Categories: भारत

Top 10- जुड़े देश-विदेश के रोजाना अपडेट्स के लिए

हर कोई सुबह के समय उठते ही देश के बारे में जानना चाहता है कि हमारे देश में आज क्या विशेष होने वाला है। देश-विदेश की इन्हीं ताजा खबरों की जानकारी के लिए हम आपको यहां उन सभी खबरों के बारे में बता रहे जिनसे आप अपडेट रह सके। तो सुबह की शुरुआत करते है आज की इन खास-खास खबरों के साथ…

1 देर रात भूकंप के झटकों से मची अफरा-तफरी, पाकिस्तान में 9 लोगों की मौत 

2 5 अक्टूबर से 19 नवंबर चलेगा वनडे वर्ल्ड कप

3 सीएम नए जिले बनाते रहेंगे और स्टूडेंट रटते रहेंगे

4 राजस्थान में अजमेर से दिल्ली तक चलेगी वंदे भारत

5 चैत्र नवरात्रि का आज पहला दिन, पूजा-अर्चना के साथ होगी घटस्थापना

6 उदयपुर में जी-20 बैठक का आज दूसरा दिन

7 राजस्थान विधानसभा में विवादों चलते पास हुआ राइट टू हेल्थ बिल

8 दिल्ली में पीएम मोदी के खिलाफ पोस्टर लगाने वालों पर हुआ केस

9 केंद्र से मिली दिल्ली सरकार के बजट को मंजूरी, आज हो सकता है पेश

10 23 से 25 मार्च तक तेज हवा के साथ ओलावृष्टि की संभावना 

1. मंगलवार को देर रात अचानक भूकंप के झटके लगने से लोग दहशत में आ गए। लोगों ने घरों से बाहर निकलकर अपनी जान बचाई। पाकिस्तान में भूकंप के कारण 9 लोगों की मौत हो गई। कल रात भारत, पाकिस्तान और अफगानिस्तान में रात 10.15 बजे भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। पाकिस्तान में इसका केंद्र अफगानिस्तान के फैजाबाद से था। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.6 मापी गई। 

2. वनडे वर्ल्ड कप 5 अक्टूबर से 19 नवंबर तक खेला जाएगा। इसका अंतिम 19 नवंबर को होगा जो कि अहमदाबाद में खेला जाएगा। हालांकि अभी इसके बारे में अधिकारिक तौर पर घोषणा नहीं हुई है।

3. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जैसे ही नए जिले बनाने की घोषणा की तुरंत जनता में हलचल हो गई। एक साथ 19 नए जिले बनना सभी के लिए आश्चर्य की बात है। नए जिले बनने से सबसे ज्यादा परेशानी छात्रों को हो रही है कि उन्हें अब 50 जिले याद करने होंगे। लेकिन स्टूडेंट् भी सीएम से कम नहीं। उदयपुर जिले के खेमपुर के अर्जुन गाडरी जो कि चौथी कक्षा का छात्र है। उसने सीएम गहलोत को एक ही सांस में 50 जिलों के नाम सुना दिए। अशोक गहलोत ने उस छात्र से विडियो कॉल पर बात भी की।

4. राजस्थान में भी सेमी हाईस्पीड ट्रेन जनता के लिए जल्द ही शुरु होने वाली है। इसके लिए वंदे भारत एक्सप्रेस का मार्ग भी तय कर लिया गया है। खबरों के अनुसार राजस्थान में नवरात्रि के शुभ अवसर पर यहां पहुंचेगी। इसके बाद 1 अप्रैल से इसे चलाए जाने की उम्मीद है। राजस्थान में अजमेर से लेकर दिल्ली तक इस ट्रेन को चलाया जाएगा। 

5.हिंदू पंचांग के अनुसार 22 मार्च 2023 यानि आज से चैत्र नवरात्रि का प्रारंभ हो रहे है। आज से 9 दिन तक मां दुर्गा के प्रमुख नौ स्वरूपों की उपासना का विधान है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार चैत्र नवरात्रि के प्रथम दिन कलश स्थापना और मां दुर्गा के प्रथम स्वरूप माता शैलपुत्री की पूजा की जाती है। आज से माता के सभी मंदिरों में भक्तों की भीड़ देखी जा सकती है। 

6. उदयपुर में मंगलवार से शुरु हुई जी-20 बैठक का आज दूसरा दिन है। 22 मार्च को होने वाली कार्यशाला में सदस्यों के बीच बेहतर समन्वय के लिए सतत विकास लक्ष्यों के लिए प्रभावी वित्त व्यवस्था पर चर्चा की जाएगी। 21 से 23 मार्च तक होने वाली इस बैठक के तीन खास मुद्दे रखे गए है। इनमें पहला जलवायु वित्त के लिए समय पर पर्याप्त संसाधन जुटाना, दूसरा सतत विकास लक्ष्यों के लिए वित्त का प्रभावी प्रबंधन और तीसरा मुद्दा होगा सतत विकास की दिशा में वित्तपोषण व पारिस्थितिकी तंत्र की क्षमता के निर्माण पर विचार करना।  
 

7. राजस्थान विधानसभा में मंगलवार को विवादित राइट टू हेल्थ बिल पास हो गया। डॉक्टर्स ने 2 दिन तक इस बिल को पास नहीं होने के कारण विरोध किया लेकिन तमाम विरोध के बावजूद विधानसभा में बहुमत से यह बिल पास हो गया। साथ ही बीजेपी की मांगों को भी सरकार ने मान लिया। 

8. दिल्ली में कुछ लोग प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ पोस्टर लगा रहे थे। दिल्ली पुलिस ने उन लोगों को पकड़कर उन पर केस कर दिया है। दिल्ली पुलिस ने FIR प्रिटिंग प्रेस अधिनियम और संपत्ति विरूपण अधिनियम की धाराओं के तहत हर में पीएम नरेंद्र मोदी के खिलाफ आपत्तिजनक पोस्टर लगाने पर करीब 100 एफआईआऱ दर्ज की गई हैं।

9. दिल्ली सरकार आज बजट पेश कर सकती है। मंगलवार को केंद्र सरकार ने दिल्ली सरकार के बजट को मंजूरी दे दी है। दिल्ली की आम आदमी पार्टी ने सोमवार को केंद्र सरकार पर आरोप लगाया था कि केंद्र सरकार ने बजट को रोक लिया है। वो बजट पेश नहीं होने दे रही। सीएम केजरीवाल ने बजट के लिए पीएम मोदी को चिट्ठी भी लिखी थी। इसके बाद कल बजट को मंजूरी दी गई।

10. राजस्थान के कुछ इलाकों में मंगलवार को फिर से तेज बारिश हुई और कई जगह ओले भी गिरे। बीकानेर में अचानक बादल छा गए और बाड़मेर में आंधी-तूफान के साथ बारिश भी हुई। मौसम विभाग के अनुसार  जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, भरतपुर और जयपुर संभाग के जिलों में 23 से 25 मार्च तक तेज हवा के साथ ओलावृष्टि भी हो सकती है। 
 

Morning News India

Recent Posts

झोपडी में आग लगने से घरेलू सामान सहित 20 हजार जलकर राख

Alwar News :  रैणी। अलवर उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत माचाड़ी स्थित कोठारी का बास…

5 घंटे ago

सीएम भजनलाल शर्मा का अलवर दौरा, जुबेर खान के परिजनों से की मुलाकात

CM Bhajanlal Sharma Alwar visit :  अलवर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma)…

7 घंटे ago

किरोड़ी लाल मीणा ने खोली गहलोत की पोल, 10 बड़े घोटालों से उठाया पर्दा

जयपुर : राजस्थान की राजनीति में बीजेपी के वरिष्ठ नेता किरोड़ी लाल मीना इन दिनों…

7 घंटे ago

Rajasthan Politics : साढ़ू भाई बने डोटासरा और किरोड़ी लाल मीणा, पर्ची वाली सरकार की करेंगे छुट्‌टी!

Rajasthan Politics : जयपुर। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh…

8 घंटे ago

Delhi Politics: दिल्ली CM रेस में ये 5 दिग्गज, ये 13 लोग तय करेंगे दिल्ली का नया मुखिया

Arvind Kejriwal : जयपुर। CM अरविंद केजरीवाल ने जबसे सीएम पद से इस्तीफा देने का…

9 घंटे ago