Categories: भारत

TOP TEN – 7 जून 2023 Morning News की ताजा खबरें

हर कोई सुबह के समय उठते ही देश के बारे में जानना चाहता है कि हमारे देश में आज क्या विशेष होने वाला है। देश विदेश की इन्हीं ताजा खबरों की जानकारी के लिए हम आपको यहां उन सभी खबरों के बारे में  बता रहे हैं। जिनसे आप अपडेट रह सके। तो सुबह की शुरुआत करते हैं आज की इन खास-खास खबरों के साथ……

 

  • भाजपा पार्टी में होंगे बड़े बदलाव, 10 घंटे तक हुई शाह-नड्डा की बैठक

 

  • माफिया अतीक अहमद हत्याकांड की आज प्रयागराज सीजेएम कोर्ट में होगी सुनवाई 

 

  • पीएम मोदी एक बार फिर अमेरिकी ससंद में ज्वाइंट सेशन को करेंगे संबोधित

 

  • नाबालिग के बृजभूषण पर लगे आरोपों को वापस लेने की बात को पिता ने बताया फर्जी

 

  • 4 किमी. प्रति घंटे की स्पीड से बढ़ा चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’, IMD ने जारी किया अलर्ट

 

  • केजरीवाल आज लखनऊ में सपा चीफ अखिलेश यादव से मांगेंगे समर्थन

 

  • पीएम मोदी की डिग्री से जुड़े मामले में आज अहमदाबाद कोर्ट में होगी सुनवाई

 

  • बजरंग पूनिया ने शाह से मुलाकात का दिया जवाब, कहा सरकार के साथ कोई सेटिंग नहीं हुई

 

  • NCB ने बड़े ड्रग्स सिंडिकेट का किया खुलासा, 20 साल की सबसे बड़ी रिकवरी

 

  • इमरान खान की पत्नी बुशरा बीबी ने आज NAB करेगी पूछताछ

 

1. भाजपा तीसरे साल भी अपना रुतबा कायम रखने के लिए लोकसभा चुनावों की तैयारी में लग चुकी है वहीं कर्नाटक चुनावों में मिली जीत से कांग्रेस अति उत्साहित है। कर्नाटक में भाजपा की करारी हार के बाद पार्टी अपने समीकरणों को एक बार फिर से 'रिसेट' करने के मूड में है। मंगलवार को भी सुबह 11 बजे से  गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, संगठन महामंत्री बीएल संतोष और कई अन्य शीर्ष पदाधिकारियों की बैठक पार्टी कार्यालय पर शुरु हुई। देर तक चली इस बैठक से कयास लगाए जा रहे है कि पार्टी में जल्द ही बड़े बदलाव होंगे। बदलाव की इस प्रक्रिया में संगठन के कुछ लोगों को सरकार में भेजा जा सकता है तो सरकार से कुछ नेताओं को संगठन में लाकर उन्हें अहम जिम्मेदारी दी जा सकती है।

 

2. 15 अप्रैल को माफिया अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ की मेडिकल जांच के लिए जाते समय गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। इस हत्याकांड की आज प्रयागराज सीजेएम कोर्ट में सुनवाई होगी। हत्यारोपी सनी सिंह, लवलेश तिवारी, अरुण मौर्या के खिलाफ पुलिस चार्जशीट दाखिल करने की तैयारी कर ली है।  SIT शूटर लवलेश तिवारी, सनी सिंह और अरुण मौर्या की न्यायिक हिरासत 14 दिन और बढ़ाने की मांग करेगी। इस हत्याकांड में शूटर सनी सिंह को साजिश रचने का मुख्य आरोपी माना जा रहा है। 

 

3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसी महीने अमेरिका यात्रा पर जाने वाले है। मंगलवार को पीएम मोदी ने ट्वीट कर इस पर खुशी जाहिर की। उन्होंने लिखा कि मुझे निमंत्रण देने के लिए धन्यवाद। मैं इसे स्वीकार कर सम्मानित महसूस कर रहा हूं। पीएम मोदी एक बार फिर अमेरिकी कांग्रेस (संसद) के ज्वाइंट सेशन को संबोधित करेंगे। ऐसा करने वाले वे देश के पहले प्रधानमंत्री होंगे। पीएम मोदी ने 8 जून 2016 को अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित किया था। 

 

4. भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण के खिलाफ महिला पहलवानों ने यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए है। खबरों के मुताबिक पहलवानों ने ताजा बयान दिए है जिसमें नाबालिग पहलवान का नाम भी शामिल है। 17 वर्षीय पीड़िता ने मजिस्‍ट्रेट के सामने सीआरपीसी की धारा 164 के तहत ताजा बयान दर्ज कराया है। इससे माना जा रहा है कि बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ पॉक्‍सो एक्‍ट के तहत जो केस दर्ज हुआ था उसे आगे बढ़ाया जाएगा या नहीं। वहीं नागालिग पहलवान के पिता ने शिकायत वापस लेने की खबर को गलत करार दिया है। उन्होंने कहा, आरोप वापस लेने की खबर पूरी तरह से फर्जी है।

 

5. पूर्व-मध्य अरब सागर के ऊपर गहरा दबाव बना हुआ था जो कि अब चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’ में तब्दील हो चुका है। मौसम विभाग ने इस बारे में एक बुलेटिन जारी कर सूचना दी है जिसमें लिखा कि दक्षिण-पूर्व और आसपास के पूर्व-मध्य अरब सागर के ऊपर बना गहरे दबाव का क्षेत्र चार किमी. प्रतिघंटे की गति के साथ लगभग उत्तर की ओर बढ़ा। मंगलवार को आईएमडी ने चेतावनी जारी करते हुए मछुआरों को प्रभावित क्षेत्र में जाने से मना किया। आईएमडी ने ट्विटर पर कहा कि पूर्वोत्तर अरब सागर और उत्तरी गुजरात तट पर 45-55 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवा चल सकती है और इसकी रफ्तार 65 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है।

 

6. दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल आज लखनऊ में सपा चीफ अखिलेश यादव से मुलाकात करेंगे। इस दौरान केजरीवाल अखिलेश यादव से केंद्र के अध्यादेश के खिलाफ समर्थन मांगेगे। सीएम केजरीवाल की यह मुलाकात दिल्ली में प्रशासनिक सेवाओं पर नियंत्रण संबंधी केंद्र के अध्यादेश के खिलाफ राजनीतिक दलों के नेताओं से समर्थन मांगने के बीच हो रही है। मुलाकात से पहले अखिलेश यादव ने कहा कि दिल्ली में चुनी हुई सरकार के अधिकार छीने जा रहे हैं। इस बैठक में पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान भी केजरीवाल के साथ मौजूद होंगे।

7. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की डिग्री मांगने पर गुजरात यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार ने दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल और आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह के खिलाफ मानहानि की शिकायत दर्ज कराई थी। इन दोनों के खिलाफ यूनिवर्सिटी की छवि खराब करने का आरोप है। मोदी की डिग्री से जुड़े मामले में आज अहमदाबाद कोर्ट में सुनवाई होगी। 23 मई को CM केजरीवाल और AAP सांसद कोर्ट में पेश नहीं हुए थे। इसके बाद कोर्ट ने नया समन जारी करके उन्हें पेश होने के लिए कहा था।

8. बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे शीर्ष पहलवानों बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक और विनेश फोगाट ने फिर से अपनी नौकरी जॉइन की। लेकिन इससे पहले तीनों ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित साह से मुलाकात की थी। खबरों के मुताबिक माना जा रहा है कि पहलवानों का शाह के साथ कोई समझौता हुआ है। इस पूरी स्थिति पर ओलंपिक पदक विजेता बजरंग पूनिया ने रुख स्पष्ट किया है। उन्होंने कहा कि कोई सेटिंग (सरकार के साथ) नहीं है। गृह मंत्री ने एक्शन लेने का आश्वासन दिया था। उन्होंने बताया कि जांच चल रही है।

9. नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) ने देशभर में फैले एक बड़े ड्रग्स सिंडिकेट का खुलासा किया है। माना जा रहा है कि यह 20 साल में अब तक की सबसे बड़ी रिकवरी है। एनसीबी की इस छापेमारी में देश में ड्रग्स तस्करी से जुड़े गैंग के 6 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। साथ ही  तस्करों से करोड़ों रुपए की नशीली दवा लीसर्जिक एसिड डाईएथिलेमाइड (LSD) के 15 हजार पैकेट्स बरामद किए गए हैं। NCB के डिप्टी DG ज्ञानेश्वर सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि सोशल मीडिया के जरिए ड्रग्स की डीलिंग होती थी। देशभर में फैला यह सिंडिकेट डार्क वेब, क्रिप्टो करेंसी और फॉरेन पोस्ट ऑफिस के जरिए ये धंधा चला रहा था।

 

10. पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पत्नी बुशरा बीबी को बुधवार को NAB ने पूछताछ के लिए बुलाया है।  नेशनल अकाउंटेबिलिटी ब्यूरो आज बुशरा बीबी से 60 अरब रुपए के अल कादिर ट्रस्ट स्कैम में पूछताछ करने वाली है। NAB की इन्वेस्टिगेशन टीम के सामने पेश होने के एक दिन पहले बुशरा ने लाहौर हाईकोर्ट में पिटीशन दायर की। इसमें अपने (बुशरा बीबी) के खिलाफ दर्ज तमाम केसेज में प्रोटेक्शन बेल की डिमांड की गई है। 
 

Morning News India

Recent Posts

सुबोध महिला महाविद्यालय में हुआ हिंदी पखवाड़ा समारोह का आयोजन

Subodh girls college hindi pakhwada: सुबोध पी.जी. महिला महाविद्यालय में हिंदी पखवाड़े के अंतर्गत कार्यक्रम…

9 घंटे ago

ECGC में ग्रेजुएट्स के लिए निकली भर्ती, भारत सरकार देगी नौकरी

ECGC PO Recruitment 2024: भारत सरकार की ओर से ईसीजीसी में पीओ की भर्तियां निकाली…

10 घंटे ago

फंगस और रंगों का तड़का, वीनस इंडियन ढाबा एंड रेस्टोरेंट में खाना खतरनाक

Food Safety Department Raid: चटख लाल तड़के वाली मलाई कोफ्ता हो या कोई और रेस्टोरेंट…

11 घंटे ago

राजस्थान में लगे पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे, भीलवाड़ा में बिगड़ा माहौल

Pakistan zindabad in bhilwara Rajasthan: राजस्थान में आपत्तिजनक नारों से एक बार फिर माहौल बिगड़…

13 घंटे ago

SDM Priyanka Bishnoi की मौत की गहरी साजिश से उठा पर्दा, बिश्नोई समाज में आक्रोश

SDM Priyanka Bishnoi Death : राजस्थान की मशहूर RAS अधिकारी SDM प्रियंका बिश्नोई जिंदगी की…

13 घंटे ago

अशोक गहलोत से मेवाराम जैन की मुलाकात पर मचा बवाल! Ashok Gehlot | Mewaram Jain | Amin Khan | Harish Choudhary

Mewaram Jain meets Ashok Gehlot : जयपुर। सीडी कांड के बाद मुंह छिपाने को मजबूर…

13 घंटे ago