Categories: भारत

TOP TEN – 22 अगस्त 2023 Morning News की ताजा खबरें

हर कोई सुबह के समय उठते ही देश के बारे में जानना चाहता है कि हमारे देश में आज क्या विशेष होने वाला है। देश विदेश की इन्हीं ताजा खबरों की जानकारी के लिए हम आपको यहां उन सभी खबरों के बारे में बता रहे हैं। जिनसे आप अपडेट रह सके। तो सुबह की शुरुआत करते हैं आज की इन खास-खास खबरों के साथ…..

 

  • ब्रिक्स सम्मेलन में शामिल होने के लिए जोहान्सबर्ग के लिए रवाना हुए पीएम मोदी
     
  • आज एमपी में चुनाव का शंखनाद करेंगे कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे
     
  • 23 के बजाय 27 अगस्त को लैंड कर सकता है चंद्रयान-3
     
  • I.N.D.I.A.की तीसरी मीटिंग में शामिल होंगे केजरीवाल
     
  • असम में एक से अधिक शादी करने पर लगेगी रोक, सीएम बिस्वा ने की तैयारी
     
  • ममता बनर्जी ने बीजेपी पर लगाया धार्मिक नफरत फैलाने का आरोप 
     
  • कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने को सही ठहराने वाली याचिका को SC ने किया खारिज
     
  • 7 बच्चों की जान लेने वाली ब्रिटेन की नर्स को उम्रकैद 
     
  • शेखावत ने साधा गहलोत पर निशाना, कहा- अपने बेटे की हार का बदला मुझसे लेते हैं
     
  • कांग्रेस नेता प्रमोद कृष्णम ने गिनाए सीएम गहलोत के कुशासन के कार्य

 

1. दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में 22 अगस्त से शुरू होने जा रहे ब्रिक्स सम्मेलन में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रवाना हो चुके हैं। यह 15वां ब्रिक्स शिखर सम्मेलन 22 से 24 अगस्त के बीच आयोजित होगा। ब्रिक्स बैठक में पीएम मोदी के साथ कई देशों के प्रमुखों से द्विपक्षीय वार्ता होने की उम्मीद है। 

 

2. मध्यप्रदेश विधानसभा चुनावों को लेकर कांग्रेस-बीजेपी लगातार दौरे कर रही है। मंगलवार को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे मध्य प्रदेश के सागर जाएंगे। यहां एक जनसभा को संबोधित करेंगे। इसी जगह पर 10 दिन पहले पीएम मोदी ने संत रविदास स्मारक का भूमि पूजन किया था। 

 

3. चंद्रयान-3 को लेकर एक बार फिर से हलचल होने लगी है। 1 दिन बाद चांद पर इसकी सॉफ्ट लैंडिंग होने वाली है। इसरो से मिली जानकारी के मुताबिक अगर 23 अगस्त को लैंडिंग में कोई परेशानी हुई तो इसे 27 अगस्त को लैंड कराया जा सकता है। वहीं अगर मिशन मून फेल हो जाता है तो दो स्थितियां हो सकती हैं या तो वह अंतरिक्ष में घूमता रहेगा या फिर क्रैश कर जाएगा।

 

4. I.N.D.I.A. की तीसरी बैठक मुंबई में होने जा रही है। इसमें दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल शामिल होंगे। यह मीटिंग 31 अगस्त और 1 सितंबर होगी। कुछ दिनों पहले दिल्ली कांग्रेस की एक टिप्पणी पर AAP प्रवक्ताओं ने मुंबई बैठक का बहिष्कार करने की धमकी दी थी। इसलिए केजरीवाल का इसमें शामिल होना महत्वपूर्ण माना जा रहा है। 

 

5. असम के मुख्यमंत्री राज्य में एक बड़े बदलाव की तैयारी कर रहे हैं। खबरों के मुताबिक असम में एक से अधिक शादी करने पर रोक लगाई जा सकती है। इसके लिए असम के सीएम हिमंत बिस्वा लोगों से सुझाव मांग रहे हैं। अगर इस मामले में जनता का समर्थन मिलता है तो बहुविवाह पर बैन लगाने के लिए कानून बनाया जा सकता है। 

 

6. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बीजेपी पर धार्मिक नफरत फैलाने का आरोप लगाया है। बनर्जी ने कहा कि बीजेपी बंगाल में  TMC के खिलाफ कांग्रेस, सीपीआई (एम) का इस्तेमाल करने की कोशिश कर रही है। समुदायों के बीच नफरत फैलाई जा रही है। उन्होनें कहा कि धार्मिक आधार कोई भी दुश्मनी मंजूर नहीं है। 

 

7. सुप्रीम कोर्ट ने कश्मीर से आर्टिकल 370 और 35-ए हटाने को सही ठहराने की मांग करने वाली याचिका को खारिज कर दिया है। जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि आर्टिकल 370 पर सुप्रीम कोर्ट की संवैधानिक बेंच पहले से ही सुनवाई कर रही है।

 

8. ब्रिटेन में कुछ दिनों पहले एकसाथ 7 नवजातों को मारने का मामला सामने आया था। इस घटना को अंजाम देने वाली नर्स को उम्रकैद की सजा सुनाई गई है। सोमवार को कोर्ट ने नर्स लूसी लेटबी की गैरमौजूदगी में ही सजा का ऐलान किया।

 

9. केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पर निशाना साधते हुए कहा कि पिछले लोकसभा चुनाव में अपने बेटे की हार से हताश हैं। इसलिए आए दिन उनके खिलाफ बयान देते हैं। इसके साथ ही जलशक्ति मंत्री ने पेपर लीक मामलों को लेकर भी गहलोत पर निशाना साधते हुए कहा कि यह लोगों को तय करना चाहिए कि पेपर लीक पर कार्रवाई की जानी चाहिए या नहीं।

 

10. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आचार्य प्रमोद कृष्णम अपनी ही पार्टी के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पर लगातार हमले बोल रहे हैं। फिर से उन्होनें ट्विटर पर सीएम गहलोत की पोस्ट डालकर कांग्रेस में हड़कंप मचा दिया है। इस फोटो के साथ कैप्शन में भ्रष्टाचार, बलात्कार, लूट खसोट और खनन, नासिर-जुनैद की हत्या, लाल डायरी और दमन जैसे शब्दों का प्रयोग किया है। 

Morning News India

Recent Posts

सुबोध महिला महाविद्यालय में हुआ हिंदी पखवाड़ा समारोह का आयोजन

Subodh girls college hindi pakhwada: सुबोध पी.जी. महिला महाविद्यालय में हिंदी पखवाड़े के अंतर्गत कार्यक्रम…

9 घंटे ago

ECGC में ग्रेजुएट्स के लिए निकली भर्ती, भारत सरकार देगी नौकरी

ECGC PO Recruitment 2024: भारत सरकार की ओर से ईसीजीसी में पीओ की भर्तियां निकाली…

10 घंटे ago

फंगस और रंगों का तड़का, वीनस इंडियन ढाबा एंड रेस्टोरेंट में खाना खतरनाक

Food Safety Department Raid: चटख लाल तड़के वाली मलाई कोफ्ता हो या कोई और रेस्टोरेंट…

11 घंटे ago

राजस्थान में लगे पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे, भीलवाड़ा में बिगड़ा माहौल

Pakistan zindabad in bhilwara Rajasthan: राजस्थान में आपत्तिजनक नारों से एक बार फिर माहौल बिगड़…

13 घंटे ago

SDM Priyanka Bishnoi की मौत की गहरी साजिश से उठा पर्दा, बिश्नोई समाज में आक्रोश

SDM Priyanka Bishnoi Death : राजस्थान की मशहूर RAS अधिकारी SDM प्रियंका बिश्नोई जिंदगी की…

13 घंटे ago

अशोक गहलोत से मेवाराम जैन की मुलाकात पर मचा बवाल! Ashok Gehlot | Mewaram Jain | Amin Khan | Harish Choudhary

Mewaram Jain meets Ashok Gehlot : जयपुर। सीडी कांड के बाद मुंह छिपाने को मजबूर…

13 घंटे ago