Categories: भारत

Ayodhya Mai Free Mai Rukne Ki Jagah : अयोध्या में यहां मिलेगा फ्री में रहना और खाना

जयपुर। Ayodhya Mai Free Mai Rukne Ki Jagah : राम मंदिर अयोध्या (Ram Mandir Ayodhya) के निर्माण के साथ ही अब लोगों का श्रीराम जन्मभूमि मंदिर में दर्शन करने के लिए जाना शुरू हो गया है। अयोध्या में होटल्स (Hotels In Ayodhya) में रूकने का किराया काफी महंगा हो चुका है जिसका भुगतान हर कोई नहीं कर सकता। ऐसे में यदि आप भी भगवान श्रीराम के दर्शन करने अयोध्या जा रहे हैं और फ्री में रहने और खाने की व्य​वस्था देख रहे हैं तो खुश हो जाइए। क्योंकि Ram Mandir अयोध्या में श्रद्धालुओं के लिए फ्री में रूकने और खाने (Ayodhya Mai Free Mai Rukne Ki Jagah) की व्यवस्था भी है। अयोध्या में कई ऐसी धर्मशालाएं (Ayodhya Free Dharmshala) हैं जहां आप फ्री में रूकने के साथ ही फ्री में खाना (Free Food in Ayodhya) भी खा सकते हैं।

 

अयोध्या में फ्री में रूकने व खाने की जगहें (Ayodhya Free Stay and Food Places)

अयोध्या में फ्री में रूकने व खाने के लिए 3 धर्मशालाएं है। जिनका नाम 1. श्री राम मंदिर ट्रस्ट धर्मशाला (Shri Ram Trust Dharamshala) 2. श्री हनुमान मंदिर धर्मशाला (Shri Hanuman Mandir Dharamshala) 3. श्री शिव मंदिर धर्मशाला (Shri Shiv Mandir Dharamshala) है। अयोध्या में स्थित इन तीनों ही धर्मशालाओं (Free Dharamshala Ayodhya) में आप फ्री में रहने के साथ ही फ्री खाना भी खा सकते हैं।

 

यह भी पढ़ें : फ्री में Ram Mandir Ringtone Download यहां से करें, मजा आ जाएगा

 

अमावा मंदिर अयोध्या में फ्री खाना (Amwa Mandir Ayodhya Free Food)

अमावा मंदिर अयोध्या में दर्शन मार्ग पर स्थित है जहां श्रद्धालुओं को फ्री में भोजन प्रसाद खिलाया जाता है। यहां पर शुद्ध सात्विक तरह से भोजन तैयार किया जाता है जिसें राम भक्तों को खिलाया जाता है। इस मंदिर में रोज 2 से 3 हजार श्रद्धालु यहां फ्री में भोजन करते हैं। इस राम रसोई (Free Ram Rasoi) में 9 प्रकार के व्यंजन तैयार करे भगवान को भोग लगाया जाता है जिसका प्रसाद श्रद्धालुओं को प्रतिदिन निशुल्क दिया जाता है।

 

यह भी पढ़ें : free में करें Ram Mandir Wallpaper Download, आत्मा को सुख मिलेगा

 

श्री रामलला सदन देवस्थान ट्रस्ट  (Shri Ramlala Sadan Devasthan Trust Ayodhya)

यह धर्मशाला है जो श्री रामलला मंदिर के पास ही स्थित है जहां आप बहुत ही कम किराए में रूक सकते हैं। यह धर्मशाला श्री रामलला मंदिर ट्रस्ट (Shri Ramlala Mandir Trust) द्वारा संचालित की जाती है। यहां पर सभी तरह के श्रद्धालुओं के ठहरने के लिए कमरे उपलब्ध हैं। इस धर्मशाला में एक कमरे का किराया 100 रूपये है। वहीं, 2 लोगों के लिए कमरे का किराया 150 रूपये है। इस धर्मशाला में सभी तरह की सुविधाएं हैं।

 

श्री जानकी महल ट्रस्ट (Shri Janki Mahal Trust Ayodhya)

यह धर्मशाला भी श्री रामलला मंदिर के पास स्थित है जिसको श्री जानकी महल ट्रस्ट द्वारा संचालित करता है। इस धर्मशाला में भी सभी प्रकार के श्रद्धालुओं के ठहरने के लिए कमरे उपलब्ध हैं। अयोध्या की इस धर्मशाला में एकल कमरे का किराया 150 रूपये और 2 लोगों के लिए 250 रूपये है। इस धर्मशाला में भी सभी तरह के कमरे उपलब्ध हैं।

 

यह भी पढ़ें : Free में करें Ram Mandir Video Download, मन प्रसन्न हो जाएगा

 

बिरला धर्मशाला (Birla Dharamshala Ayodhya)

यह धर्मशाला है रेलवे स्टेशन के पास स्थित है। श्री बिरला धर्मशाला (Birla Dharamshala Ayodhya) को बिरला परिवार संचालित करता है। इस धर्मशाला में सभी तरह के श्रद्धालुओं के लिए कमरे हैं। यहां पर एकल कमरे का किराया 200 रूपये है। वहीं, 2 लोगों के लिए कमरे का किराया 300 रूपये है।

 

श्री गहोई धर्मशाला मंदिर (Shri Gahoi Dharamshala Mandir Ayodhya)

यह धर्मशाला श्री रामलला मंदिर (Ram Lala Mandir) के पास स्थित है। इस धर्मशाला को श्री गहोई समाज संचालित करता है। इस धर्म?शाला में एकल कमरे का किराया 250 रूपये और 2 लोगों के लिए कमरे का किराया 350 रूपये है।

 

श्री बालाजी धर्मशाला (Shri Balaji Dharamshala Ayodhya)

यह धर्मशाला भी रेलवे स्टेशन के पास स्थित है जिसको श्री बालाजी मंदिर ट्रस्ट संचालित करता है। इसमें भी प्रकार के श्रद्धालुओं के लिए कमरे हैं। यहां पर एकल कमरे का किराया 300 रूपये है और 2 लोगों के लिए कमरे का किराया 400 रूपये है। यह धर्मशाला भी साफ-सुथरे कमरे, स्नानघर और शौचालय से युक्त है।

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल कंटेंट विभाग संभाल रहे हैं।

Recent Posts

सुबोध महिला महाविद्यालय में हुआ हिंदी पखवाड़ा समारोह का आयोजन

Subodh girls college hindi pakhwada: सुबोध पी.जी. महिला महाविद्यालय में हिंदी पखवाड़े के अंतर्गत कार्यक्रम…

4 घंटे ago

ECGC में ग्रेजुएट्स के लिए निकली भर्ती, भारत सरकार देगी नौकरी

ECGC PO Recruitment 2024: भारत सरकार की ओर से ईसीजीसी में पीओ की भर्तियां निकाली…

4 घंटे ago

फंगस और रंगों का तड़का, वीनस इंडियन ढाबा एंड रेस्टोरेंट में खाना खतरनाक

Food Safety Department Raid: चटख लाल तड़के वाली मलाई कोफ्ता हो या कोई और रेस्टोरेंट…

6 घंटे ago

राजस्थान में लगे पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे, भीलवाड़ा में बिगड़ा माहौल

Pakistan zindabad in bhilwara Rajasthan: राजस्थान में आपत्तिजनक नारों से एक बार फिर माहौल बिगड़…

7 घंटे ago

SDM Priyanka Bishnoi की मौत की गहरी साजिश से उठा पर्दा, बिश्नोई समाज में आक्रोश

SDM Priyanka Bishnoi Death : राजस्थान की मशहूर RAS अधिकारी SDM प्रियंका बिश्नोई जिंदगी की…

7 घंटे ago

अशोक गहलोत से मेवाराम जैन की मुलाकात पर मचा बवाल! Ashok Gehlot | Mewaram Jain | Amin Khan | Harish Choudhary

Mewaram Jain meets Ashok Gehlot : जयपुर। सीडी कांड के बाद मुंह छिपाने को मजबूर…

8 घंटे ago