भारत

सेना के अग्निवीरों के लिए खुशखबरी! बढ़ेगी परमानेंट भर्ती की संख्या और पेंशन भी मिलेगी

जयपुर। Agnipath Scheme : भारतीय सेना में शामिल हुए ​अग्निवीरों के लिए खुशखबरी है कि मोदी सरकार जल्द ही उन्हें परमानेंट भर्ती का बड़ा तोहफा दे सकती है। दरअसल, खबर है कि इंडियन आर्मी की अग्निपथ योजना में बड़ा बदलाव हो रहा है जिसके तहत इनमें से 25% को पक्की जगह देने के दायरे को बढ़ाया जा सकता है। यह बदलाव इसलिए किया जा रहा है कि एक सर्वे में ये बात सामने आई आई थी कि सिर्फ 25 प्रतिशत अग्निवीरों को ही पक्की जगह देने की वजह से वो आपस में एक-दूसरे को सहयोग नहीं करेंगे। इसी से बचने के लिए अब मोदी सरकार इस दायरे को बढ़ाने जा रही है।

अग्निवीरों का रिटेंशन प्रतिशत बढ़ेगा

भारतीय सेना में अग्निपथ योजना को लेकर अभी चर्चा है कि इसमें बड़े बदलाव हो सकते हैं। इसके तहत अग्निवीरों के रिटेंशन परसेंट को 25 प्रतिशत से बढ़ाया जा सकता है। इतना ही नहीं बल्कि उनके प्रशिक्षण की अवधि भी बढ़ेगी। हाल ही में भारत की थल, जल और वायु सेनाओं में एक सर्वे किया गया था जिसमें इस स्कीम पर फ़ीडबैक सामने आया है। इस फीडबैक के अनुसार जल्द ही अग्निवीरों के रिटेंशन प्रतिशत को बढ़ाने को लेकर सरकार को औपचारिक सिफ़ारिशें दी जा सकती हैं।

अग्निवीरों में सामंजस्य और सौहार्द की कमी

एक रिपोर्ट के अनुसार भारत की तीनों सेनाओं से जो फीडबैक सामने आया है उसमें यह बात सामने आई है कि अग्निवीरों के बीच सामंजस्य और सौहार्द की कमी देखी गई हे। उनके एक तरह की प्रतिस्पर्धा है जिसके तहत वो एक दूसरे का सहयोग नहीं करने के साथ ही आपस में घुल-मिल कर नहीं रहते।

50 प्रतिशत हो सकता है अग्निवीरों का रिटेंशन

अब खबरें है कि भारतीय सेनाओं में अग्निवरों का रिटेंशन प्रतिशत 25 से बढ़ाकर 50 प्रतिशत किया जा सकता है। वहीं, सेनाओं के विशेष बलों सहित तकनीकी और विशेषज्ञ सैनिकों के लिए लगभग 75 फीसदी किया जा सकता है। सेना के मुताबिक इसके पीछे का लक्ष्य अग्निवीरों में एक-दूसरे को साथ लेकर चलने की इच्छा समेत आपसी भाईचारा बढ़ाना है।

अग्निवीरों को मिलेगी पेंशन

आपको बता दें कि तीनों भारतीय सेनाओं में अग्निपथ स्कीम की घोषणा से पहले अग्निवीर सैनिकों के लिए प्रशिक्षण अवधि 37 से 42 सप्ताह के बीच रखी गई थी। लेकिन, अग्निवीरों के लिए इस ट्रेनिंग पीरियड को घटाकर 24 हफ़्ते करने की वजह से उनकी ट्रेनिंग पर सही असर नहीं पड़ रहा है। यदि प्रशिक्षण अवधि बढ़ाई जाती है तो अग्निवीर सैनिक ESM के लिए लागू लाभों के लिए भी पात्र होंगे और पेंशन योग्य सेवा का हिस्सा भी बन जाएंगे।

अग्निवीरों का ध्यान रिटेंशन टेस्ट पर ज्यादा

फिलहाल, जिन सुझावों को लेकर चर्चा हो रही है उनमें अर्धसैनिक बलों में शुरू करने की बजाए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में लैट्रल एंट्री के लिए भी कहा जा रहा है। फ़िज़िकल फ़िटनेस मानकों के अनुसार अग्निवीर सैनिक इस मामले में फिट हैं और पढ़ाई भी करना चाहते हैं। इसमें यह सामने आया है कि उनका ध्यान ट्रेनिंग की अपेक्षा रिटेंशन टेस्ट पर अधिक रहता है।

ये है अग्निपथ योजना

गौरतलब है कि भारतीय सेनाओं में जून 2022 में अग्निपथ योजना शुरू की गई थी जिसके पीछे का मकसद 4 साल के लिए सशस्त्र बलों में सैनिकों, वायुसैनिकों और नौसैनिकों की भर्ती करना था, परंतु स्थायी तौर पर नहीं। 4 साल पूरे हो जाने के बाद सलेक्ट हुए अग्निवीरों में से 25% को करने का प्रावधान किया गया था। अब रेगुलर सेवा में नियुक्त सैनिक और अग्निपथ योजना के तहत भर्ती किए गए सैनिक के बीच सबसे बड़ा अंतर ये होता है कि रेगुलर सैनिक को सेवानिवृत्ति के बाद पेंशन मिलती है, जबकि अग्निवीर सैनिक को पेंशन लाभ नहीं दिया जाता।

Jaipur News ePaper में पढ़ें ताजा खबरें

आप जयपुर की ताजा खबरें Jaipur News ePaper पर क्लिक करके अपने मोबाइल फोन पर ही कहीं भी और किसी भी समय पढ़ सकते हैं। जयपुर ई-पेपर पर आप जयपुर की ताजा खबरें व राजस्थान की ताजा खबरें पढ़कर अपने आपको हर कैटेगरी की लेटेस्ट न्यूज से अपडेट रख सकते हैं।

इसी तरह की ख़बरों के लिए हमारे WhatsApp Channel को फॉलो करें

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल कंटेंट विभाग संभाल रहे हैं।

Recent Posts

रामगढ़ उपचुनाव जीतने के लिए डोटासरा ने बनाई खास रणनीति, जुबेर खान की मौत से खाली हुई थी सीट

Govind Singh Dotasra formed a committee for Ramgarh by-election : जयपुर। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कांग्रेस…

1 घंटा ago

बीजेपी का नया दाव, ऐसे बचाएगी उपचुनावों में साख

Rajasthan By Election 2024: राजस्थान में जल्द ही 7 सीटों पर विधानसभा उपचुनाव होने वाले…

1 घंटा ago

वक्फ बिल पर जीत गई मोदी सरकार, पसमांदा मुस्लिमों ने किया ऐसा खेल, ओवैसी के उड़े होश

जयपुर। भारत में Waqf Bill में संशोधन को लेकर JPC बनाई ​है जिसके पक्ष और…

2 घंटे ago

अब इन 7 सीटों पर होगा राजस्थान विधानसभा उपचुनाव, जुबेर खान वाली सीट पर विकास नहीं ये मुद्दा रहता है हावी

Rajasthan By-Election 2024 : राजस्थान में अब 7 सीटों पर विधानसभा उपचुनाव होने जा रहे…

5 घंटे ago

इन तीन राशियों की होगी शादी फिक्स, जानें क्या कहते हैं आपके लव के सितारे

Aaj Ka Love Rashifal 21 September 2024: सनातन धर्म में राशिचक्र का विशेष महत्त्व माना…

6 घंटे ago

आज के दिन जन्मी हैं ये बॉलीवुड की डीवा, जानें आज का इतिहास

Aaj Ka Itihas 21 September: इतिहास में हर दिन खास होता है। अगर देश-दुनिया के…

7 घंटे ago