Categories: भारत

8 अप्रैल 2023 Morning News की ताज़ा खबरे

हर कोई सुबह के समय उठते ही देश के बारे में जानना चाहता है कि हमारे देश में आज क्या विशेष होने वाला है। देश-विदेश की इन्हीं ताजा खबरों की जानकारी के लिए हम आपको यहां उन सभी खबरों के बारे में बता रहे जिनसे आप अपडेट रह सके। तो सुबह की शुरुआत करते है आज की इन खास-खास खबरों के साथ…

  • पाकिस्तान में हिंदू सांसद को कहा, कलमा पढ़ो और मुसलमान बन जाओ

 

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज होगा तेलंगाना दौरा, कई परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

 

  • जेल से रिहाई के बाद आज कर्मभूमि पहुंचेंगे नवजोत सिंह सिद्दू

 

  • पाकिस्तान आतंकवाद को जड़ से खत्म करने के लिए चलाएगा ऑपरेशन ऑल आउट

 

  • चीन कोको द्वीप पर लगा रहा जासूसी उपकरण, भारत ने म्यांमार को रोक लगाने की दी सलाह

 

  • 8 अप्रैल से CNG और PNG की कीमतों में होगा बड़ा बदलाव, कीमतें एकदम से हुई कम

 

  • लखनऊ सुपरजायंट्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 5 विकेट से हराया

 

  • अब सऊदी अरब से 2 अरब डॉलर का कर्ज लेगा पाकिस्तान

 

  • फ्लाइट में एक नशेड़ी खोलने लगा इमरजेंसी गेट, फिर IPC की तीन धारा में हुआ केस

 

  • भारत में कोरोना के जिस वेरियंट ने ली लोगों की जान वहीं अब दुनिया में तेजी से फैल रहा

 

1. पाकिस्तान में एक हिंदू सांसद पर मुसलमान बनने का दबाव बनाया जा रहा है। खबरों के मुताबकि हिंदू सांसद दानिश कुमार ने साथी सांसदों पर धर्म परिवर्तन का आरोप लगाया है। उनका कहना है कि साथी सांसद उनसे कहते है कि आप कलमा पढ़ लो और मुसलमान बन जाओ। इस बात पर गृहमंत्री अमित शाह ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि पहले अपने मुनाफाखोरों से इस्लाम का पालन करने को कहो। 

2. पीएम मोदी 8 अप्रैल को तेलंगाना के दौरे पर रहने वाले है। इस दौरान मोदी 11 हजार 300 करोड़ रुपए से भी अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। साथ ही आज ही के दिन सिकंदराबाद-तिरुपति वंदे भारत एक्सप्रेस को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। यह तेलंगाना में शुरु होने वाली दूसरी वंदे भारत ट्रेन होगी। 

3. 1988 के रोडरेज मामले में 10 महीने की सजा काटने के बाद कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्दू 1 अप्रैल को रिहा हो गए। आज यानि 8 अप्रैल को सिद्दू अपनी कर्मभूमि अमृतसर जाएंगे। अमृतसर के गोल्डन गेट पर समर्थकों द्वारा 4 बजे स्वागत किया जाएगा। स्वागत कार्यक्रम के बाद सिद्दू सीधे अपने घर होली सिटी जाएंगे। इससे पहले  सिद्दू जालंधर में भी रूक सकते है। 

4. पाकिस्तान की नेशनल सिक्योरिटी कमेटी ने शक्रवार को पीएम शहबाज शरीफ की अध्यक्षता में मीटिंग की जिसमें पाकिस्तान से आतंकवाद को जड़ से खत्म करने के लिए ऑपरेशन चलाने का फैसला लिया गया। आतंकवाद के खिलाफ चलाया जाने वाला ऑपरेशन ऑल आउट होगा। इस बैठक के दौरान पाकिस्तान के कई बड़े नेता मौजूद रहे।

5. म्यांमार के कोको द्वीप समूह पर चीनी गतिविधियों को देखा गया है। खबरों के मुताबकि कोको द्वीप पर चीन ने एयर स्ट्रिप और अन्य निर्माण कार्य करने के साथ जासूसी उपकरण भी लगाने की खबरें सामने आई है। इसी बात पर प्रतिक्रिया दिखाते हुए भारत ने म्यांमार को इन गतिविधियों पर रोक लगाने की सलाह दी है। भारत ने कोको द्वीप पर चीनी गतिविधियों पर आपत्ति दर्ज कराई है।

6. अडानी टोटल गैस लिमिटेड ने सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में बड़ा बदलाव किया है। 8 अप्रैल से सीएनजी की कीमत 8.13 रुपए और पीएनजी की कीमत 5.06 रुपए प्रति घन सेमी. के हिसाब से कम होगी। इन दोनों की संशोधित दरें आज यानि 8 अप्रैल की रात 12 बजे से लागू हो जाएगी। एटीजीएल के अनुसार पहले जहां CNG और PNG की कीमत हर छह महीने में तय की जाती थी वहीं अब हर महीने नई कीमत तय की जाएगी। 

7. शुक्रवार को आईपीएल 2023 का 10वां मैच लखनऊ सुपरजायंट्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच लखनऊ के एकना स्‍टेडियम में खेला गया। अपने होमग्राउंड पर खेले गए इस मैच में LSG ने SRH को 5 विकेट से हराया। लखनऊ सुपरजायंट्स के प्लेयर मैच के हीरो रहे। उन्होनें 34 रन और तीन विकेट के साथ ऑलराउंड प्रदर्शन किया। यह लखनऊ की तीन मैचों में दूसरी जीत है। 

8. पाकिस्तान के कमजोर आर्थिक हालातों के कारण पहले से ही वह कर्ज से उबर नहीं पा रहा अब फिर से उसे नया कर्ज लेना पड़ेगा। पाकिस्तान की जनता भूखे मर रही है। महंगाई ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। 4 महीनों के बाद बड़ी मुश्किल से सऊदी अरब ने पाकिस्तान को कर्ज देने का फैसला लिया है। अब सऊदी अरब पाकिस्तान को 2 अरब डॉलर का नया कर्ज देगा।

9. शुक्रवार को दिल्ली से बेंगलुरु जा रही इंडिगो की फ्लाइट में एक नशे में धूत यात्री ने अन्य यात्रियों की जान लेने की कोशिश की। अचानक नशे में उसने फ्लाइट का इमरजेंसी गेट खोलने की कोशिश की। जब क्रू मेंबर ने उसे रोका तो उनके साथ भी दुर्व्यवहार करने लगा। क्रू मेंबर ने उसे बैंगलुरू में सीआईएसएफ को सौंप दिया। ब्रीद एनालाइजर टेस्ट में पॉजिटिव आने के बाद उस पर आईपीसी की धारा 336, 290 और 11ए के तहत मामला दर्ज किया गया।

10. कोरोना केस में इन दिनों तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। अगर यही स्थिति रही तो एक बार फिर से कोरोना दुनिया के लिए खतरा पैदा कर सकता है। जानकारी के अनुसार कोरोना वायरस के XBB.1.16 ओमिक्रॉन वैरिएंट का पता चला है। इसी वेरियंट ने भारत में कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी की थी। स्टडी में सामने आया है कि इस वैरियंट के इंसानों में फैलने की गति बहुत अधिक होती है। 
 
 

Morning News India

Recent Posts

सुबोध महिला महाविद्यालय में हुआ हिंदी पखवाड़ा समारोह का आयोजन

Subodh girls college hindi pakhwada: सुबोध पी.जी. महिला महाविद्यालय में हिंदी पखवाड़े के अंतर्गत कार्यक्रम…

4 घंटे ago

ECGC में ग्रेजुएट्स के लिए निकली भर्ती, भारत सरकार देगी नौकरी

ECGC PO Recruitment 2024: भारत सरकार की ओर से ईसीजीसी में पीओ की भर्तियां निकाली…

4 घंटे ago

फंगस और रंगों का तड़का, वीनस इंडियन ढाबा एंड रेस्टोरेंट में खाना खतरनाक

Food Safety Department Raid: चटख लाल तड़के वाली मलाई कोफ्ता हो या कोई और रेस्टोरेंट…

5 घंटे ago

राजस्थान में लगे पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे, भीलवाड़ा में बिगड़ा माहौल

Pakistan zindabad in bhilwara Rajasthan: राजस्थान में आपत्तिजनक नारों से एक बार फिर माहौल बिगड़…

7 घंटे ago

SDM Priyanka Bishnoi की मौत की गहरी साजिश से उठा पर्दा, बिश्नोई समाज में आक्रोश

SDM Priyanka Bishnoi Death : राजस्थान की मशहूर RAS अधिकारी SDM प्रियंका बिश्नोई जिंदगी की…

7 घंटे ago

अशोक गहलोत से मेवाराम जैन की मुलाकात पर मचा बवाल! Ashok Gehlot | Mewaram Jain | Amin Khan | Harish Choudhary

Mewaram Jain meets Ashok Gehlot : जयपुर। सीडी कांड के बाद मुंह छिपाने को मजबूर…

7 घंटे ago