू भाई बने डोटासरा और किरोड़ी लाल मीणा, पर्ची वाली सरकार की करेंगे छुट्‌टी!

Rajasthan Politics : जयपुर। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh…

7 घंटे ago

Delhi Politics: दिल्ली CM रेस में ये 5 दिग्गज, ये 13 लोग तय करेंगे दिल्ली का नया मुखिया

Arvind Kejriwal : जयपुर। CM अरविंद केजरीवाल ने जबसे सीएम पद से इस्तीफा देने का…

8 घंटे ago