भारत

2024 Temperature : अब 40 डिग्री जाएगा तामपान! पढ़ें मौसम विभाग की ये डराने वाली भविष्यवाणी

जयपुर। 2024 Temperature : फरवरी महीने की शुरूआत में ही बारिश होने से मौसम ठंडा हो गया है, लेकिन अब जल्द ही पारा 40 डिग्री (2024 Temperature) तक पहुंचने वाला है। मौसम विभाग के अनुसार इस साल भी मार्च के महीने से ही भीषण गर्मी शुरू हो जाएगी। इसके पीछे का कारण ग्लोबल वॉर्मिंग और अल नीनो को बताया जा रहा है जिस वजह से रिकॉर्डतोड़ गर्मी पड़ने वाली है। गौरतलब है कि पिछले साल भी मार्च में भीषण गर्मी पड़ने लग गई थी और तापमान 40 डिग्री के आसपास पहुंच गया था।

फरवरी से ही पड़ेगी भीषण गर्मी (2024 Temperature)

आपको बता दें कि साल 2023 में हर महीने तापमान के नए नए रिकॉर्ड बने और दिसंबर तक लोगों ने सर्दी का इंतजार किया। पिछले साल पहाड़ों पर बर्फबारी नहीं हुई और घूमने जाने वाले भी निराश रहे। इसके बाद जनवरी के दूसरे सप्ताह में कड़ाके की ठंड पड़ी । फिर फरवरी शुरू होते ही कई राज्यों में बारिश शुरू हो गई और लगा कि सर्दी अब ज्यादा पड़ेगी, लेकिन हुआ इसका उल्टा क्योंकि बारिश होने के बाद तापमान (2024 Temperature) बढ़ गया।

यह भी पढ़ें: Jaipur Mausam Today: आज निकलेगी धूप लेकिन ठंड भी बढ़ेगी, ये हैं मौसम विभाग का अलर्ट 

मौसम इसलिए हो रहा इतना गर्म

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने इस साल कम सर्दी पड़ने के लिए कहा था। दिसंबर 2023 में आईएमडी के महानिदेशक डॉ. मृत्युजंय महापात्र ने बताया था कि सर्दी कम पड़ेगी। देश में दिसंबर से लेकर फरवरी तक ज्यादातर हिस्सों में तापमान सामान्य से अधिक रह सकता है। इसके पीछे का कारण प्रशांत महासागर में भूमध्यरेखा के आसपास अल-नीनो का मजबूत होना है।

अल-नीनो की वजह से दुनिया के मौसम पर असर

अल-नीनो (El Nino) के कारण भारत समेत पूरी दुनिया के मौसम (2024 Temperature) में बदलाव आ रहा है। इस कारण मध्य और पूर्वी प्रशांत महासागर, हिंद महासागर और अरब सागर में समुद्री सतह का तापमान बढ़ गया है। इसी वजह से पूरी धरती का तापमान बढ़ रहा है। 2023 दिसंबर में दुबई में विश्व मौसम विज्ञान संगठन ने डराने वाली रिपोर्ट पेश की थी। इसके अनुसार 2023 मानव इतिहास का सबसे गर्म साल रहा। इसके पीछे की वजह भी अल-नीनो है और यह इस साल भी गर्मी बढेगी। इसी की वजह से अब धरती पर भयंकर गर्मी पड़ने वाली है।

यह भी पढ़ें: Jaipur Weather: वैलेंटाइन डे वीक में साथ रखें छतरी, राजस्थान समेत यहां होगी बारिश

साल 2024 में पड़ेगी भयंकर गर्मी

अल नीनो की वजह से आने वाले दिनों में तापमान (2024 Temperature) तेजी से बढ़ सकता है। संयुक्त राष्ट्र ने भी इसको लेकर चेतावनी जारी की थी और कहा था कि इस साल अल नीनो की वजह से रिकॉर्ड तोड़ने वाले 2023 की तुलना में अधिक गर्मी पड़ सकती है। साथ ही यूएन ने जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए कार्बन उत्सर्जन में बड़ी कटौती करने की भी अपील की थी। इसको लेकर यूएन ने कहा था कि ग्लोबल वार्मिंग की वजह से अल नीनो जैसी मौसमी घटनाओं के कारण सामान्य से अधिक गर्मी पड़ने की संभावना है.

अल-नीनो क्या और कैसे असर डालता है

आपको बता दें कि अल नीनो एक तरह की मौसम संबंधी घटना है। सामान्यतः अल-नीनो हर 2 से 7 साल में होता है, लेकिन जलवायु परिवर्तन (2024 Temperature) की वजह से सब बदल गया है। जलवायु परिवर्तन की वजह से इसकी अवधि बढ़ने लगी है। अल-नीनो की स्थिति मध्य और पूर्वी प्रशांत सागर में समुद्र का तापमान सामान्य से अधिक होने पर बनती है. समुद्र का तापमान बढ़ने से मौसम गर्म होने लगता है और ऐसी स्थिति में भयानक गर्मी का सामना करना पड़ता है. कुछ इलाकों में सूखे के हालात भी बनने लगते हैं।

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल कंटेंट विभाग संभाल रहे हैं।

Recent Posts

जयुपर में विकास के लिए 100 करोड़ रुपये का प्रावधान, पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा : डिप्टी सीएम Diya Kumari

जयपुर। राजस्थान की डिप्टी सीएम दिया कुमारी ( Diya Kumari) की अगुवाई में जयपुर में…

10 घंटे ago

राजस्थान में दौड़ेगी 1000 इलेक्ट्रिक बसें, भजनलाल सरकार ने की ग्रीन बजट पेश करने की तैयारी

जयपुर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) ने जयपुर जयपुर प्रदर्शनी एवं सम्मेलन…

11 घंटे ago

दुनिया के इस देश में पाए जाते हैं सबसे अधिक और खूंखार भेड़िए

जयपुर। Most Dreaded Wolf In World : दुनिया के लगभग हर ऐसा जानवर है जिसें…

13 घंटे ago

Gajendra Singh Shekhawat ने अधिकारियों को लेकर दिया चौंकाने वाला बयान, न सुने तो देंगे पैरासिटामोल गोली

जोधपुर। केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत (Gajendra Singh Shekhawat) ने जोधपुर में बीजेपी कार्यकर्ताओं को…

13 घंटे ago

Ganesh Chaturthi 2024: घर में लाएं ये 5 चीजें, बन जाएगे रंक से राजा, भर-भरकर खर्च करेंगे पैसा

Ganesh Chaturthi 2024: जयपुर। गणेश उत्सव की शुरुआत शनिवार से हो रही है। यह 10…

14 घंटे ago

Sachin Pilot Birthday: वसुंधरा के गढ़ में पायलट का अनोखा सेलिब्रेशन, रच दिया नया इतिहास

Sachin Pilot Birthday Celebration : जयपुर। राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने 47 में…

14 घंटे ago