भारत

भारत की 6 महिला राजनेता, जिन्होंने अपने बच्चों को भी नेता बना दिया

Top Indian Female Politicians: राजनीति संभावनाओं और अवसरवादिता का मिला-जुला स्वरूप है। यहां जो जितना ज्यादा स्वार्थी बनता है, वह उतना ही आगे जाता है, लेकिन यहां भी कुछ अपवाद मिल ही जाते हैं। इस आर्टिकल में हम देश की ऐसी ही कुछ प्रमुख महिला राजनेताओं के बारे में जानेंगे जिन्होंने अपनी संतानों के लिए राजनीति में आने के दरवाजे खोले।

महारानी गायत्री देवी

देश की आजादी के पहले से ही जयपुर की महारानी गायत्री देवी राजनीति में थी। उन्होंने आजादी के बाद अपने बेटे भवानी सिंह को भी राजनीति में आने के लिए प्रेरित किया हालांकि दोनों की विचारधारा अलग थी, लेकिन दोनों ने ही अपने-अपने क्षेत्र में जबरदस्त बढ़त बनाए रखी थी।

यह भी पढ़ें: Rajasthan Politics: राजस्थान Congress में बड़े उलटफेर की तैयारी, गहलोत की जगह लेंगे पायलट!

इंदिरा गांधी

देश की प्रधानमंत्री रह चुकी इंदिरा गांधी ने भी अपने बेटे फिरोज गांधी को राजनीति में आगे बढ़ाने के लिए दिशा दिखाई थी। वह अपने छोटे बेटे राजीव गांधी को भी राजनीति में लाना चाहती थी लेकिन उनके जीते जी ऐसा नहीं हो पाया। हालांकि इंदिरा गांधी की मृत्यु के बाद राजीव को पीएम बनना पड़ा।

विजया राजे सिंधिया

ग्वालियर घराने की महारानी विजया राजे सिंधिया भी एक सक्रिय राजनेता थी। उन्होंने भी अपने पुत्र माधव राव सिंधिया को राजनीति में आगे बढ़ने के लिए जरूरी चीजें सिखाई। हालांकि दोनों की विचारधारा का अंतर होने के कारण वे कई बार आमने-सामने भी आए।

ऐसी ही रोचक जानकारी पढ़ने के लिए हमारे WhatsApp Channel से जुड़े।

सोनिया गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष रह चुकी सोनिया गांधी का भी राजनीति में आना महज एक संयोग था। हालांकि बाद में उन्होंने अपने बच्चों राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को राजनीति में आगे बढ़ाने का प्रयास किया और सफल भी रहीं। आज पूरा परिवार ही विपक्षी राजनीति का केंद्र बिंदु बना हुआ है।

मेनका गांधी

इंदिरा गांधी की पुत्रवधू मेनका गांधी भी राजनीति में अत्यन्त सक्रिय हैं। वह खुद भी पीलीभीत से भाजपा सांसद रह चुकी हैं। उन्होंने अपने पुत्र वरुण गांधी को भी राजनीति में आगे बढ़ाने के लिए गुरु बन कर उनका हरसंभव मार्गदर्शन किया। आज वरुण गांधी भी उनके ही नक्शेकदम पर चल रहे हैं।

यह भी पढ़ें: इन भारतीय नेताओं के गंदे वीडियो हुए वायरल, कई महिलाओं से थे संबंध

वसुंधरा राजे

राजस्थान की दो बार मुख्यमंत्री रह चुकी वसुंधरा राजे ने भी अपने पुत्र दुष्यंत राजे को राजनीति में आगे बढ़ाने के गुर सिखाए हैं। वह स्वयं राजस्थान की विधायक हैं जबकि दुष्यंत राजे भाजपा के टिकट पर राजस्थान से ही सासंद का चुनाव लड़ रहे हैं।

आप जयपुर की ताजा खबरें Jaipur News ePaper पर क्लिक करके अपने मोबाइल फोन पर ही कहीं भी और किसी भी समय पढ़ सकते हैं। जयपुर ई-पेपर पर आप जयपुर की ताजा खबरें व राजस्थान की ताजा खबरें पढ़कर अपने आपको हर कैटेगरी की लेटेस्ट न्यूज से अपडेट रख सकते हैं।

Morning News India

Recent Posts

झोपडी में आग लगने से घरेलू सामान सहित 20 हजार जलकर राख

Alwar News :  रैणी। अलवर उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत माचाड़ी स्थित कोठारी का बास…

5 घंटे ago

सीएम भजनलाल शर्मा का अलवर दौरा, जुबेर खान के परिजनों से की मुलाकात

CM Bhajanlal Sharma Alwar visit :  अलवर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma)…

7 घंटे ago

किरोड़ी लाल मीणा ने खोली गहलोत की पोल, 10 बड़े घोटालों से उठाया पर्दा

जयपुर : राजस्थान की राजनीति में बीजेपी के वरिष्ठ नेता किरोड़ी लाल मीना इन दिनों…

7 घंटे ago

Rajasthan Politics : साढ़ू भाई बने डोटासरा और किरोड़ी लाल मीणा, पर्ची वाली सरकार की करेंगे छुट्‌टी!

Rajasthan Politics : जयपुर। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh…

8 घंटे ago

Delhi Politics: दिल्ली CM रेस में ये 5 दिग्गज, ये 13 लोग तय करेंगे दिल्ली का नया मुखिया

Arvind Kejriwal : जयपुर। CM अरविंद केजरीवाल ने जबसे सीएम पद से इस्तीफा देने का…

9 घंटे ago