Categories: भारत

TOP TEN – 29 जुलाई 2023 Morning News की ताजा खबरें

हर कोई सुबह के समय उठते ही देश के बारे में जानना चाहता है कि हमारे देश में आज क्या विशेष होने वाला है। देश विदेश की इन्हीं ताजा खबरों की जानकारी के लिए हम आपको यहां उन सभी खबरों के बारे में बता रहे हैं। जिनसे आप अपडेट रह सके। तो सुबह की शुरुआत करते हैं आज की इन खास-खास खबरों के साथ…..

 

  • विपक्षी दलों के 20 सांसद मणिपुर राज्य का जायजा लेने के लिए रवाना
     
  • भारत और वेस्टइंडीज के बीच वनडे सीरीज का दूसरा मैच आज
     
  • पीएम मोदी आज अखिल भारतीय शिक्षा समागम का करेंगे उद्घाटन
  • दिल्ली अध्यादेश संसद में अगले सप्ताह होगा पेश
     
  • यूपी, बिहार सहित 6 राज्यों में अगले तीन दिन भारी बारिश
     
  • कर्नाटक CM के मेहमानों से परेशान बुजुर्ग ने रोकी गाड़ी
     
  • बिहार कटियार में पुलिस फायरिंग पर पूर्व सांसद अनवर का बयान, पुलिस को संयम से काम लेना था
     
  • यूपी में मोहर्रम के दिन भी खुलेंगे सभी स्कूल, छुट्टी कैंसिल
     
  • देश के तमाम राज्यों में अचानक बढ़ने लगे आई फ्लू के मरीज

 

1. मणिपुर में लगातार हो रही हिंसा के चलते विपक्षी दलों के महागठबंधन  I.N.D.I.A के 20 सांसद राज्य के हालातों का जायजा लेने के लिए रवाना हो गए हैं। मणिपुर में वे पीड़ितों से बात करेंगे। 29 और 30 जुलाई दो दिन तक विपक्षी सांसद मणिपुर राज्य का दौरा करेंगे। इसके बाद लोगों की समस्याओं के समाधान को लेकर सरकार से बातचीत करेंगे। 

 

2. भारत और वेस्टइंडीज के बीच वनडे सीरीज का दूसरा मैच 29 जुलाई को बारबाडोस के केनिंग्सटन ओवल में खेला जाएगा। 3 वनडे मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में भारत ने वेस्टइंडीज को 5 विकेट से हराया था। इस मैच में 115 रनों के टारगेट को टीम इंडिया ने महज 22.5 ओवर में ही हासिल कर लिया। आज का मैच शाम 7 बजे खेला जाएगा। 

 

3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह 10 बजे दिल्ली के प्रगति मैदान में अखिल भारतीय शिक्षा समागम का उद्घाटन करेंगे। यह नेशनल एजुकेशन पॉलिसी 2020 के तीन साल पूरे होने पर 29 और 30 जुलाई दो दिन तक आयोजित किया जाएगा। इस दौरान पीएम मोदी SHRI स्कीम के तहत धनराशि की पहली किस्त भी जारी करेंगे। 

 

4. संसदीय कार्य राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने 28 जुलाई को लोकसभा को अगले सप्ताह के सरकार के कामकाज के बारे में जानकारी दी। इसमें उन्होनें दिल्ली अध्यादेश के बारे में भी बताया। केंद्र सरकार के खिलाफ दिल्ली अध्यादेश अगले सप्ताह संसद में पेश किया जाएगा। कैबिनेट से दिल्ली अध्यादेश को मंजूरी मिल चुकी है।

 

5. इन दिनों देश के अधिकतर राज्यों में बादल मेहरबान हो रहे हैं। यूपी, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल और मध्य प्रदेश में आज से तीन दिन तक तेज बारिश की संभावना जताई गई है। वहीं भारी बारिश को देखते हुए दिल्ली, महाराष्ट्र, हिमाचल में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है। आने वाले सप्ताह में मौसम बारिश के चलते सुहावना रहने वाला है। 

 

6. कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के घर के बाहर शुक्रवार को एक बुजुर्ग ने उनकी गाड़ी रोक ली। उस बुजुर्ग का नाम नरोत्तम है जो सीएम सिद्धारमैया का पड़ोसी है। नरोत्तम का कहना था कि सीएम से मिलने के लिए जो मेहमान आते हैं वो जहां मर्जी पड़े अपनी गाड़ियां खड़ी कर देते हैं, जिनसे उनके परिवार को वाहन निकालने में परेशानी होती है। इसके बाद सिद्धारमैया ने अपने सुरक्षाकर्मियों को निर्देश दिए कि गाड़ियां ठीक से खड़ी हो।

 

7. पाकिस्तान और राजस्थान के बीच एक के बाद एक दोस्त से मिलने का सिलसिला खत्म ही नहीं हो रहा। सीमा हैदर और अंजू के बाद सीकर के श्रीमाधोपुर का एक और मामला सामने आया है। 17 साल की एक नाबालिग पाकिस्तान में अपने प्रेमी से मिलने जा रही थी जिसे जयपुर एयरपोर्ट पर रोका गया। एयरपोर्ट पर CISF के जवानों ने उसे कस्टडी में ले लिया।

 

8. बिहार के कटियार में 26 जुलाई को पुलिस फायरिंग की घटना हुई थी जिसमें 2 लोगों के जान गंवाने की सूचना मिली थी। इस घटना पर पूर्व सांसद अली अनवर ने अपना बयान दिया है। उन्होनें कहा कि प्रशासन को संय रखना चाहिए। सरकार को इस मामले में निष्पक्ष जांच करनी चाहिए। उन्होनें यह भी कहा कि इस घटना को किसी भी तरह से उचित नहीं ठहराया जा सकता।

 

9. शुक्रवार को देर रात लखनऊ से आदेश जारी कर कहा गया कि 29 जुलाई को मोहर्रम की छुट्टी को रद्द कर दिया है। यूपी में आज 12वीं तक के सभी स्कूल खुलेंगे। दिल्ली में अखिल भारतीय शिक्षा समागम कार्यक्रम का लाइव प्रसारण सभी स्कूलों में किए जाने के कारण मोहर्रम की छुट्टी कैंसिल की गई। 

 

10. बारिश के साथ ही मौसमी बीमारियों ने भी दस्तक दे दी है। इन दिनों तमाम राज्यों में आई फ्लू के मरीज देखे जा सकते है। बड़ी संख्या में लोग इससे प्रभावित हो रहे हैं। अस्पतालों में भी आई फ्लू के मरीजों की लंबी लाइन देखने को मिल रही है। दिल्ली सरकार ने कहा कि आई फ्लू से ग्रसित बच्चों को स्कूल नहीं भेजा जाए।

Morning News India

Recent Posts

मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना का दायरा बढ़ेगा, चिकित्सा मंत्री ने निर्देश दिए

mukhyamantri ayushman arogya yojana : जयपुर। प्रदेश में संचालित मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना का दायरा…

12 घंटे ago

BJP सांसद अनिल बोंडे का विवादित बयान, कहा- राहुल गांधी की जीभ जला देनी चाहिए

BJP MP Anil Bonde on Rahul Gandhi  : नई दिल्ली। राहुल गांधी के अमेरिका दौरे…

13 घंटे ago

राजस्थान उपचुनाव में कांग्रेस जीतेगी सभी सीटें, डोटासरा ने बनाया मास्टर प्लान

Rajasthan By-Election : राजस्थान में होने वाले उपचुनाव को लेकर कांग्रेस ने बुधवार को बैठक…

14 घंटे ago

अब जापान मिटाएगा राजस्थान में बेरोजगारी, भजनलाल सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

जयपुर। Jobs In Japan : राजस्थान के युवाओं को अब देश ही नहीं बल्कि विदेश…

15 घंटे ago

Virat Kohli ने लिया Gautam Gambhir का इंटरव्यू, खींची एक-दूसरे की टांग, देखें Video

Virat Kohli took Gautam Gambhir interview : टीम इंडिया के नए कोच गौतम गंभीर (Gautam…

17 घंटे ago

इस्तीफा देकर लटक गए अरविंद केजरीवाल, PM मोदी के दांव से 4 साल दिल्ली पर राज करेंगी आतिशी

जयपुर। अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के इस्तीफा देने के बाद दिल्ली में सियासी बवाल भले…

18 घंटे ago