Categories: भारत

6 अप्रैल 2023 Morning News की ताजा खबरें

हर कोई सुबह के समय उठते ही देश के बारे में जानना चाहता है कि हमारे देश में आज क्या विशेष होने वाला है। देश-विदेश की इन्हीं ताजा खबरों की जानकारी के लिए हम आपको यहां उन सभी खबरों के बारे में बता रहे जिनसे आप अपडेट रह सके। तो सुबह की शुरुआत करते है morning news के साथ आज की इन खास-खास खबरों के साथ…

  • सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी भाजपा का आज 44वां स्थापना दिवस, महज 2 सीटों से हुई थी शुरुआत

 

  • हनुमान जन्मोत्सव पर आज हुगली में पुलिस ने निकाला फ्लैग मार्च

 

  • NCERT ने 12वीं की किताब से गांधीजी की हत्या से संबंधित तथ्यों को हटाया, कई सारे किए बदलाव

 

  • ताइवान में फिर से दिखे चीनी विमान और युद्धपोत

 

  • पंजाब किंग्स ने राजस्थान रॉयल्स को 5 रनों से  हराया

 

  • चीन ने पैतरेबाजी में की बड़ी भूल, जो नदी है ही नहीं उसका भी नाम बदल दिया

 

  • नोएडा के एक न्यूज चैनल को मिला पीएम मोदी और सीएम योगी को मारने का ई-मेल

 

  • सैमसंग गैलेक्सी A23 5G पर आज मिलेगा 22 हजार रुपए का डिस्काउंट

 

  • जयपुर में राष्ट्रीय सेवा संगम का आयोजन, 7 अप्रैल को सर संघचालक भागवत करेंगे उद्घाटन

 

  • देश के कई इलाकों में आज भी काले बादलों के साथ होगी बूंदाबांदी

1. लंबा सफर तय करने के बाद आज 6 अप्रैल को भारतीय जनता पार्टी 44वां स्थापना दिवस मनाने जा रही है। 1951 में श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने जवाहल लाल नेहरू की कांग्रेस को छोड़कर जनसंघ की स्थापना की थी। इसके बाद मोरारजी देसाई ने 1980 में जनता पार्टी से इस्तीफा दिया। आडवाणी और वाजपेयी दोनों ने मिलकर 6 अप्रैल 1980 को इसका गठन किया। आज स्थापना दिवस पर प्रधानमंत्री मोदी देशभर के पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे।

2. देशभर में आज हनुमान जन्मोत्सव मनाई जा रही है। इसके लिए जनता के साथ-साथ पुलिस प्रशासन ने भी पहले ही तैयारियां कर ली थी। रामनवमी पर हुई हिंसा के बाद हुगली में बीती रात पुलिस ने फ्लैग मार्च निकालकर माहौल का जायजा लिया। हालातों को काबू में रखने के लिए बिहार, बंगाल और दिल्ली में भी पुलिस फोर्स तैनात की गई है।

3. एनसीईआरटी ने 12वीं कक्षा के इतिहास, नागरिक शास्त्र और हिन्दी के पाठ्यक्रम में बदलाव करने के बाद अब पॉलिटिकल साइंस की किताब में भी कुछ बदलाव किए हैं। NCERT ने 12वीं की राजनीतिक विज्ञान की किताब से महात्मा गांधी की हत्या से जुड़े कुछ तथ्य, नाथूराम गोडसे और आरएसएस से जुड़ी कुछ जानकारियां हटा दी गई है। 

4. चीन ने फिर से ताइवान में युद्धपोत और चीनी विमान भेजे है। खबरों के मुताबिक इसकी जानकारी ताइवान रक्षा मंत्रालय ने दी है। गुरुवार को मंत्रालय ने कहा कि स्व-शासित द्वीप के निकट 1 चीनी विमान और 3 युद्धपोत की जानकारी मिली है। इनमें 1 PLA विमान और 3 PLAN जहाजों का आज सुबह 6 बजे पता चला है। 

5. इंडियन प्रीमियर लीग का बुधवार को गुवाहाटी के बरसापारा स्टेडियम में मैच खेला गया। इसमें पंजाब किंग्स और राजस्थान रॉयल की टीम का रोमांचक मैच देखने को मिला। पंजाब किंग्स की टीम ने राजस्थान रॉयल्स को 5 रनों से पीछे छोड़कर जीत हासिल की है। पंजाब किंग्स ने पहले बैटिंग करते हुए 4 विकेट खोकर 197 रन बनाए। वहीं राजस्थान रॉयल्स की टीम 7 विकेट पर 192 रन ही बना पाई। 

6. चीन ने हाल ही में अरुणाचल प्रदेश की 11 जगहों के नाम बदल दिए है। इस पर भारत के विदेश मंत्रालय ने कहा कि नाम बदलने से हकीकत नहीं बदलती। अरुणाचल पहले भी भारत का था और हमेशा रहेगा। वहीं चीन ने नाम बदलने में इतनी जल्दबाजी कर दी कि उस नदी को भी मानचित्र में दर्शा दिया जिसका कोई वजूद ही नहीं हैं। इनमें 'किबुरी हे' और 'गेडुओ हे' को ड्रेगन ने विशिष्ट स्थान माना जबकि ये धरती पर कोई वजूद ही नहीं रखते। 

7. नोएडा के एक न्यूज चैनल को रोजाना आने वाले ई-मेल में आज एक ई-मेल देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मारने के लिए भी मिला। दरअसल एक सिरफिरे ने न्यूज चैनल के सीएफओ को ई-मेल भेजा जिसमें पीएम मोदी के साथ ही यूपी के सीए योगी आदित्यनाथ को भी मारने की धमकी दी है। इन दोनों के अलावा उस ई-मेल में अन्य कई महत्वपूर्ण लोगों के भी नाम है। चैनल के मैनेजर ने पुलिस में रिपोर्ट दर्ज करवा दी है। मामले की जांच के लिए कमेटी बनाई गई है। 

8. अगर आप नया स्मार्टफोन लेने की सोच रहे है तो आज फोन खरीदना फायदेमंद होगा। सैमसंग गैलेक्सी A23 5G स्मार्टफोन को धमाकेदार ऑफर के साथ अमेजन की खास डील में 19 पर्सेंट डिस्काउंट के साथ खरीद सकते हैं। 30,990 रुपए की कीमत वाला यह 5जी फोन मात्र 24,999 रुपए में खरीद सकते हैं। 

9. जयपुर में 7 अप्रैल से 9 अप्रैल तक राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सक्रिय संगठन राष्ट्रीय सेवा भारती की ओर से राष्ट्रीय सेवा संगम का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम का उद्घाटन 7 अप्रैल को आरएसएस के सर संघचालक मोहन राव भागवत करेंगे। भागवत के अलावा सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले सहित देशभर से 3000 प्रतिनिधि कार्यक्रम में शामिल होंगे। 

10. देश के कई राज्यों में आज भी मौसम का बदला हुआ मिजाज नजर आएगा। मौसम विभाग के अनुसार आज दिल्ली और नोएडा में दिनभर हल्की बारिश होगी। अगले 5 दिनों में तापमान धीरे-धीरे 2-4 डिग्री सेल्सियस बढ़ने की संभावना है। 

Morning News India

Recent Posts

Top 10 Big News of 20 September 2024- देश-दुनिया की 10 बड़ी ख़बरें

Top 10 Big News of 20 September 2024: देश- दुनिया की ताजा खबरों के लिए…

28 मिन ago

सुबोध महिला महाविद्यालय में हुआ हिंदी पखवाड़ा समारोह का आयोजन

Subodh girls college hindi pakhwada: सुबोध पी.जी. महिला महाविद्यालय में हिंदी पखवाड़े के अंतर्गत कार्यक्रम…

14 घंटे ago

ECGC में ग्रेजुएट्स के लिए निकली भर्ती, भारत सरकार देगी नौकरी

ECGC PO Recruitment 2024: भारत सरकार की ओर से ईसीजीसी में पीओ की भर्तियां निकाली…

15 घंटे ago

फंगस और रंगों का तड़का, वीनस इंडियन ढाबा एंड रेस्टोरेंट में खाना खतरनाक

Food Safety Department Raid: चटख लाल तड़के वाली मलाई कोफ्ता हो या कोई और रेस्टोरेंट…

16 घंटे ago

राजस्थान में लगे पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे, भीलवाड़ा में बिगड़ा माहौल

Pakistan zindabad in bhilwara Rajasthan: राजस्थान में आपत्तिजनक नारों से एक बार फिर माहौल बिगड़…

18 घंटे ago

SDM Priyanka Bishnoi की मौत की गहरी साजिश से उठा पर्दा, बिश्नोई समाज में आक्रोश

SDM Priyanka Bishnoi Death : राजस्थान की मशहूर RAS अधिकारी SDM प्रियंका बिश्नोई जिंदगी की…

18 घंटे ago