Categories: भारत

Top 10 – जुड़े देश-विदेश के रोजाना अपडेट्स के लिए

हर कोई सुबह के समय उठते ही देश के बारे में जानना चाहता है कि हमारे देश में आज क्या विशेष होने वाला है। देश-विदेश की इन्हीं ताजा खबरों की जानकारी के लिए हम आपको यहां उन सभी खबरों के बारे में बता रहे जिनसे आप अपडेट रह सके। तो सुबह की शुरुआत करते है आज की इन खास-खास खबरों के साथ…

  • पूर्व प्रेसिडंट ट्रम्प पर लगे 34 आरोप, कहा – केस सुनने वाले जज को है मुझसे नफरत 

 

  • 55 साल के राजनीतिक सफर 'आजाद' की लॉन्चिंग आज

 

  • भारतीय छात्र होने पर ब्रिटेन की यूनिवर्सिटी ने चुनाव लड़ने के लिए अयोग्य माना

 

  • सावरकर का अपमान करने से उनका कद छोटा नहीं हुआ – नितिन गडकरी

 

  • इस वीकेंड पर तेलंगाना, तमिलनाडु और कर्नाटक का दौरा करेंगे पीएम मोदी

 

  • फिनलैंड को मिली NATO की मेंबरशिप, रूस हुआ नाटो के विस्तार से नाराज

 

  • Pm Modi vs Bhutan King- पांच सूत्री व्यापक रोडमैप से होगा संबंधों का विस्तार

 

  • छुट्टी पर भारत आए पत्रकारों को वापस जाने पर चीन ने प्रवेश देने से किया इनकार

 

  • बिहार ने बनाए सभी जातियों के कोड, 15 अप्रैल से शुरू होगी जनगणना

 

  • स्टाम्प वेंडर्स के पास स्टाम्प हुए खत्म, रेवेन्यू टिकट की भी किल्लत बढ़ी

1. पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर मंगलवार को मैनहैटन की कोर्ट ने उन पर हिंसा, रेप-मानहानि और चुनावों में घपला करने सहित अन्य कई मामलों में कुल 34 आरोप तय किए। 30 मार्च 2023 को कोर्ट ने ट्रम्प पर पोर्न स्टार से अफेयर ऐर मुंह बंद कराने पर पैसे देने के आरोप में क्रिमिनल केस चलाने की घोषणा की थी। ट्रम्प की जमानत या सजा के बारे में फिलहाल कोई फैसला नहीं हुआ। अगली सुनवाई 4 दिसंबर को होगी। 
 
2. आज दिल्ली में गुलाम नबी आजाद की आत्मकथा 'आजाद' रिलीज होगी जिसमें आजाद के 55 साल के राजनीतिक अनुभवों का संग्रह है। कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री कर्ण सिंह इसेक लॉन्च करने वाले है। गुलाम नबी आजाद पिछले साल ही कांग्रेस से अलग हुए थे। अब उनकी डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी है। 

3. ब्रिटेन के एक कॉलेज में हरियाणा, गुरुग्राम के रहने वाले एक स्टूडेंट को कॉलेज इलेक्शन में इसलिए नहीं लड़ने दिया जा रहा क्योंकि वह हिंदू है। इस इंडियन स्टूडेंट ने धर्म और भारत विरोधी टिप्पणियों के खिलाफ आवज उठाई तो उसे भेदभाव होने लगा और चुनावों के लिए अयोग्य घोषित कर दिया। छात्र ने डेमोक्रेसी कमेटी में भी अपील की लेकिन उसे सुना ही नहीं गया। 

4. राहुल गांधी का सावरकर के लिए दिया बयान चर्चा में है। एक के बाद एक नए बयानों से राहुल विपक्षियों के निशाने पर रहते हैं। बीजेपी महाराष्ट्र के हर जिले में गौरव यात्रा निकाल रही है। इस दौरान केंद्रीय सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि राहुल के सावरकर का अपमान करने से उनका कद छोटा नहीं हुआ बल्कि सावरकर के बारे में लोगों को जानने का मौका मिला है। हम राहुल के आभारी है।

5. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस सप्ताह के अंत में तीन दिन दक्षिण भारत के राज्यों का दौरा करेंगे। सबसे पहले 8 अप्रैल को मोदी तेलंगाना के सिकंदराबाद में 11वीं वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे। उसके बाद चेन्नई और फिर रविवार को कर्नाटक के बांदीपुर टाइगर रिजर्व का दौरा करेंगे। 

6. फिनलैंड को मंगलवार को नाटो की सदस्यता मिलने के साथ ही अव वो मिलिट्री अलायंस में शामिल होने वाला 31वां देश बन गया है। मंगलवार को नाटो के सेक्रेटरी जनरल जेन्स स्टोलनबर्ग ने फिनलैंड के नाटो का मेंबर बनने का ऐलान किया। लेकिन रूस को नाटो का विस्तार होने पर खुशी नहीं है। रूस का मानना है कि फिनलैंड को नाटो में शामिल करना रूस की सुरक्षा पर हमला करना है। 

7. भूटान किंग जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक अपनी दो दिवसीय यात्रा पर भारत आए है। इस दौरान उन्होनें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। दोनों के बीच गर्मजोशी के साथ बैठक हुई जिसमें दोनों देशों के संबंधों के विस्तार के लिए पांच सूत्री व्यापक रोडमैप के बारे में ध्यान केंद्रित किया गया। इसके अलावा भारत-भूटान सीमा पर पहली एकीकृत जांच चौकी भी स्थापित करने की बात हुई। 

8. भारत से बदला लेने के लिए चीन ने भी अपनी चाल चली है। चीन ने छुट्टी पर आए दो भारतीय पत्रकारों का वीजा फ्रीज कर दिया है। जब दोनों पत्रकार छुट्टी खत्म होने पर वापस चीन गए तो उन्हें प्रवेश देने से इनकार कर दिया गया। चीन ने यह फैसला इसलिए लिया क्योंकि भारतीय विदेश मंत्रालय ने चीन के पत्रकार का वीजा रिन्यू करने से मना कर दिया था। 

9. बिहार में जाति आधारित जनगणना का दूसरा चरण 15 अप्रैल से शुरू हो रहा है। इसके लिए सरकार ने पहले से ही सभी जातियों के अलग-अलग कोड बनाकर तैयार कर लिए हैं। सभी जाति का अपना कोड होगा। इस कोड को जाति आधारित गणना संबंधित प्रपत्र, पोर्टल और ऐप पर प्रकाशित किया जाएगा। 

10. जयपुर में नए वित्त वर्ष में स्टाम्प विक्रेता के पास स्टाम्प की कमी हो गई है। पिछले कुछ दिनों से लोगों को खाली हाथ वापस लौटना पड़ रहा है। मुद्रांक एवं पंजीयन विभाग के देरी के कारण स्टाम्प की कमी हो गई है। विभाग ने अभी तक स्टाम्प विक्रेताओं को स्टॉक मेंटेन और बिक्री रजिस्टर नहीं पहुंचाएं है। इसके साथ ही रेवेन्यू टिकट की भी किल्लत बढ़ गई है। 

Morning News India

Recent Posts

किरोड़ी मीणा और राजकुमार रोत की इज्जत दांव पर, इस सीट पर झटका लगना पक्का!

Rajasthan Election Rajkumar Roat: राजस्थान में 7 विधानसभा पर होने जा रहे चुनावों की तारीखों…

47 मिन ago

गोविंद सिंह डोटासरा ने खोली सरकार की पोल, उपचुनावों में कांग्रेस की जीत पक्की

Rajasthan By Election 2024 : राजस्थान में 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की वोटिंग 13…

1 घंटा ago

विजय बैंसला ने फेंका तुरूप का पत्ता! BJP से टिकट मिलना पक्का

जयपुर। Vijay Bainsla : राजस्थान में 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनावों की घोषणा हो चुकी…

1 घंटा ago

राजस्थान में उपचुनावों से गहलोत-पायलट आउट! क्या कांग्रेस पर भारी पड़ेगा ये निर्णय?

जयपुर। राजस्थान में विधानसभा उपचुनावों (Rajasthan Assembly Byelection) के बीच एक बड़ी चौंकाने वाली खबर…

2 घंटे ago

Top 10 Rajasthan News of 16 October 2024- सिर्फ एक मिनट में पढ़ें राजस्थान की 10 बड़ी ख़बरें

Top 10 Rajasthan News of 16 October 2024: राजस्थान की ताजा खबरों के लिए मोर्निंग…

5 घंटे ago

Top 10 Big News of 16 October 2024- देश-दुनिया की 10 बड़ी ख़बरें

Top 10 Big News of 16 October 2024: देश- दुनिया की ताजा खबरों के लिए…

6 घंटे ago