Categories: भारत

TOP TEN – 9 अगस्त 2023 Morning News की ताजा खबरें

हर कोई सुबह के समय उठते ही देश के बारे में जानना चाहता है कि हमारे देश में आज क्या विशेष होने वाला है। देश विदेश की इन्हीं ताजा खबरों की जानकारी के लिए हम आपको यहां उन सभी खबरों के बारे में बता रहे हैं। जिनसे आप अपडेट रह सके। तो सुबह की शुरुआत करते हैं आज की इन खास-खास खबरों के साथ…..

 

  • केंद्र सरकार का ‘मेरी माटी-मेरा देश’ अभियान आज से शुरू
     
  • विश्व आदिवासी दिवस पर राहुल गांधी बांसवाड़ा में जनसभा को करेंगे संबोधित
     
  • एशियन चैंपियंस ट्रॉफी हॉकी में आज इंडियन मेंस टीम और पाकिस्तान के बीच मुकाबला
     
  • संसद में अविश्वास प्रस्ताव का दूसरा दिन, राहुल गांधी के बोलने पर संशय
     
  • आप सासंद राघव चड्ढा के खिलाफ विशेषाधिकार हनन का नोटिस
     
  • सिक्किम में ड्यूटी के दौरान वाहन चलाते समय दो जवान शहीद
     
  • पाकिस्तानी PM आज नेशनल असेंबली भंग करने की  राष्ट्रपति से करेंगे सिफारिश
     
  • इलेक्शन कमीशन ने इमरान खान को 5 साल के लिए चुनाव लड़ने से किया अयोग्य घोषित
     
  • भारतीय सेना, सरकार और चुनाव की भ्रामक जानकारी देने वाले 8 यूट्यूब चैनल पकड़े
     
  • राहुल गांधी को वापस मिला सरकारी बंगला 

 

1. केंद्र सरकार इस साल स्वतंत्रता दिवस विशेष अभियान के साथ मनाने जा रही है। आज से 15 अगस्त तक ‘मेरी माटी-मेरा देश’ अभियान शुरू किया जाएगा। इस अभियान के तहत देश की तीनों सेनाओं के सैनिक देशभर की ग्राम पंचायतों का दौरा करेंगे। इस दौरान सैनिक गांवों से मिट्टी लेकर  'अमृत कलश यात्रा' निकालेंगे और 15 अगस्त तक दिल्ली पहुंचेंगे। 

 

2. राहुल गांधी आज आदिवासी समुदाय का समर्थन पाने के लिए बांसवाड़ा जाएंगे। यहां पर विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर जनसभा को भी संबोधित करेंगे।  जानकारी के मुताबिक इस दौरान कांग्रेस आदिवासियों के लिए बड़ी घोषणाएं भी कर सकती है। इस दौरान राहुल गांधी के साथ राजस्थान सीएम अशोक गहलोत भी मौजूद रहेंगे। 

 

3.  एशियन चैंपियंस ट्रॉफी हॉकी 2023 के लास्ट ग्रुप मैच में आज भारत और पाकिस्तान के बीच लीग स्टेज का मुकाबला खेला जाएगा। इंडियन मेंस टीम बुधवार को रात 8:30 बजे से चेन्नई के मेयर राधाकृष्णन स्टेडियम में पाकिस्तान से भिड़ेगी। 12 अगस्त को टूर्नामेंट का फाइनल होगा। 

 

4. संसद के मानसून सत्र का आज दूसरा दिन है। आज भी अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा की जाएगी। मंगलवार को कांग्रेस की ओर से गौरव गोगोई ने इसकी शुरुआत की थी। राहुल गांधी के अविश्वास प्रस्ताव पर बोलने को लेकर संशय बना हुआ है। क्योंकि आज उनका राजस्थान दौरा है। माना जा रहा है कि पीएम मोदी 10 अगस्त को अविश्वास प्रस्ताव पर बहस का जवाब दे सकते हैं।

 

5. आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा फर्जी सिग्नेचर के मामले में घिरते हुए नजर आ रहे हैं। मंगलवार को राज्यसभा में दिल्ली सेवा बिल पास होने के साथ ही गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि 2 सदस्य बोल रहे है कि उन्होनें राघव चड्ढा द्वारा पेश किए गए प्रस्ताव पर साइन नहीं किया था। ऐसे में राघव चड्ढा के खिलाफ विशेषाधिकार हनन का नोटिस दिया है।

 

6. पूर्वी सिक्किम में ड्राइविंग के दौरान दो जवान शहीद हो गए है। इन जवानों की पहचान हवलदार एस मैती और नाइक पार्वे किशार के तौर पर  की गई है। ये दोनों जवान ऑपरेशनल ड्यूटी के दौरान दो शहीद हो गए हैं। अपनी ड्यूटी के दौरान वे एक वाहन चला रहे थे। फिलहाल हादसे की अधिक जानकारी नहीं मिली है। 

 

7. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के ऐलान के मुताबिक आज नेशनल असेंबली भंग करने की सिफारिश की जाएगी। पीएम शहबाज आज इसकी समरी राष्ट्रपति आरिफ अल्वी के पास भेजेंगे। 

 

8. पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को तोशखाना मामले में सजा सुनाई गई। इसके बाद इलेक्शन कमीशन ने भी इमरान को चुनाव लड़ने के लिए 5 साल के लिए अयोग्य घोषित कर दिया है। इस साल होने वाले चुनाव में इमरान खान हिस्सा नहीं ले सकेंगे। 

 

9. केंद्र सरकार ने भारतीय सेना, सरकारी स्कीमों, लोकसभा चुनावों और कई अन्य गंभीर मुद्दों पर भ्रामक जानकारियां फैलाने वाले 8 यूट्यूब चैनलों को पकड़ा है। खबरों के मुताबिक प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो ने इन 8 चैनलों पर फैक्ट-चेक किया जिसमें यह जानकारी सामने आई है।  

 

10. राहुल गांधी को संसद की सदस्यता मिलने के साथ ही कल पुराना सरकारी बंगला भी वापस मिल गया। संसद की हाउसिंग कमेटी ने राहुल गांधी को 12 तुगलक लेन वापस अलॉट कर दिया है। इसे लेने या नहीं लेने के बारे में राहुल को 8 दिन में जवाब देना होगा। 

Morning News India

Recent Posts

झोपडी में आग लगने से घरेलू सामान सहित 20 हजार जलकर राख

Alwar News :  रैणी। अलवर उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत माचाड़ी स्थित कोठारी का बास…

5 घंटे ago

सीएम भजनलाल शर्मा का अलवर दौरा, जुबेर खान के परिजनों से की मुलाकात

CM Bhajanlal Sharma Alwar visit :  अलवर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma)…

7 घंटे ago

किरोड़ी लाल मीणा ने खोली गहलोत की पोल, 10 बड़े घोटालों से उठाया पर्दा

जयपुर : राजस्थान की राजनीति में बीजेपी के वरिष्ठ नेता किरोड़ी लाल मीना इन दिनों…

7 घंटे ago

Rajasthan Politics : साढ़ू भाई बने डोटासरा और किरोड़ी लाल मीणा, पर्ची वाली सरकार की करेंगे छुट्‌टी!

Rajasthan Politics : जयपुर। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh…

8 घंटे ago

Delhi Politics: दिल्ली CM रेस में ये 5 दिग्गज, ये 13 लोग तय करेंगे दिल्ली का नया मुखिया

Arvind Kejriwal : जयपुर। CM अरविंद केजरीवाल ने जबसे सीएम पद से इस्तीफा देने का…

9 घंटे ago