Categories: भारत

26 January पर देखें देशभक्ति वाली ये 5 फिल्में, खून में उबाल आ जायेगा

26 January 2024: 26 जनवरी को हर साल गणतंत्र दिवस मनाया जाता है। इस दिन हर कोई देशभक्ति (26 January 2024) से भरा हुआ नजर आता है। गणतंत्र दिवस पर बच्चे से लेकर बड़ों तक में एक अलग ही जुनून देखने को मिलता है। इस दिन (26 January 2024) को मनाने में फिल्म जगत भी कहीं से पीछे रहता है। हिंदी सिनेमा में बरसो से देशभक्ति पर फिल्में (Deshbhakti Movies Republic Day 26 January) बनती आ रही हैं। आज हम आपको गणतंत्र दिवस (26 January 2024) के अवसर पर देशभक्ति से भरी हुई 5 सुपरहिट फिल्में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आपको अपने बच्चों को ज़रूर दिखानी चाहिए ताकि उनमें भी राष्ट्रप्रेम की भावना विकसित हो पाये।

यह भी पढ़ें: 26 January Jokes in Hindi : गणतंत्र दिवस पर पढ़े देशभक्ति से जुड़े 5 Funny Jokes

 

1 फिल्म- बॉर्डर

 

‘संदेशे आते हैं संदेशे जाते हैं कि घर कब आओगे…’ आज भी जब देशभक्ति (26 January 2024) वाली हिंदी फिल्म (Deshbhakti Movies Republic Day 26 January) की बात की जाती है तो सनी देओल की बॉर्डर का नाम सबसे पहले लिया जाता है। हर कोई गणतंत्र दिवस के मौके पर सबसे पहले इसी गाने को सुनना पसंद करता है। जेपी दत्ता की 1996 में आई इस ऐतिहासिक देशभक्ति फिल्म को आज भी कई लोग पसंद करते हैं। 1971 के भारत-पाक युद्ध पर आधारित इस फिल्म को आपको बच्चों के साथ जरूर देखनी चाहिए। इसमें सुनील शेट्टी का किरदार काफी सराहा गया था। हमारे फौजी भाई भी इस फिल्म को अक्सर देखते रहते हैं।

 

2 फिल्म- उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक

 

विकी कौशल की फिल्म ‘उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक’ में भारतीय सेना के साहस और निडरता को जिस तरह से दिखाया गया है वह सचमुच काबिले तारीफ है। फिल्म (Deshbhakti Movies Republic Day 26 January) में विक्की कौशल ने दमदार भारतीय सेना के अफसर का किरदार निभाया है। उरी फिल्म का निर्देशन आदित्य धर ने किया है। पाकिस्तान में घुसकर सैन्य कार्रवाई करने का जो स्क्रीन प्ले इस फिल्म ने प्रदर्शित किया है वह देशभक्ति फिल्में बनाने वालों के लिए मिसाल बन चुका है। जरूर देखें यह फिल्म (26 January 2024) आपके रौंगटे खड़े हो जाएंगे। इसमें यामी गौतम का भी अहम किरदार नजर आयेगा।

 

3 फिल्म- शेरशाह

 

कारगिल युद्ध (26 January 2024) पर आधारित यह मूवी (Deshbhakti Movies Republic Day 26 January) कैप्टन विक्रम बत्रा की बायोपिक है। जिन्होने पाकिस्तान की नाक के नीचे से टाइगर हिल चोटी पर कब्जा करके कहा था यह दिल मांगे मोर। इसमें सिद्धार्थ मल्होत्रा और कियारा आडवाणी की कमाल की अदाकारी देखी गई। फिल्म ‘शेरशाह’ वॉर पर आधारित फिल्म है। इस फिल्म का निर्देशन विष्णुवर्धन ने किया है। ‘शेरशाह’ कैप्टन विक्रम बत्रा की जिंदगी पर आधारित बहुत ही सच्ची देशभक्ति फिल्म है।

यह भी पढ़ें: 26 January पर पढ़े ये 5 Deshbhakti Kavita हिंदी में, जाग जाएगा राष्ट्र प्रेम

 

4 फिल्म- राज़ी

 

देशभक्ति पर बनी फिल्म ‘राज़ी’ में मौजूदा दौर की सबसे प्रतिभाशाली अदाकारा आलिया भट्ट ने लीड रोल निभाया है। राज़ी (Deshbhakti Movies Republic Day 26 January) बताती है कि देश पर जान लुटाने का जितना जज्बा देश के बेटे रखते हैं तो देश की बेटियां भी वक्त आने पर जां निसार करने से पीछे नहीं हटती है। सहमत के रोल को आलिया ने बखूबी निभाया। मेघना गुलजार के निर्देशन में बनी इस फिल्म (26 January 2024) में आलिया देश के लिए अपने सपनों को कुर्बान कर जासूस बनती है। वह पाकिस्तानी आर्मी के ब्रिगेडियर के घर में बहू बनकर घुसती है। और वही से वो खुफिया जानकारी भारत को भेजती है।

 

5 फिल्म-लगान

 

बात देशभक्ति वाली फिल्मों की हो और लगान का नाम न आए तो फिर यह नाइंसाफी होगी। लगान को देशभक्ति फिल्मों (26 January 2024) में सबसे उम्दा फिल्म माना जाता है। आमिर खान की सबसे मशहूर फिल्म (Deshbhakti Movies Republic Day 26 January) लगान में एक ऐसे गांव की कहानी है, जो लगान के लिए ब्रिटिश हुकूमत से लोहा लेने के लिए तैयार हो जाता है और क्रिकेट के मैदान में ब्रिटिश हुकूमत के ऊपर जीत दर्ज करता है। साल 2001 में बनी इस फिल्म में आमिर खान के साथ-साथ तमाम कलाकारों ने कमाल का किरदार निभाया था। ऐसे में इस 26 जनवरी देशभक्ति की दास्तां बयां करती इस फिल्म को आप भी देख सकते हैं। अपने बच्चों को ऐसी फिल्में जरूर दिखाये ताकि सोशल मीडिया के इस दौर में दम तोड़ती देशभक्ति को जिंदा रखा जा सके।
 

Morning News India

Share
Published by
Morning News India

Recent Posts

झोपडी में आग लगने से घरेलू सामान सहित 20 हजार जलकर राख

Alwar News :  रैणी। अलवर उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत माचाड़ी स्थित कोठारी का बास…

5 घंटे ago

सीएम भजनलाल शर्मा का अलवर दौरा, जुबेर खान के परिजनों से की मुलाकात

CM Bhajanlal Sharma Alwar visit :  अलवर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma)…

7 घंटे ago

किरोड़ी लाल मीणा ने खोली गहलोत की पोल, 10 बड़े घोटालों से उठाया पर्दा

जयपुर : राजस्थान की राजनीति में बीजेपी के वरिष्ठ नेता किरोड़ी लाल मीना इन दिनों…

7 घंटे ago

Rajasthan Politics : साढ़ू भाई बने डोटासरा और किरोड़ी लाल मीणा, पर्ची वाली सरकार की करेंगे छुट्‌टी!

Rajasthan Politics : जयपुर। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh…

8 घंटे ago

Delhi Politics: दिल्ली CM रेस में ये 5 दिग्गज, ये 13 लोग तय करेंगे दिल्ली का नया मुखिया

Arvind Kejriwal : जयपुर। CM अरविंद केजरीवाल ने जबसे सीएम पद से इस्तीफा देने का…

9 घंटे ago