Categories: भारत

TOP TEN – 15 जून 2023 Morning News की ताजा खबरें

हर कोई सुबह के समय उठते ही देश के बारे में जानना चाहता है कि हमारे देश में आज क्या विशेष होने वाला है। देश विदेश की इन्हीं ताजा खबरों की जानकारी के लिए हम आपको यहां उन सभी खबरों के बारे में बता रहे हैं। जिनसे आप अपडेट रह सके। तो सुबह की शुरुआत करते हैं आज की इन खास-खास खबरों के साथ……

 

  • गुजरात के तट से आज टकराएगा बिपरजॉय, 50 हजार से अधिक लोगों को किया शिफ्ट

 

  • बृजभूषण के खिलाफ दिल्ली पुलिस आज पेश करेगी चार्जशीट

 

  • 8 साल में थोक महंगाई सबसे निचले स्तर पर, कई प्रोडक्ट के गिर सकते हैं दाम़

 

  • अमेरिका ने चीन से छिना डवलपिंग कंट्री का दर्जा, चीन को होगा भारी नुकसान

 

  • कोलकाता एयरपोर्ट पर लगी आग, पैसेंजर्स की आवाजाही हुई प्रभावित 

 

  • तमिलनाडु सरकार ने CBI को दी सहमति वापस ली, जांच के लिए सरकार से लेनी होगी परमिशन

 

  • पीएम मोदी एक साथ 5 वंदे भारत ट्रेन को दिखाएंगे हरी झंडी

 

  • 500 रुपए में खरीदे बच्चे, जबरदस्ती करवाया जाता 18 घंटे काम

 

  • राहुल गांधी, सिद्धारमैया, डीके शिवकुमार और KPCC को बेंगलुरु अदालत ने भेजा समन

 

  • HAM ने लोकसभा टिकट का ऑफर मिलने से छोड़ा नीतीश कैबिनेट का साथ

 

1. अरब सागर से उठा चक्रवात बिपरजॉय आज गुजरात के तटीय इलाकों से टकराने वाला है। इसके लिए NDRF की 33 टीमें तैनात की गई है। वहीं अब तक समुद्र तट से सटे 50 हजार से ज्यादा लोगों को शिफ्ट किया जा चुका है। इस दौरान 150 किमी/घंटे तक की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान है। बिपरजॉय के असर से बुधवार को गुजरात के कई इलाकों में तेज बारिश हुई।

 

2. WFI के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण के खिलाफ दिल्ली पुलिस आज चार्जशीट पेश करेगी। अब तक इस मामले में पुलिस 200 से अधिक लोगों के बयान दर्ज कर चुकी है। 7 महिला पहलवानों ने बृजभूषण पर यौन शोषण का आरोप लगाए थे। इनमें से 4 महिला पहलवानों ने सबूत के तौर पर पुलिस को ऑडियो विडियो क्लिप भी उपलब्ध कराई। इसमें से नाबालिग पहलवान ने बृजभूषण के खिलाफ लगाए गए सेक्शुअल हैरेसमेंट के आरोप वापस ले लिए हैं।

 

3. थोक महंगाई का लंबे समय तक बढ़ा रहना चिंता का विषय है। इससे सामान बनाने वाली कंपनिया अपने प्रोडक्ट कीमत बढ़ा देती है। लेकिन मई 2023 में थोक महंगाई एकदम से गिर गई है। 8 सालों में थोक महंगाई दर सबसे निचले स्तर पर आ गई है। देश में थोक महंगाई दर मई में घटकर 3.48% पर आ गई है। इससे पहले अक्टूबर 2015 में ये दर -3.81% पर थी। वहीं तीन दिन पहले फुटकर महंगाई दर 4.25% दर्ज की गई जो 2 साल में सबसे कम है।

 

4. अमेरिकी संसद ने चीन को जोरदार झटका दिया है। चीन अब डवलपिंग कंट्री में नहीं गिना जाएगा। अमेरिका ने US सीनेट में नया कानून बनाकर चीन से डवलपिंग कंट्री का दर्जा छीन लिया है। अमेरिका के इस फैसले से चीन की इकोनॉमी को भारी नुकसान होगा। अब उसे वर्ल्ड बैंक से कम ब्याज पर लोन नहीं मिल सकेगा। अमेरिका का मानना है कि अब चीन दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी इकोनॉमी है। इसलिए वो सुविधाएं अब नहीं दी जा सकतीं, जो एक डवलपिंग कंट्री को मिलती हैं।

 

5. बुधवार को रात करीब 9:20 बजे कोलकाता के नेताजी सुभाष चंद्र बोस इंटरनेशनल एयरपोर्ट में आग लग गई। वहां बड़ी संख्या में पैसेंजर्स मौजूद थे। आग की खबर सुनकर अफरा-तफरी मच गई। फायर ब्रिगेड की 3 गाड़ियां मौके पर पहुंचीं और आग पर काबू पा लिया। सभी को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया। CISF के अधिकारी ने बताया कि आग एयरपोर्ट के 3C डिपार्चर टर्मिनल बिल्डिंग में लगी थी। एयरपोर्ट पर कुछ देर पैसेंजर्स की आवाजाही प्रभावित हुई, जो अब पूरी तरह सामान्य हो गई है। 

 

6. तमिलनाडु सरकार ने बुधवार को CBI को दी जाने वाली आम सहमति वापस ले ली है। तमिलनाडु के बिजली मंत्री वी. सेंथिल बालाजी की गिरफ्तारी के कुछ घंटों बाद राज्य सरकार ने यह फैसला लिया है। राज्य सरकार ने एक आदेश जारी करते हुए राज्य कहा है कि अब राज्य में किसी भी मामले की जांच के लिए CBI को पहले राज्य सरकार से परमिशन लेनी होगी। हालांकि, राज्य सरकारों के इस कदम से ED या NIA की जांच प्रभावित नहीं होती हैं।

 

7. रेलवे पहली बार देश में एक साथ 5 वंदे भारत ट्रेनों का संचालन करने जा रहा है। 26 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन 5 वंदे भारत ट्रेनों का उद्घाटन करेंगे। ये ट्रेनें भोपाल- इंदौर, भोपाल- जबलपुर, पटना-रांची, बेंगलुरु-हुबली और गोवा-मुंबई के बीच चलेंगी। इनमें एक जगह प्रधानमंत्री स्वयं मौजूद रहेंगे जबकि 4 अन्य जगह वर्चुअल झंडी दिखाएंगे।

 

8. जयपुर में भट्टाबस्ती में स्थित एक मकान में मासूम बच्चों से जबरदस्ती 18 घंटे काम करवाया जाता है। इन बच्चों को उनके माता-पिता से सिर्फ 500-500 रुपए देकर खरीदा है। जयपुर पुलिस ने एक बाल संस्था के साथ मिलकर 12 जून रेस्क्यू किया है। इस दौरान 22 बाल मजदूरों को रेस्क्यू किया। ये मासूम बच्चे बिहार के सीतामढ़ी और मुजफ्फरपुर के रहने वाले हैं। पता चला कि शाहनवाज नामक व्यापारी इन बच्चों को उनके माता-पिता से सिर्फ 500-500 रुपये देकर खरीदा है। ये बच्चे खुशी से काम नहीं कर रहे थे। इनसे जबरन लाख के गहने बनवाए जा रहे थे। इन मासूमों से दिन के 18 घंटे काम करवाया जाता है।

 

9. कांग्रेस पार्टी पर विज्ञापनों में झूठे दावे करने और भाजपा की छवि खराब करने का आरोप लगा है। इसी के चलते कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु की एक अदालत ने राहुल गांधी, सिद्धारमैया, डीके शिवकुमार और कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी (KPCC) के खिलाफ मानहानि मामले में समन जारी किया है। कर्नाटक भाजपा के सचिव एस केशव प्रसाद ने इस मामले में शिकायत की थी। उनका कहना है कि कर्नाटक चुनावों के समय कांग्रेस ने विज्ञापन दिए जिनमें दावा किया गया था कि भाजपा सरकार 40% कमीशन लेती है और पिछले 4 सालों में 1.5 लाख करोड़ लूटे हैं। 

 

10. हाल ही में हिंदुस्तान आवाम मोर्चा (हम) के नेता संतोष कुमार सुमन ने सीएम संतोष नीतीश कुमार की कैबिनेट से इस्तीफा दिया। जीतन राम मांझी के बेटे संतोष सुमन का इस तरह से कैबिनेट छोड़ना राजनीतिक गलियारे में चर्चा का विषय बना हुआ है। वहीं कुछ राजनीतिक विशेषज्ञों का कहना है कि मांझी और भाजपा की बड़ी डील हुई है जिसमें पिता जीतन राम मांझी को राज्यपाल तो बेटे डॉ. संतोष सुमन को लोकसभा टिकट ऑफर की गई है। इसी के चलते दोनों ने दूरियां बना ली। 

Morning News India

Recent Posts

सुबोध महिला महाविद्यालय में हुआ हिंदी पखवाड़ा समारोह का आयोजन

Subodh girls college hindi pakhwada: सुबोध पी.जी. महिला महाविद्यालय में हिंदी पखवाड़े के अंतर्गत कार्यक्रम…

9 घंटे ago

ECGC में ग्रेजुएट्स के लिए निकली भर्ती, भारत सरकार देगी नौकरी

ECGC PO Recruitment 2024: भारत सरकार की ओर से ईसीजीसी में पीओ की भर्तियां निकाली…

10 घंटे ago

फंगस और रंगों का तड़का, वीनस इंडियन ढाबा एंड रेस्टोरेंट में खाना खतरनाक

Food Safety Department Raid: चटख लाल तड़के वाली मलाई कोफ्ता हो या कोई और रेस्टोरेंट…

11 घंटे ago

राजस्थान में लगे पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे, भीलवाड़ा में बिगड़ा माहौल

Pakistan zindabad in bhilwara Rajasthan: राजस्थान में आपत्तिजनक नारों से एक बार फिर माहौल बिगड़…

13 घंटे ago

SDM Priyanka Bishnoi की मौत की गहरी साजिश से उठा पर्दा, बिश्नोई समाज में आक्रोश

SDM Priyanka Bishnoi Death : राजस्थान की मशहूर RAS अधिकारी SDM प्रियंका बिश्नोई जिंदगी की…

13 घंटे ago

अशोक गहलोत से मेवाराम जैन की मुलाकात पर मचा बवाल! Ashok Gehlot | Mewaram Jain | Amin Khan | Harish Choudhary

Mewaram Jain meets Ashok Gehlot : जयपुर। सीडी कांड के बाद मुंह छिपाने को मजबूर…

13 घंटे ago