Categories: भारत

TOP TEN – 27 जुलाई 2023 Morning News की ताजा खबरें

हर कोई सुबह के समय उठते ही देश के बारे में जानना चाहता है कि हमारे देश में आज क्या विशेष होने वाला है। देश विदेश की इन्हीं ताजा खबरों की जानकारी के लिए हम आपको यहां उन सभी खबरों के बारे में बता रहे हैं। जिनसे आप अपडेट रह सके। तो सुबह की शुरुआत करते हैं आज की इन खास-खास खबरों के साथ……

 

  • पीएम मोदी 8.5 करोड़ किसानों के खाते में ट्रांसफर करेंगे 14वीं किस्त के 17 हजार करोड़ रुपये
     
  • भारत और वेस्टइंडीज के बीच वनडे सीरीज का पहला मैच आज
     
  • महाराष्ट्र में 24 घंटे में 4 जगह गिरी बिजली, 6 की मौत
     
  • संसद का 6वां दिन, फिर होगी पीएम मोदी के बयान की मांग
     
  • ईडी डायरेक्टर के टेन्योर को बढ़ाने वाली याचिका पर आज सुनवाई
     
  • जोरमथांगा के मणिपुर मामले में हस्तक्षेप करने से नाराज हुए बीरेन सिंह
     
  • अमेरिका में खाना मांगते देख मां ने बेटी को लाने के लिए विदेश मंत्री को लिखी चिट्ठी
     
  • मुंबई में भारी बारिश के कारण आज सभी स्कूल, कॉलेज बंद
     
  • बर्खास्त मंत्री गुढ़ा के बयान पर राठौड़ का पलटवार, लाल डायरी होने से किया इनकार
     
  • RIL से डिमर्जर के बाद रिलायंस स्ट्रेटेजिक इंवेस्टमेंट्स का बदला नाम

 

1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज राजस्थान के सीकर दौरे पर रहेंगे। यहां पीएम मोदी मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास करेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी पीएम किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त जारी करेंगे। इस किस्त का फायदा उन किसानों को मिलेगा जिनका अकाउंट आधार और एनपीसीआइ से लिंक होगा। पीएम किसान सम्मान निधि के तहत 8.5 करोड़ से अधिक किसानों के बैंक खातों में सीधे 17 हजार करोड़ रुपये की धनराशि जारी की जाएगी। इसके बाद एक जनसभा को संबोधित करेंगे। सीकर से पीएम मोदी गुजरात जाएंगे। 

 

2. भारत और वेस्टइंडीज के बीच वनडे सीरीज का पहला मैच खेला जाएगा। यह दो मैचों की टेस्ट सीरीज के बाद 3 वनडे मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला है। यह मैच बारबाडोस के केनिंग्सटन ओवल में खेला जाएगा। आखिरी बार वेस्टइंडीज भारत के खिलाफ 2006 में वनडे सीरीज जीता था।

 

3. महाराष्ट्र के चंद्रपुर जिले में बिजली गिरने से अलग-अलग स्थानों पर 6 लोगों की मौत हो चुकी है। पिछले 24 घंटे में ही जिले के चार स्थानों पर बिजली गिरी है। मरने वालों में 5 महिलाएं बताई जा रही है। इसके अलावा पुलिस अधिकारियों ने बताया कि बिजली गिरने से 7 महिलाएं घायल भी हुई है। 

 

4. संसद में मानसून सत्र का 6वां दिन है। विपक्ष ने लोकसभा में मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया। जिसे लोकसभा स्पीकर ने मंजूर भी कर लिया। लेकिन आज भी सदन में फिर से मणिपुर मुद्दे को लेकर हंगामा हो सकता है। वहीं कल पीएम मोदी के अविश्वास प्रस्ताव की भविष्याणी वाले वीडियो ने भी खूब सुर्खियां बटोरी।

 

5. केंद्र सरकार ने प्रवर्तन निदेशालय के डायरेक्टर संजय कुमार मिश्रा के कार्यकाल को बढ़ाने की मांग की थी। केंद्र की इस मांग पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई की जाएगी। इसके पहले, 11 जुलाई को हुई सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि मिश्रा का कार्यकाल तीसरी बार बढ़ाने का केंद्र का फैसला गैर-कानूनी है।

 

6. मिजोरम की राजधानी आइजोल में कुकी समुदाय के समर्थन में रैली निकाली गई। जिसमें मिजोरम के सीएम जोरमथांगा भी शामिल हुए। मणिपुर सीएम एन. बीरेन सिंह इस रैली से नाराज है। उन्होनें कहा कि  जोरमथांगा को दूसरे राज्य के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए। मणिपुर सरकार राज्य की घटनाओं पर नजर रख रही है और सख्त एक्शन ले रही है। 

 

7. अमेरिका की सड़कों पर अपनी बेटी को लोगों से खाना मांगते देख मां हैरान हो गई। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सैयदा लुलु मिन्हाज जैदी नाम की एक महिला हैदराबाद से पोस्ट ग्रेजुएशन करने अमेरिका गई। वहां उसका सामान चोरी होने से डिप्रेशन में चली गई। महिला की मां सैयदा वहाज फातिमा ने विदेश मंत्री एस जयशंकर को चिट्ठी लिखकर बेटी को वापस लाने की अपील की है।

 

8. मुबंई में लगातार हो रही बारिश के कारण गुरुवार को BMC ने सभी स्कूल बंद रखने का आदेश जारी किया है। भारी बारिश के कारण शहर के कई इलाकों में पानी भर गया है। वहीं मौसम विभाग ने बारिश के संकेत देखते हुए मुंबई सहित आसपास के इलाकों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। BMC ने सभी नागरिकों से सतर्क रहने और घर के अंदर रहने की सलाह दी है। इसके अलावा प्रशासन द्वारा दिए गए सभी दिशा-निर्देशों का पालन करें।

 

9. लाल डायरी को लेकर बर्खास्त मंत्री राजेंद्र गुढ़ा के बयानों पर अब सीएम अशोक गहलोत के मंत्रियों ने पलटवार करना शुरू कर दिया है। गहलोत के नजदीकी धर्मेंद्र सिंह राठौड़ ने बुधवार देर रात बयान जारी कर कहा कि इनकम टैक्स के छापों के दौरान गुढ़ा घर आए थे लेकिन लाल डायरी की बात गलत है। मेरे से गुढ़ा ने किसी लाल डायरी की चर्चा नहीं की थी। 

 

10. रिलायंस स्ट्रेटेजिक इंवेस्टमेंट्स का नाम बदल दिया है। अब इसका नाम जियो फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (JFSL) कर दिया गया है। नाम में बदलाव 25 जुलाई से प्रभावी हो गया है। मुकेश अंबानी ने RIL से रिलायंस स्ट्रेटेजिक इंवेस्टमेंट्स के सफल डीमर्जर के बाद नाम में बदला किया है। 

Morning News India

Recent Posts

सुबोध महिला महाविद्यालय में हुआ हिंदी पखवाड़ा समारोह का आयोजन

Subodh girls college hindi pakhwada: सुबोध पी.जी. महिला महाविद्यालय में हिंदी पखवाड़े के अंतर्गत कार्यक्रम…

10 घंटे ago

ECGC में ग्रेजुएट्स के लिए निकली भर्ती, भारत सरकार देगी नौकरी

ECGC PO Recruitment 2024: भारत सरकार की ओर से ईसीजीसी में पीओ की भर्तियां निकाली…

10 घंटे ago

फंगस और रंगों का तड़का, वीनस इंडियन ढाबा एंड रेस्टोरेंट में खाना खतरनाक

Food Safety Department Raid: चटख लाल तड़के वाली मलाई कोफ्ता हो या कोई और रेस्टोरेंट…

11 घंटे ago

राजस्थान में लगे पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे, भीलवाड़ा में बिगड़ा माहौल

Pakistan zindabad in bhilwara Rajasthan: राजस्थान में आपत्तिजनक नारों से एक बार फिर माहौल बिगड़…

13 घंटे ago

SDM Priyanka Bishnoi की मौत की गहरी साजिश से उठा पर्दा, बिश्नोई समाज में आक्रोश

SDM Priyanka Bishnoi Death : राजस्थान की मशहूर RAS अधिकारी SDM प्रियंका बिश्नोई जिंदगी की…

13 घंटे ago

अशोक गहलोत से मेवाराम जैन की मुलाकात पर मचा बवाल! Ashok Gehlot | Mewaram Jain | Amin Khan | Harish Choudhary

Mewaram Jain meets Ashok Gehlot : जयपुर। सीडी कांड के बाद मुंह छिपाने को मजबूर…

13 घंटे ago