Categories: भारत

TOP TEN – 10 मई 2023 Morning News की ताजा खबरें

हर कोई सुबह के समय उठते ही देश के बारे में जानना चाहता है कि हमारे देश में आज क्या विशेष होने वाला है। देश विदेश की इन्हीं ताजा खबरों की जानकारी के लिए हम आपको यहां उन सभी खबरों के बारे में  बता रहे हैं। जिनसे आप अपडेट रह सके। तो सुबह की शुरुआत करते हैं आज की इन खास-खास खबरों के साथ…..

 

  • प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी का लक्ष्य अब राजस्थान, प्रदेश में आज से चुनाव अभियान की शुरुआत

 

  • कर्नाटक की 224 सीटों पर जनता आज करेगी फैसला, भाजपा-कांग्रेस नेता मंदिरों में करने लगे प्रार्थना

 

  • इमरान खान के अपहरण पर पाकिस्तान में आगजनी और फायरिंग, धारा 144 लागू

 

  • आईपीएल के 55वें मुकाबले में बुधवार को चेन्नई सुपरकिंग्स का सामना दिल्ली कैपिटल्स से

 

  • श्रद्धा मर्डर केस में आफताब पर आरोप तय, पिता ने की फांसी की मांग

 

  • दिल्ली यूनिवर्सिटी ने राहुल गांधी को नोटिस जारी कर कैंपस में आने से रोका

 

  • बिलकिस केस की अगली सुनवाई 11 जुलाई को, दोषी के कोर्ट नहीं पहुंचने पर तिलमिलाया SC

 

  • लू के साथ गर्मियों की शुरुआत, जल्द ही पारा 45 डिग्री के होगा पार

 

  • डोनाल्ड ट्रम्प यौन शोषण मामले में मुआवजे के तौर पर पीड़िता को देने होंगे 41 करोड़ रुपए

 

  • दिल्ली शराब नीति केस में मनीष सिसोदिया के खिलाफ ईडी की चार्जशीट पर सुनवाई आज

 

1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी पार्टी की सरकार बनाने के लिए खूब मेहनत कर रहे हैं। हाल ही में कर्नाटक चुनावों के लिए उन्होने कई रैलियां और जनसभाएं की। अब पीएम मोदी का लक्ष्य राजस्थान विधानसभा चुनाव है। बुधवार को मोदी उदयपुर और सिरोही में जनसभा करेंगे। मोदी आज राजस्थान में 5500 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। पीएम का दौरा उदयपुर, पाली जालौर और सिरोही को कवर करेगा। 

2. कर्नाटक विधानसभा की 224 सीटों पर 10 मई यानि आज चुनाव होंगे। कर्नाटक की जनता आज फैसला करेगी कि उन्हें अपने राज्य में किस पार्टी की सरकार को लाना है। भले ही प्रचार में इन राजनीतिक पार्टियों ने जनता को लुभाने की खूब कोशिश की हो लेकिन सभी दलों का भविष्य अब जनता के हाथ में है। भाजपा-कांग्रेस के नेता मंदिरों में जाकर पार्टी के लिए प्रार्थना कर रहे हैं। इस बार बड़े दलों का गणित छोटे दल बिगाड़ सकते हैं।

3. मंगलवार को पाकिस्तान की सियासत से बड़ा धमाका हुआ। पूर्व पीएम इमरान खान को पाक रेंजर्स ने उस समय गिरफ्तार कर लिया जब वो इस्लामाबाद हाइकोर्ट में जमानत अर्जी के लिए आए थे। हाइकोर्ट में कार्यवाही के दौरान ही रेंजर्स ने धावा बोल दिया और इमरान खान को एनएबी में लंबित एक ट्रस्ट से जुड़े जमीन घोटाले में जारी वारंट के आधार पर गिरफ्तार कर लिया। इसके बाद से ही पीटीआई समर्थकों ने सड़क पर उतर कर पत्थरबाजी शुरु कर दी। रावलपिंडी में आर्मी बेस पर आगजनी कर दी। सेना को फायरिंग कर काबू करना पड़ा। इस्लामाबाद में पुलिस तैनात कर धारा 144 लागू की गई।

4. आईपीएल के 16वें सीजन का 55वां मैच 10 मई को चेन्नई सुपरकिंग्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच खेला जाएगा। दोनों ही टीमों ने अपने पिछले मुकाबले जीते हैं। आज का मैच चेन्नई के घरेलू मैदान चेपक स्टेडियम में शाम 7.30 बजे खेला जाएगा। अगर यह मुकाबला सीएसके जीतती है तो वो प्लेऑफ के नजदीक पहुंच जाएगी। 

5. श्रद्धा मर्डर केस में दिल्ली कोर्ट ने श्रद्धा के लिव इन पार्टनर आफताब अमीन पूनावाला पर हत्या कर उसके सबूतों को मिटाने के मामले में मंगलवार को आरोप तय कर दिए हैं। यह आरोप अतिरिक्त सेशंस जज मनीषा खुराना कक्कड़ की कोर्ट ने तय किए। कोर्ट ने आरोपों की सुनवाई के लिए 1 जून की तारीख दी है। वहीं श्रद्धा के पिता विकास वालकर ने जल्द से जल्द सुनवाई की अपील करते हुए आरोपी को फांसी देने की मांग की है। 

6. कांग्रेस नेता राहुल गांधी को दिल्ली यूनिवर्सिटी ने कैंपस में आने से रोक दिया है। इतना ही नहीं उन्हें भविष्य में इस बात का ध्यान रखने के लिए नोटिस भी जारी किया है। दिल्ली यूनिवर्सिटी का कहना है कि कैंपस में बिना परमिशन आने से छात्रों की सुरक्षा को खतरा है। यह फैसला तब लिया गया जब राहुल गांधी 5 मई को दिल्ली यूनिवर्सिटी के पीजी मैन्स हॉस्टल में स्टूडेंट्स से मिले और उनके साथ लंच किया। 

7. बिलकिस बानो गैंगरेप केस की सुनवाई मंगलवार को हुई जिसमें एक दोषी के कोर्ट नहीं पहुंचने पर सुप्रीम कोर्ट भड़क गया। कोर्ट में सुनवाई के दौरान दोषी के वकील ने कहा कि उसे कोर्ट का ऑफिशियल नोटिस नहीं मिला। इस पर कोर्ट ने फिर से नोटिस जारी करने की बात करते हुए कहा कि फिर भी दोषी को नोटिस ना मिले तो नोटिस अखबार में छपवा दो। बार-बार सुनवाई को टाला नहीं जा सकता। अब इस केस की अगली सुनवाई 11 जुलाई को होगी।

8. इस बार मई के महीने में भी पश्चिमी विक्षोभ के कारण गर्मी का अहसास नहीं हो रहा है। लेकिन पिछले 72 घंटों में ही दिल्ली, मध्यप्रदेश और राजस्थान सहित कई राज्यों में पारा 9 डिग्री तक बढ़ गया है। देश के अधिकांश हिस्सों में अचानक तेज गर्मी की शुरुआत हो चुकी हैं। मौसम विभाग के अनुसार इस सप्ताह से कई इलाकों में लू चलने के साथ पारा 45 डिग्री को पार कर सकता है। मंगलवार को कई स्थानों का तापमान 43 डिग्री सेल्सियस रहा। 

9. अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोलान्ड ट्रम्प पर न्यूयॉर्क की फैडरल कोर्ट रूम में मैगजीन राइटर ई जीन कैरोल के यौन शोषण का आरोप तय किया गया है। न्यूज एजेंसी के अनुसार ट्रम्प को मुआवजे के तौर पर पीड़िता को 41 करोड़ रुपए देने होंगे। डोनाल्ड ट्रम्प पर 2019 में कैरोल ने आरोप लगाया था कि एक डिपार्टमेंटल स्टोर में उनका रेप किया गया। 

10. दिल्ली शराब नीति केस में फंसे मनीष सिसोदिया के खिलाफ ईडी की ओर से दाखिल चार्जशीट पर आज कोर्ट में सुनवाई होगी। इससे पहले 28 अप्रैल को ईडी के मामले में कोर्ट ने सिसोदिया को जमानत देने से इनकार कर दिया था। 4 मई को जांच एजेंसी ने कोर्ट में पांचवी चार्जशीट दाखिल की थी। 9 मार्च को तिहाड़ जेल से गिरफ्तार होने के बाद से ही एजेंसी की हिरासत में है।

Morning News India

Recent Posts

झोपडी में आग लगने से घरेलू सामान सहित 20 हजार जलकर राख

Alwar News :  रैणी। अलवर उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत माचाड़ी स्थित कोठारी का बास…

5 घंटे ago

सीएम भजनलाल शर्मा का अलवर दौरा, जुबेर खान के परिजनों से की मुलाकात

CM Bhajanlal Sharma Alwar visit :  अलवर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma)…

6 घंटे ago

किरोड़ी लाल मीणा ने खोली गहलोत की पोल, 10 बड़े घोटालों से उठाया पर्दा

जयपुर : राजस्थान की राजनीति में बीजेपी के वरिष्ठ नेता किरोड़ी लाल मीना इन दिनों…

6 घंटे ago

Rajasthan Politics : साढ़ू भाई बने डोटासरा और किरोड़ी लाल मीणा, पर्ची वाली सरकार की करेंगे छुट्‌टी!

Rajasthan Politics : जयपुर। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh…

7 घंटे ago

Delhi Politics: दिल्ली CM रेस में ये 5 दिग्गज, ये 13 लोग तय करेंगे दिल्ली का नया मुखिया

Arvind Kejriwal : जयपुर। CM अरविंद केजरीवाल ने जबसे सीएम पद से इस्तीफा देने का…

8 घंटे ago